What is Modem in Hindi ? Modem क्या है ?


What is Modem?  मॉडेम की परिभाषा हिंदी में जाने -

What is Modem in hindi
What is Modem

दोस्तों Modem नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा और आजकल तो इसकी लगभग पूरी जानकारी भी है लेकिन दोस्तों कई लोगो इसके बारे में बहुत ही कम जानकारी है कि What is Modem?  मॉडेम की परिभाषा क्या है ? ये किस काम में लिया जाता है तो दोस्तों आईये जानते है कि What is Modem?  
Modem एक Device या Program है जो Computer को डेटा को संचारित करने में सक्षम बनाता है उदाहरण के लिए, टेलीफोन या केबल लाइन । यह एक प्रकार का हार्डवेयर डिवाइस है जो एनालॉग और डिजिटल डेटा के बीच वास्तविक समय में दो-तरफा नेटवर्क संचार के लिए परिवर्तित होता है । यह कंप्यूटर या राउटर को ब्रॉडबैंड नेटवर्क से जोड़ता है।
ये भी पढ़े :- What is RAM ? How many types are it? 


What is the full form of Modem?

What is the full form of Modem
 full form of Modem


Modem नाम का मतलब modulator और demodulator है। Modem यह शब्‍द MODulator और DEModulator से बना है।
the full form of Modem एक Modem (मॉड्यूलेटर-डिमोडुलेटर) एक नेटवर्क हार्डवेयर डिवाइस है जो ट्रांसमिशन के लिए डिजिटल जानकारी को एन्कोड करने के लिए एक या अधिक वाहक तरंग सिग्नल को संशोधित करता है और संचारित जानकारी को डीकोड करने के लिए संकेतों को डिमोड्यूलेट करता है।

What is the speed of the modem? मॉडेम की गति क्या है ?

एक Modem की गति बीपीएस (bps) और केबीपीएस( Kbps) में मापा जाता है ।

What is the history of modem? जाने ?

एक Modem हमारे कंप्यूटर को एक स्‍टैंडर्ड फोन लाइन या केबल से कनेक्‍ट करता है, जिससे हमें डाटा भेज या डेटा प्राप्त कर सकते है।
Modem एक कन्वर्शन टूल है जो एक डिवाइस के सिग्नल को अन्य डिवाइस रिड कर सके ऐसे सिग्नल में कन्‍वर्ट करता हैं।
उदाहरण के लिए, Modem Computer के Digital Data को एक एनालॉग सिग्नल में कन्‍वर्ट करता है जिसे टेलिफोन लाइन द्वारा भेजा जा सकता है।
Modem का modulator पार्ट, डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में कनवर्ट करता है, और demodulator पार्ट डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में कन्‍वर्ट करता है।

ये भी पढ़े :- What is RAM ? How many types are it? 

Modem नाम का पहला डिवाइस एनालॉग टेलिफोन लाइनों पर ट्रांसमिशन करने के लिए डिजिटल डेटा को कन्‍वर्ट करता हैं। इन Modem की स्‍पीड को ऐतिहासिक रूप से बॉड (Emile Baudot के नाम पर रखा गया युनिट) में मापा गया था, हालांकि Computer Technology डेवलप होने के बावजूद इसे Bits पर सेकंड में कन्‍वर्ट किया गया।
पहले कमर्शियल Modem 110 bps की स्‍पीड को सपोर्ट करते थे और यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेंसNews Service , और कुछ बड़े बिजनेस द्वारा इसका इस्तेमाल किया गया था।
Modem धीरे-धीरे यूजर्स से ’80 के दशक के अंत तक पब्‍लीक Massege बोर्ड के रूप में परिचित हो गए। इसके बाद CompuServe जैसी News Service ने शुरुआती Internet इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया।

Types of computer modem - कंप्यूटर मॉडेम के प्रकार
  • Onboard Modem :
Onboard Modem मदरबोर्ड पर निर्मित Modem है, इस Modem को हटाया नहीं जा सकता है, लेकिन एक जम्पर (Jumper)या सीएमओएस(CMOS Setup) सेटअप के माध्यम से अक्षम किया जा सकता है ।
  • Internal Modem :
Modem जो एक Old Computer पर एक नए Desktop Computer या ISA स्लॉट के अंदर PCI स्लॉट से Connect होता है इस Document की शुरुआत में दिखाए गए आंतरिक Modem एक पीसीआई Modem का एक उदाहरण है ।
  • External Modem :
एक box के भीतर Modem जिसे बाहरी रूप से Computer से जोड़ता है, आमतौर पर सीरियल पोर्ट या USB PORT | चित्र बाहरी यूएसआरोबॉटिक्स Modem का एक उदाहरण है ।
  • Removable Modem :
Modem पुराने लैपटॉप PCMCIA स्लॉट के साथ प्रयोग किया जाता है और जरूरत के अनुसार इसे जोड़ा या हटाया जा सकता है ।


 What is the Price in the modem market?

दोस्तों मार्किट में मॉडेम की कीमत अलग -अग है लेकिन इन मॉडेम का काम वही है दोस्तों मॉडेम की कीमत 1000 रु से शुरुरात होती है और आजकल तो इससे कम रु में भी उपलब्ध है |

एक Modem एक इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्यों है ?

एक Modem को इनपुट और आउटपुट डिवाइस माना जाता है क्योंकि यह डेटा (अपलोड / आउटपुट) भेजता है और डेटा प्राप्त करता है (डाउनलोड / इनपुट)।

दोस्तों आज के इस टॉपिक में आपने जाना कि Modem क्या है ? What is Modem? इसका क्या काम है और इसकी कीमत क्या है ये भी जाना दोस्तों अगर पोस्ट अगर समझ में नहीं आये तो आप comment कर सकते है जिसका जबाव बहुत जल्दी आप को मिल जायेगा |
What is Modem in Hindi ? Modem क्या है ? What is Modem in Hindi ? Modem क्या है ? Reviewed by TECHNOGANPAT- A Education Vlog on 5:25 PM Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.