happy navratri 2020

Happy Navratri – 2020 जानिए किसने नवरात्री पर्व मनाने की शुरुआत कैसे हुई

Happy navratri 2020
Happy navratri 2020
 
आज के इस टोफ्फिक में आप जानेंगे की नवरात्री क्या है और इसे क्यों और किस तरह से मनाते है ? तो आइए जानते है।
 
Happy Navratri – 2020 वसंत नवरात्रि भारत के प्रमुख हिंदू त्यौहारों में से एक है, जिसे नौ लंबे दिनों तक मनाया जाता है। पूरा त्यौहार देवी दुर्गा को समर्पित है। वसंत नवरात्रि महोत्सव उत्तर भारत में काफी हद तक लोकप्रिय है। यह मार्च और अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।

 

क्या आप जानते है ?
 
Happy Navratri – 2020 नवरात्रि को राम नवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है। मार्च के महीने में त्यौहार में भव्यता और प्रशंसा की कमी है, लेकिन अक्टूबर त्यौहार को चमक और आजीविका के साथ चिह्नित किया गया है।इस त्योहार के दौरान तेजी से रखें। महान धूमधाम और उत्साह के साथ त्यौहार मनाएं।
नवरात्री के बारे में जाने:-
 
Happy Navratri – 2020  वसंत नवरात्रि भारत के प्रमुख हिंदू त्यौहारों में से एक है, जिसे नौ लंबे दिनों तक मनाया जाता है। पूरा त्यौहार देवी दुर्गा, पूर्ण शक्ति का प्रतीक है। वसंत के महीने के दौरान वसंत नवरात्रि मनाया जाता है। लोग नौ दिन उपवास रखते हैं और देवी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। यह त्योहार हर साल लोगों द्वारा बहुत प्रतीक्षारत है। राम नवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है, यह त्योहार वर्ष में दो बार मनाया जाता है और चैत्र के महीने के नौवें दिन गिरता है।
Navratri 2020
Navratri 2020
वसंत नवरात्रि महोत्सव उत्तर भारत में काफी हद तक लोकप्रिय है। जम्मू में वैष्णो देवी मंदिर में, वसंत नवरात्रि को उत्साह और उत्तेजना के साथ मनाया जाता है। यह दक्षिण भारत, पूर्वी भारत और पश्चिम भारत में भी मनाया जाता है। यह मार्च और अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है। मार्च के महीने में त्यौहार में भव्यता और प्रशंसा की कमी है, लेकिन अक्टूबर त्यौहार को चमक और आजीविका के साथ चिह्नित किया गया है। अक्टूबर के महीने में वसंत नवरात्रि त्योहार मौसमी परिवर्तनों को चिह्नित करता है।
इस प्रकार शक्ति पार्वती की देवी की पूजा करने और मौसमी परिवर्तनों को चिह्नित करने के लिए वसंत नवरात्रि मनाया जाता है। लोग इस उत्सव को बहुत उत्साह से मनाते हैं। इस त्यौहार का जश्न मनाने के लिए सभी लोगों द्वारा पहने नए कपड़े और पहने हुए। देवी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विभिन्न अनुष्ठान और संस्कार किए जाते हैं। पूजा के एक हिस्से के रूप में देवी को मौसमी फल और मिठाई की पेशकश की जाती है।
लोग अपने रिश्तेदारों के घर जाते हैं और एक दूसरे को नमस्कार करते हैं। घरों को खूबसूरती से सजाया गया है और रोशनी और दीपक से रोशनी दी गई है। नवरात्रि त्यौहार को एक भव्य संबंध बनाने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्था की जाती है। लोग अपने घर पर पारंपरिक मिठाई करते हैं और यह इस त्यौहार का एक प्रमुख हिस्सा है। संगीत, रोशनी और आनंद के कारण नवरात्रि रातें रंगीन और जीवंत बन जाती हैं। लोग इस उत्सव का इंतजार पूरे वर्षों से करते हैं।
वर्ष के इस समय के दौरान, जैन समुदाय के लोग महान भक्ति के साथ अयंबिल उत्सव मनाते हैं। लोग तेजी से और केवल दालें और अनाज का सेवन करते हैं। घी या मसालों के साथ कोई खाना तैयार नहीं किया जाता है। वे इस उत्सव को सफाई और तपस्या के समय के रूप में मानते हैं।
तो दोस्तों इस पोस्ट में जाना की  Happy Navratri – 2020 नवरात्री क्या है और इसे क्यों और किस तरह मनाया जाता है? अगर पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: