What is RAM ? How many types are it?

What is Ram? How many types are it?

 
What is RAM  How many types are it
Computer RAM

 रैम क्‍या है ? ये  कितने प्रकार की होती ?

दोस्तों आज के टॉपिक में हम कंप्यूटर की मेमोरी के एक भाग RAM के बारे जानेंगे की What is RAM ? How many types are it? आजकल कंप्यूटर का थोड़ा बहुत नॉलेज तो सभी को है यानि सभी लोग थोड़ा बहुत कंप्यूटर का इस्तेमाल करना जानते है तो उन्होंने कंप्यूटर से के RAM के बारे में तो सुना तो होगा तो आईये आज हम जानते है की RAM क्या है और ये कितने प्रकार की होती है।


 
RAM एक Metal oxide semi conductor है:MAS कंप्यूटर से चिप जुड़ा हुआ है। यह भंडारण छोटे स्थानों में बांटा गया है जिसे मेमोरी स्पेस कहा जाता है। प्रत्येक मेमोरी स्थान का एक पता होता है जिसकी सहायता से उस स्थान पर डाटा संचित किया या पढ़ा जाता है।  डाटा को मेमोरी के किसी भी स्थान से पढ़ा जा सकता है अतः इसे अनियमित समृति या रेंडम एक्ससेस मेमोरी कहा जाता है।  सामान्यत इस मेमोरी को दो भागो में बांटा गया है- 

  1. स्टैटिक RAM,
  2. डायनामिक RAM.
👉 1. स्टैटिक RAM

 स्टैटिक RAM सामान्य होता है ये एक अस्थाई स्मृति है यानि इसमें संचित डाटा हम जब चाहे हटा सकते है।  यह RAM एक परिवर्तनशील मेमोरी है यानि इसमें संचित डाटा तब तक संचित रहते है जब तक कंप्यूटर चालू है या उसमे विद्युत प्रवाहित होता है।  जैसे ही हम कंप्यूटर को बंद करते है या फिर लाइट चली जाती है तो इसमें  संचित डाटा अपने आप ही हट जायेगा तथा जब हम कंप्यूटर को फिर से चालू करेंगे तो RAM एक दम खाली होती है। 

यानि इसका मतलब ये हुआ की सिर्फ दो हालातो में ही RAM में स्थित डाटा हटता है एक तो ये की हमने कंप्यूटर को निर्देश देकर उन्हें हटाया है, दूसरा ये की कंप्यूटर बंद हो गया है।  यदि अगर दोनों सम्भावनाये नहीं हो तो हम RAM में डाटा लम्बे समय तक डाटा संचित रख सकते है। 

👉 2. डायनामिक RAM

डायनामिक RAM में कुछ विशेष प्रकार के परिपथ होते है जो की निशिचत समयान्तराल के बाद स्वत ही इसमें संचित डाटा को हटा देते है।  इसका मतलब यह हुआ है की हमने डाटा हटाने के निर्देश भी नहीं दिया है तथा न ही कंप्यूटर बंद हुआ तो भी इसमें संचित डाटा व सूचनाएं स्वत ही हट जाएगी।  इसके कारण डायनामिक RAM अस्थाई तथा परिवर्तनशील स्मृति तो है ही।  

डायनामिक RAM या  डी-RAM को भी कई भागो में बांटा गया है जो की उनके विकसित होने के समय पर आधारित है जैसे की :- 
  1. इडो - डीरैम (Extended Data Out Dynamic RAM)
  2. एस - डीरैम (Synchronous Dynamic RAM)
  3. आर - डीरैम (Rombus Dynamic RAM)
दोस्तों आज के इस टॉपिक में आपने जाना की What is RAM ? How many types are it? अगर आपको कुछ पूछना हो तो आप बेफिक्र कमेंट कर सकते है में आपका जबाव जरूर दूंगा।   

Also Read This:-
What is RAM ? How many types are it? What is RAM ? How many types are it? Reviewed by TECHNOGANPAT- A Education Vlog on 8:32 PM Rating: 5

1 comment:

  1. Nicely written on RAM. Well explained.
    As a Hindi blogger, always try to write more than 500 words. It will help you to get Adsense faster and also for earning.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.