कंप्यूटर क्या है? Computer in Hindi? कंप्यूटर का परिचय हिंदी में

इसे शेयर करें

What is Computer in Hindi? कंप्यूटर का परिचय(Introduction to Computer in hindi)

दोस्तों आज की पोस्ट बहुत ही मस्त होने वाली है क्योकि आज हम पढ़ने वाले है कि Computer क्या है? हाँ दोस्तों ये सवाल सबके मन होता है भारत में आज सभी लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है, लेकिन कंप्यूटर का अर्थ बहुत ही कम लोगो को पता होता है।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में कंप्यूटर का अर्थ , कंप्यूटर की परिभाषा,कंप्यूटर के प्रकार और कंप्यूटर की फूल फॉर्म के बारे में जानेंगे तो दोस्तों आईये जानते है।
जैसा की हम सभी जानते है कि इकीसवीं सदी कंप्यूटर के लिए जानी जाती है। कंप्यूटर विज्ञान की एक क्रन्तिकारी खोज है,जिसने आज मनुष्य जीवन के हर पहलु को प्रभावित कर दिया है। आज हर को जरूरत है कि वे अति शीघ्र कंप्यूटर की जानकारी(computer information) प्राप्त कर ले नहीं तो हो सकता है कि आने वाले समय में वो एक अनपढ़ की श्रेणी में आ जाये।
कंप्यूटर की खोज या आविष्कारक Charles Babbage को माना गया है क्योकि इसी ने सबसे पहले programmable computer को तैयार किया था। सन 1822 में Charles Babbage ने “डिफरेंशियल इंजन” नाम का कंप्यूटर बनाया था।

कंप्यूटर का विकास (Computer development)

दोस्तों computer development यानि कंप्यूटर का विकास की बात करे तो आप सभी को पता है कि “आवश्यकता आविष्कार की जननी है” यहाँ पर कंप्यूटर के सम्बन्ध में भी ‘गणना’ एक ऐसी समस्या थी जिसने मनुष्य को प्रेरित किया कि वो कुछ ऐसी उपकरण बनाये जिससे की इस समस्या से छुटकारा मिल सके। और आख़िर में कंप्यूटर बनने पर ही ये समस्या खत्म हुई।

कंप्यूटर की परिभाषा (Computer Definition in Hindi)

कंप्यूटर की परिभाषा अलग अलग है लेकिन ऑक्स्फोर्ड शब्दावली के अनुसार “कंप्यूटर एक स्वचालित ,इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो की गणना करने तथा विभिन कार्यो को नियंत्रित करने के काम आता है जिन्हें अंको अथवा तर्कों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।” सबसे पहले उपकरण जो गणना के लिए बनाया गया था वो अबेकस(abacus) जो सेकड़ो साल पहले चीन ने बनाया।

computer full form

Computer full form में कंप्यूटर शब्द को अलग अलग करके उसका निकालते है।
C – Commonly
O – Operated
M – Machine
P – Particularly
U – Used
T – Technical
E – Educational
R – Research

कंप्यूटर के प्रकार (Classification of Computer)

वैसे दोस्तों कंप्यूटर कई प्रकार का होता है यानि कंप्यूटर को कई भागों में Classification किया गया है जैसे आकार के आधार पर, कार्य प्रणाली के आधार पर,प्रयोगों के आधार पर आदि।दोस्तों कंप्यूटर के प्रकार के बारे पूरी जानकारी के लिये नीचे दिए लिंक पर जाकर पढ़ सकते है।

ये भी पढ़े:- कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने पढ़ा की कंप्यूटर क्या है ?Computer in Hindi, कंप्यूटर का परिचय,कंप्यूटर के प्रकार एवं computer full form के बारे में जाना तो दोस्तों इस पोस्ट अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करे जिससे की वो भी कंप्यूटर क्या है ? से रूबरू हों सके।

Conclusion:-
इस पोस्ट में हमने बताया कि computer kya hai कंप्यूटर का परिचय के साथ साथ कंप्यूटर की फुल फॉर्म के बारे में भी बताया है।

इसे शेयर करें

Add Comment