Top 10 Mistakes Successful People

Top 10 Mistakes Successful People Never Make Twice – Techno Ganpat

 
दोस्तों गलती तो सभी करते है किसी से छोटी या किसी से बड़ी गलती होती रहती है लेकिन दोस्तों कुछ गलतिया ऐसी होती है जिनका परिणाम हमें जिंदगी भुगतना पड़ता है हाँ तो आज हम ऐसी ही Top 10 mistakes successful 
never make twice  यानि हम उन दस mistakes के बारे में बात करेंगे जिसको ज्ञानी लोग दोबारा नहीं किया करते ।
हर कोई गलती करता है – यह जीवन का हिस्सा है। वास्तव में, यह हमारी mistakes और असफलताओं के माध्यम से है कि हम उन अनुभवों और अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हैं जो हमें सफल होने की अनुमति देते हैं।
कुछ लोगों को गलती करते समय इसे स्वीकार करने में कठिनाई होती है। हालांकि, successful people पहचानते हैं कि उन्होंने mistake कब की है। वे इससे सीखते हैं, बढ़ते हैं और फिर आगे बढ़ते हैं। वे जानते हैं कि अगर वे किसी mistake को अनदेखा करते हैं तो वे एक नकारात्मक चक्र में पकड़े जा सकते हैं जो उन्हें पराजित कर देगा। यह सच विफलता होगी।

 

विफलता से बचने में आपकी सहायता के लिए, यहां Top 10 biggest mistakes successful people  एक बार कर सकते हैं, लेकिन दो बार नहीं।
1.Not asking tough questions
कभी-कभी हम हर विवरण में असहज prying हैं क्योंकि हम घुसपैठ होने से डरते हैं। लेकिन ऐसे समय होते हैं जब आपको कठिन प्रश्न पूछना पड़ता है। successful people एक बार ऐसा करने में असफल हो सकते हैं, लेकिन जब वे जलाए जाते हैं, तो वे अजीबता को अनदेखा कर लेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उनके पास उनकी सारी जानकारी है।
2.Ignoring your gut instinct
 
कभी-कभी हम समझते हैं कि क्यों कुछ समझाने में सक्षम नहीं है। इन प्रवृत्तियों को छूटना आसान है, शायद इसलिए कि हम वास्तव में निश्चित नहीं हैं कि हमें अपने तर्कसंगत दिमाग पर भरोसा करना चाहिए। लेकिन सफल लोग केवल यह गलती करते हैं कि उन्हें पता चल जाए कि उनके आंतों को कभी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। अपने सहज ज्ञान को ध्यान में रखते हुए आपको क्या हो रहा है और आपको अपने फैसलों के बारे में अधिक विश्वास करने की व्यापक धारणा मिलेगी।
3.Playing it Safe
 
यदि आप लगातार जीवन में इसे सुरक्षित खेलते हैं, तो आप संभवतः झुंड के साथ जाकर mistakes से बचने की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन यह सभी की सबसे बड़ी mistakes में से एक है, क्योंकि व्यापक सफलता केवल उन लोगों के पास आती है जो खुद को हड़ताल करने के लिए साहसी हैं। successful people शुरुआत में खुद को इस जाल में गिरने की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ जोखिम लेने के लिए प्रेरित करता है। वे एक सुरक्षित शर्त लेने और उबाऊ जीवन जीने की बजाय कुछ नया और असफल प्रयास करेंगे।

 

4.Letting emotions drive decision -making
कभी-कभी भावनाओं का अधिग्रहण करने का एक तरीका होता है, भले ही हमारे दिमाग के पीछे हमें एहसास हो कि हमें वापस कदम उठाना चाहिए। ईर्ष्या, संदेह और क्रोध जैसी नकारात्मक भावनाएं भी सबसे तार्किक लोगों को पीड़ित कर सकती हैं, अपने फैसले को ढंकती हैं और खराब निर्णय लेने की ओर अग्रसर होती हैं। successful people खुद को इस जाल में एक से अधिक बार गिरने की अनुमति नहीं देते हैं।
5. Blaming others
अपनी गलतियों की ज़िम्मेदारी लेने और दूसरों को दोष देने की कोशिश करने में विफल होने के कारण आप और आपके आस-पास के लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से विनाशकारी है। फिर भी यह हमारी सबसे मानवीय प्रवृत्तियों में से एक है क्योंकि हम विफलता में खेले गए हिस्से को स्वीकार करना पसंद नहीं करते हैं। successful people उत्तरदायी हैं, और इससे उन्हें दूसरों का सम्मान मिलता है। वे अपनी गलतियों की ज़िम्मेदारी लेते हैं और बाद में उनके आगे बढ़ते हैं।
6. Believing in perfection
किसी ऐसे अवसर के वादे के लिए गिरना आसान है जो एक अद्भुत अवसर की तरह लगता है। ऐसा लगता है कि करिश्मा और आकर्षण होने वाले किसी व्यक्ति में विश्वास करना आसान है। लेकिन अगर कुछ सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो शायद यह है। कोई पूर्ण नहीं होता है। सफल लोगों को एक बार नकल किया जा सकता है, लेकिन वे भविष्य में संदेह और उद्देश्य बने रहेंगे।
7.Taking a shortcut
व्यवसाय या जीवन में कोई तेज़ पास नहीं है। लाइन को काटने या आगे बढ़ने की कोशिश करने से विफलता, या कम से कम कम से कम इष्टतम परिणामों पर परिणाम होगा। successful people एक बार शॉर्टकट लेने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन जब वह उड़ाता है, तो वे कठिन तरीके से सीखेंगे कि आप लाइन को छोड़ नहीं सकते हैं।
8. Hitting burnout
कोई भी अपने सपनों को प्राप्त नहीं करता है और बहुत मेहनत और दृढ़ता के बिना सफल हो जाता है। लेकिन successful people जल्दी से सीखते हैं कि उन्हें जीवन में संतुलन खोजने की जरूरत है। एक वर्कहाहोलिक बनने से केवल दीर्घकालिक तनाव और अंततः जलने का कारण बन जाएगा। रिचार्ज करने और आराम करने के लिए समय निकालें – जब आप काम पर वापस जाते हैं तो यह भुगतान करेगा।
9.Opting for instant gratification
बहुत से लोगों के लिए संतुष्टि में देरी मुश्किल है। आखिरकार, हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हम जो चाहते हैं उसके लिए किसी भी समय की प्रतीक्षा करना बेतुका और अनावश्यक लगता है। लेकिन जीवन में किसी भी बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने में कड़ी मेहनत और दृढ़ता होती है। successful people जल्दी से देरी से संतुष्टि के मूल्य को सीखते हैं, और सफल होने का उनका दृढ़ संकल्प किसी भी तत्काल खुशी से अधिक होता है
10. Refusing to change your mind
सफलता प्राप्त करने के लिए दृढ़ता महत्वपूर्ण है, लेकिन निर्धारित होने और कठोर नुकीले दृष्टिकोण के बीच एक अच्छी रेखा हो सकती है। दृढ़ता आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगी। अपने दिमाग को बदलने या किसी स्थिति की वास्तविकता को देखने से इंकार करने और इनकार करने से इंकार करने से आपको असफल हो जाएगा। यदि वे इस गलती को बनाए रखते हैं तो successful people कभी सफल नहीं होंगे।
दोस्तों आज के इस article में हमने जाना Top 10 mistakes successful people never make twice  के बारे में दोस्तों इस दस गलतियों के बारे में आपका क्या कहना है comment करके जरूर बताएं और article अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे। ताकि हमें भी पता लगे की हमने कितनी बड़ी बात कही।और आगे भी इस तरह के article लिखता रहूं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: