Keyboard Kya Hai In Hindi | कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है? हिंदी में जानकारी [2022]

Rate this post

आज कि इस लेख में हम जानेंगे कि कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है (Keyboard Kya Hai In Hindi) और साथ ही इसके बटनो की जानकारी भी पढेंगे | आप तो जानते ही है आज keyboard के बिना कंप्यूटर अधुरा ही है क्योकि keyboard के बिना हम कंप्यूटर में कोई भी काम नहीं कर सकते है | यानि keyboard कंप्यूटर की जान है| इससे पहले में आपको कंप्यूटर के माउस के बारे में भी बताया था कि कंप्यूटर माउस क्या है ? और ये किस तरह का होता है | तो चलो आज हम कंप्यूटर के keyboard के बारे में जानते है कि Computer keyboard क्या है ?

हम जब भी अपने Computer में काम काम करने बैठते है तो उसमे बहुत सारा Data Input का इनपुट करते है. Data Input करने के लिए एक Input Device का उपयोग करते हैं. Computer में उपयोग होने वाले input device भी कई प्रकार के होते हैं जिनमे से आपको एक के बारे में जानकारी तो जरूर होगा की कीबोर्ड क्या है (Keyboard Kya Hai In Hindi) (What is Keyboard in Hindi). और कीबोर्ड में कुल कितने बटन होते हैं?

Keyboard Kya Hai In Hindi
Keyboard Kya Hai In Hindi

कंप्यूटर के लगभग keyboard और टाइपराईटर एक समान ही होते है. अन्तर सिर्फ इतना ही होता है कि टाइपराईटर में लगे बटन की अपेक्षा keyboard के बटन आसानी से दबते है जिससे लम्बे समय तक कार्य करने में सुविधा रहती है | keyboard के बटनो कि एक विशेषता ये है कि अगर हम keyboard के बटनो को दबाये रखते है तो वो अपने आप को दोहराता रहता है | 

Keyboard एक केबल से कंप्यूटर के साथ कनेक्ट होता है जिसका एक सिरा keyboard तथा दूसरा सिरा CPU (Central Processing Unit) के पीछे लगे एक सॉकेट में लगाया जाता है | इसमें बहुत साडी कुंजिया होती है जिनसे अनेक कार्य किये जा सकते है |

इस लेख में हम आपको कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है यानि कीबोर्ड क्या होता है (Keyboard Kya Hai In Hindi), कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार का होता है, Types of Keyboard in Hindi, कंप्यूटर कीबोर्ड के कितने बटन होते है, Keyboard के Layout के प्रकार, keys के प्रकार, कीबोर्ड की जानकारी हिंदी में के बारे में बताएँगे.

कीबोर्ड क्या है (Keyboard Kya Hai In Hindi)इनपुट डिवाइस
खोज कब हुई1868 में
कीबोर्ड की खोज किसने कीक्रिस्टोफर लैथम शोलेज

कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है? (Keyboard Kya Hai In Hindi)

Contents

कीबोर्ड एक Input device है. इसका उपयोग कंप्यूटर में commands, text, numerical data और दुसरे प्रकार के डाटा को एंटर करने के लिए किया जाता है. यह एक यूजर कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के लिए इनपुट डिवाइसेस जैसे की keyboard और mouse का उपयोग करते है. फिर बाद ये एंटर कि गयी डाटा को मशीनी भाषा में change कर दिया जाता है जिससे की सीपीयू उस डाटा और निर्देश को समझ सके जो की इनपुट डिवाइसेस devices से आ रहा है.

keyboard kya hai in hindi
keyboard kya hai in hindi

कीबोर्ड का हिंदी में मतलब कुंजीपटल होता है. जिसकी मदद से हम अपने computer को instructions देते है. यह भी Mouse की तरह एक बहुक्रियात्मक device होता है, जो न सिर्फ लिखने के काम आता है बल्कि computer को मैनेज करने के लिए भी यह अपनी अहम भूमिका निभाता है. इसमें Button दिखने में बिलकुल typewriter की तरह ही होते हैं लेकिन Functions बहुत अधिक होते हैं.

टाइपराइटर की अपेक्षा कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करना आसन होता है. इसके बटन आसानी से दबते है, जिसकी वजह से लम्बे समय तक काम करने में दिक्कत नहीं होती है. keyboard के सबसे ऊपरी दाहिनी और तिन रौशनी देने वाले इंडिकेटर लगे होते है. ये Caps Lock, Num Lock, तथा Scroll Lock, कुंजिया कि वर्तमान स्थिति दर्शाता है .

कीबोर्ड की परिभाषा (Definition of Keyboard in Hindi)

About Keyboard In Hindi : कंप्यूटर कीबोर्ड एक परिधीय उपकरण (peripheral equipment) है. जो users को कंप्यूटर में या किसी अन्य Electronic Device में टेक्स्ट input करने में सक्षम बनाता है. यानि यह एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जो data और program को type करके कंप्यूटर में डाला जाता है.

कंप्यूटर कीबोर्ड के प्रकार – Types of Keyboard in Hindi

Keyboard के Layouts के प्रकार : आजकल बहुत से अलग-अलग type के keyboard layouts प्रचलन में है जिन्हें की region और भाषा के हिसाब से बनाया गया है. हम इस लेख में आपको कीबोर्ड के महत्वपूर्ण प्रकार के बारे में बता देते है.

  • मैकेनिकल कीबोर्ड (Mechanical Keyboard)
  • मल्टीमीडिया कीबोर्ड (Multimedia Keyboard)
  • वर्चुअल कीबोर्ड (Virtual Keyboard)
  • वायरलेस कीबोर्ड (Wireless Keyboard)
  • क्वर्टी कीबोर्ड (QWERTY Keyboard)
  • USB Keyboard
  • लैपटॉप कीबोर्ड (Laptop Keyboard)
  • गेमिंग कीबोर्ड (Gaming Keyboard)
  • मेम्ब्रेन कीबोर्ड (Membrane Keyboard)
  • रोल-अप कीबोर्ड (Roll-Up Keyboard)
  • एर्गोनोमिक कीबोर्ड (Ergonomic Keyboard)

Mechanical Keyboard (मैकेनिकल कीबोर्ड क्या है)

मैकेनिकल कीबोर्ड (Mechanical Keyboard) उन कीबोर्ड को कहा जाता है जिनमे सभी keys के निचे स्प्रिंग और connector लगा होता है. इसमें जब कोई भी बटन को दबायेंगे तो एक आवाज आएगी. यह कीबोर्ड दिखने में तो एक आम कीबोर्ड के तरह ही होता है लेकिन यह दुसरे keyboard की तुलना अलग तरीके से कार्य करता है. इस कीबोर्ड की बोर्ड में switches होती हैं. उनके point of bottoming out होने से पहले ही यह अपनेआप actuate हो जाती हैं.

Multimedia Keyboard (मल्टीमीडिया कीबोर्ड क्या है?)

इसके नाम से ही पता चल जाता है, कि इस कीबोर्ड में Multimedia से सम्बंधित सभी सुविधा उपबल्ध होगी. मल्टीमीडिया कीबोर्ड सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला कीबोर्ड है. वैसे ये कीबोर्ड, सामान्य keyboard के जैसा ही दिकता है. लेकिन इसमें कुछ खास multimedia के features होते है। जैसे – play / pause button, volume up / down button, stop button, next button, rewind button, आदि.

