Post Page Advertisement [Top]

स्कैनर क्या है? What Is Scanner In Hindi?और स्केनर के प्रकार


Scanner kya hai
स्कैनर क्या है

दोस्तों आज का युग Technical का युग हैं। और आज के जमाने में Printer और Scanner Use तो सभी करते हैं । लेकिन यह स्केनर क्या है? What Is Scanner In Hindi? के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आज की इस Post में हम बात करेंगे कि स्कैनर क्या है? और इमेज स्केनर का इतिहास (History Of Image Scanner) के साथ-साथ स्केनर के प्रकार के बारे में भी चर्चा करेंगे तो आइए शुरू करते हैं। स्कैनर क्या है?


What Is Scanner? (स्कैनर क्या है?)

Computer Scanner Electronic Machine है। जिससे हम किसी भी प्रकार के छपी हुई Data या Picture आदि को Digital रूप में बदल सकते हैं। किसी Data को Scan करके बनाई गई Scan Copy या Soft Copy अपने Computer में संग्रहित कर सकते हैं जिसे हम देख सकते हैं। और Computer की मदद से संबोधित कर सकते हैं।

दोस्तों कंप्यूटर स्कैनर एक Input Device है जिसके द्वारा हम अपने Computer में Input ले सकते हैं। स्केनर के द्वारा हम अपनी File का Input लेकर कहीं और भी Send सकते हैं । जिसमें हम Gmail का Use भी करते हैं। नीचे स्कैनर का चित्र हैैं
स्कैनर क्या है? स्कैनर का चित्र
स्कैनर का चित्र

स्कैनर क्या है? स्कैनर क्या है हिंदी में

इमेज स्कैनर क्या है - स्कैनर एक ऐसा उपकरण है जिसके माध्यम से Graphic Information एवं मूल प्रपत्र आधारित Information को सीधे ही प्रवेश कराया जा सकता है इसे स्रोत डाटा स्वचलन भी कहते हैं। स्केनर के द्वारा सर्वप्रथम Information को Scan और Digitalize करने के लिए लेसर तकनीक प्रयोग की जाती है जिसके अंतर्गत किसी भी Printed Information को Electronic Code में रूपांतरित किया जाता है , जिसे Computers में संचित किया जा सकता है। तथा आवश्यकतानुसार संपादित भी किया जा सकता है। Scan की जाने वाली Information हस्तलिखित छायाचित्र , रेखा, Picture आदि कुछ भी हो सकती हैं। एक बार Scan हो जाने एवं Computer प्रणाली में संचित हो जाने के बाद Image को पुनः प्राप्त किया जा सकता है तथा प्रिंट किया जा सकता है। उसे किसी भी सूट अन्य Information के साथ मिलाया जा सकता है। Publication के कार्यों में Scanner अब अनिवार्य रूप से Use होता है। इसके कई प्रकार के होते हैं। जो इस प्रकार है -


स्कैनर क्या है? स्केनर के प्रकार (Type Of Scanner)


1.Flatbed Scanners

2.Sheetfed Scanner

3.Handheld Scanner
4.Drum Scanner

Flatbed Scanners

यह स्कैनर एक glass pane और एक moving optical array होता है। यह Scanner एक समय में एक से अधिक Page को Scan कर सकता है। इसका Use अत्यधिक होता है। इसे ऑप्टिकल स्कैनर भी कहते है।


Sheetfed Scanner

एक Sheetfed Scanner- शीटफेड स्कैनर (एक स्वचालित Documents Scanner या Pdf Scanner के रूप में भी संदर्भित) एक डिजिटल इमेजिंग प्रणाली है जिसे विशेष रूप से कागज की ढीली Sheet को Scan करने के लिए Design किया गया है, जिसका Use Business द्वारा Office Documents को Scan करने के लिए किया जाता है और Books को Scan करने के लिए अभिलेखागार और पुस्तकालयों द्वारा कम बार उपयोग किया जाता है।

Handheld Scanner

इसकी चौड़ाई लगभग 5 इंच होती है। अतः छोटी-छोटी Image को Scan करने में ही इसका Use होता है। पुराने जमाने में इस Scanner को अधिक Use में लिया जाता था। इसके द्वारा हम Clean Photo ले सकते हैं। इसका मतलब है हाथ में स्कैनर

Drum Scanner

Drum Scanner जिसका Use किसी Picture से high रिज़ॉल्यूशन पर Scan करने के लिए किया जाता है। 

इमेज स्केनर का इतिहास (History Of Image Scanner)



इमेज स्केनर जो दुनिया का एक बहुत ही मदद कारी Device है। इसका सबसे पहला स्केनर सन 1957 ईस्वी में अमेरिका की कंपनी नेशनल ब्यूरो आफ स्टैंडर्ड्स ने बनाया था। जो एक Drum Scanner था। यह Computer के साथ में Use में लेते है।

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में हमने पढ़ा कि स्केनर क्या है? What Is Scanner In Hindi? स्केनर के प्रकार (Definition of Scanner) और स्केनर का इतिहास (History Of Scanner), स्कैनर क्या है इन हिंदी। इससे हमें पता चलता है कि Scanner का उद्भव बहुत पहले हो चुका था दोस्तो अक्सर कंप्यूटर exams में ये प्रश्न पूछे जाते है कि स्कैनर क्या होता है, स्कैनर किसे कहते हैं आदि। आज हम अपने life में इसे महत्वपूर्ण अंग मानते हैं Friends अगर यह Post Helpful लगे तो इसे अपने दोस्तों में Share करें जिससे उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो। 

No comments:

Post a Comment

Computer Knowledge and Blogging

| Designed by Ganpat Enkeya