इस keyboard में सभी Keys मल्टीमीडिया होते हैं इसी वजह से इस कीबोर्ड को मल्टीमीडिया कीबोर्ड कहा जाता हैं. ये मल्टीमीडिया कीबोर्ड घर या कोई ऐसी जगह काम में लिए जाते हैं जहाँ मल्टीमीडिया का काम अधिक हो. इसमें Play , Pause , Forwarding , Backward आदि प्रकार की Keys होती है. इसके अलावा भी इसमें कई तरह keys होती है जैसे browsing, multimedia, Calculator आदि होते हैं . इस कीबोर्ड का उपयोग video और movies को control करने के लिए किया जाता हैं .

Virtual Keyboard (वर्चुअल कीबोर्ड क्या है?)

वर्चुअल कीबोर्ड (virtual keyboard) एक तरह का Software होता है. यह एक प्रोजेक्टर की तरह होता है. यानि यह प्रोजेक्टर का काम करता है. इस कीबोर्ड को कई पर भी बनाया जाता है. इस कीबोर्ड का इस्तेमाल optical detectable area में कई भी type करके या Keys को दबाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. कई website पर Login के समय virtual keyboard का भी option दिया रहता है. आप चाहें तो उसे अपना सकते हैं. इसके अलावा आप computer से भी virtual keyboard खोल सकते हैं. virtual keyboard पर आपको Click कर अपने data (लॉग इन आईडी और पासवर्ड आदि) डालने होते हैं.

यह कीबोर्ड कई प्रकार का होता है जिनमे से कुछ निम्न है :-

  • Software Virtual Keyboard
  • Computer Video Vision 3d Virtual Keyboard
  • Laser Light Project Virtual Keyboard

Wireless Keyboard (वायरलेस कीबोर्ड क्या है? )

एक wireless keyboard और एक सामान्य Computer Keyboard दोनों ही बहुत मिलते जुलते होते हैं. इनके बीच सिर्फ एक काफी बड़ा अंतर है और वह ये है की Wireless Keyboard radio frequency (RF) technology के माध्यम से Typing Data को computer में Send करता है. जैसे ही आप type करते हैं, Keyboard से information का एक बीम एक Nano Wireless Receivers को भेजा जाता है, जिसे computer में plug किया जाता है. यह एक तार रहित अनुभव की अनुमति देता है.

इस प्रकार के keyboard में wire नहीं होते है. यह keyboard बिना किसी cable या तार के उपयोग में लिया जाता है तथा इसको Bluetooth / WiFi के माध्यम से device से connect किया जाता है. इस keyboard को radio frequency, Bluetooth, WiFi या Infra Red Technology का उपयोग करके इस्तेमाल किया जाता है. इस कीबोर्ड को आप computer या laptop से 10 meter दूर रहकर भी उपयोग कर सकते हैं और typing कर सकते हैं.

Wireless keyboard वजन में हलके और आकार में छोटे होते हैं. इस तरह के कीबोर्ड में एक transmitter और transceiver लगा हुआ होता हैं. transmitter, keyboard से stroke को radio waves के रूप में भेजता है जो मूल device के पास रखे trans-receiver द्वारा प्राप्त किए जाते हैं.

QWERTY Keyboard (क्वर्टी कीबोर्ड क्या है?)

यह दुनिया का सबसे अधिक उपयोग में लिया जाने वाला keyboard हैं जो करीबन दुनिया के हर computer में इस्तेमाल किया जाता हैं . इस कीबोर्ड को QWERT इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि इमे ENGLISH के जो शब्ध हैं वो इसी क्रम में जमाये गये हैं . अगर आप अपने कीबोर्ड को देखोगे तो आप को English के अक्षर A से शरू न होकर Q से शुरू होता हैं .

इसके पहले की 6 letters के अनुसार ही इसका नाम रखा गया है जो की आप पहले की top row में देख सकते है. ये ऐसा keyboard है जो दुनिया में सबसे अधिक popular है. यहाँ तक की आप हर mobile और tablets में भी इस तरीके के कीबोर्ड को देख सकते हैं.

AZERTY Keyboard क्या है?

इस प्रकार के कीबोर्ड को France में develop किया गया है, एक दुसरे variation के हिसाब से QWERTY layout का और इसे standard French keyboard भी माना जाता है. इसमें Y letter के पोजीशन को Z letter के पोजीशन से replace किया गया है. इसीलिए इस का उपनाम “Keyzboard” रखा गया. इस बदलाव के 2 बड़े कारण हैं. जर्मन भाषा में “Y” letter लेटर से ज्यादा कॉमन लेटर “Z” होता है जिसके कारन इसका प्रयोग अधिक किया जाता है. इसके साथ ही German orthography के अनुसार “T” और “Z” हमेशा एक दूसरे के आगे पीछे जरूर प्रयोग किये जाते हैं. इसीलिए इन दोनों लेटर्स को इंडेक्स फिंगर्स के जरिये बहुत ही आसानी से टाइप हो सकता है.

DVORAK Keyboard क्या है?

इस तरह के कीबोर्ड को finger movement को कम करने के लिए develop किया गया है जिससे QWERTY और AZERTY keyboard की तुलना में इसमें ज्यादा जल्दी और fast type किया जा सकता है. Augustine Dvorak ने DVORAK layout का invention किया था. इस में letters के उपयोग के अनुसार arrange किया गया है.

USB Keyboard

ये ऐसे keyboard जिनमे एक wire के साथ Usb (Universal Searial Bus) connect होता हैं और इसको computer के USB पोर्ट से कनेक्ट किया जाता हैं इसलिए ये USB Keyboard कहलाते हैं. यूएसबी से जुडा होने के कारण ऐसे कीबोर्ड अधिक कुशलता से कार्य करते हैं . USB कीबोर्ड सादे और सरल Plug & Play डिवाइस हैं और वे बेहद विश्वसनीय हैं। वस्तुतः सभी कीबोर्ड अब बाजार में पारंपरिक PS / 2 कीबोर्ड पोर्ट के बजाय एक USB पोर्ट में उपलब्ध होने लगे है

Laptop Keyboard (लैपटॉप कीबोर्ड क्या है?)

लैपटॉप के साथ जो keyboard In-build होकर आता है, उसे laptop keyboard कहा जाता है. ये keyboard QWERTY Version का keyboard होता है. laptop के size के हिसाब इसके keyboard को design किया जाता है इसी वजह से laptop keyboard का लेआउट सामान्य keyboard से थोड़ा अलग होता है. Laptop का Small Size होने की वजह से इसके keyboard के Right Side की तरफ से Numeric Function Keys को remove कर दिया जाता है. 

इसमें कुछ अन्य बटन होते है जैसे – power button, volume up and down button, brightness up and down button, play button, mute button, etc.

Keyboard Keys के प्रकार (Types of Keyboard Layouts in Hindi)

कंप्यूटर की संरचना (Anatomy of Keyboard in Hindi) : एक कंप्यूटर के कीबोर्ड में कई तरह के letters, numbers, symbols और commands button के shape में होते है. और इनमें से सही किसी न किसी विशिष्ट केटेगरी से सम्बंधित होते है. इसलिए यदि आपको ये पता चल जाये की कोन सी key किस category की है तब आप आसानी से उनके function के बारे में जान सकते है. कुछ कीबोर्ड में स्पेशल keys होते है वहीँ कुछ में नहीं होते, लेकिन सभी कीबोर्ड में समान alphanumerical keys होते है.

types of keyboard keys
Keyboard Kya Hai In Hindi

एक सामान्य Keyboard में कुल 104 Keys होती है. तथा इनकी संख्या Keyboard Manufactures और Operating System पर भी निर्भर करती है. इसलिए मोटे तौर पर हम कह सकते है कि एक QWERTY Keyboard में लगभग 100 Keys (±) होती है. कीबोर्ड में मौजूद प्रत्येक कुंजी का अपना विशेष कार्य होता है. और इसी कार्य के आधार पर इनको निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है. जिनका वर्णन इस प्रकार है.

  • अंक कुंजिया
  • वर्ण कुंजिया
  • कार्य कुंजिया
  • संपादन कुंजिया
  • नियंत्रण कुंजिया
  • चिन्ह कुंजिया

अंक कुंजिया – ये कुंजिया संख्या में दस होती है तथा निचे दिए गए अंक उन पर अंकित होते है ये keyboard के मध्य भाग में ऊपर कि और होती है –0,1,2,3,4,5,6,7,8,9

वर्ण कुंजिया – ये कुंजिया संख्या में 26 होती है तथा A से Z सभी वर्ण एक – एक कुंजी पर अंकित होते है | ये कुंजिया कैपिटल लैटर तथा स्माल लैटर दोनों ही प्रिंट करने के काम आती है |

Exam:- Q  W  E  R  T  Y  U  I  O  P

             A  S  D  F  G  H  J  K  L

             Z  X  C  V  B  N  M

कार्य कुंजिया – ये कुंजिया संख्या में 12 होती है और इनके ऊपर F1, से लेकर F12 तक अंकित होता है | अलग-अलग सॉफ्टवेयर में इन कुंजियो का अलग-अलग कार्य होता है |

F1,F2,F3,F4,F5,F6,F7,F8,F9,F10,F11,F12

सम्पादन कुंजिया – ये कुंजिया संख्या में 13 होती है तथा इनका कार्य टाइप किये गए मेटर को सम्पादित करना होता होता है |

             Page Up, Page Dn, Home, End,Backspace,Space Bar, Del (Delete),Insert, Tab.

नियंत्रण कुंजिया – ये कुंजिया कंप्यूटर में इनपुट, आउटपुट, तथा संसाधन के कार्य को नियंत्रित करने के काम आती है |

Enter/Return, Shift, Esc(Escape), Pause, Numlock, Caps Lock, Ctrl (Control Keys), Alt (Alter Keys).

चिन्ह कुंजिया – इन कुंजियो का कोई कार्य नहीं होता है तथा यह सिर्फ विशेष चिन्ह प्रिंट करने के काम आता है |

! @ # $ % ^ & * ( ) _ + < > ? , . / : ” | ; ’ { } [ ] – =

आज हमने कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है यानि Computer Keyboard Kya Hai In Hindi (What Is Keyboard In Hindi) के बारे में जाना अगर आपको कुछ समझ में नहीं आये तो कमेंट करे|

FAQ

कीबोर्ड का दूसरा नाम क्या है?

कीबोर्ड का कोई दूसरा नाम नहीं है लेकिन हम संगणक भाषा में कीबोर्ड को कुंजीपटल बोल सकते है.

कीबोर्ड में कुल कितनी बटन होती हैं?

सामान्य कीबोर्ड में कुल 104 बटन होते है लेकिन आजकल के नये कीबोर्ड में बटन की संख्या के बारे में सही से आंकड़ा बताना मुश्किल है. क्योंकी आजकल के कीबोर्ड में काफी नए बटन भी लगा देते है.

कीबोर्ड के बटन को कितने भागों में बांटा गया है?

कीबोर्ड के बटन को 6 भागों में बांटा गया है जैसे : – 1 अंक कुंजिया, 2 वर्ण कुंजिया, 3 कार्य कुंजिया, 4 संपादन कुंजिया, 5 नियंत्रण कुंजिया और 6 चिन्ह कुंजिया

कीबोर्ड कौन सा डिवाइस है?

यह एक इनपुट डिवाइस होता है. लेकिन आजकल के कीबोर्ड Multi Propose के कीबोर्ड है.

कीबोर्ड का आविष्कार किसने और कब किया?

कीबोर्ड का आविष्कार क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Lathom Sholes) ने किया उन्होंने 1868 में पहला कीबोर्ड बनाया

नमस्कार ! मेरा नाम गणपत ईणकिया है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment