Post Page Advertisement [Top]

प्रिंटर क्या है उसके प्रकार ( what is printer and its type )



what is printer in hindi
what is printer


प्रिंटर क्या है इन हिंदी


दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है प्रिंटर क्या है है क्या है है प्रिंटर क्या है है क्या है है अक्सर कंप्यूटर की परीक्षाओं में यह प्रश्न पूछा जाता है कि प्रिंटर क्या है इसके प्रकार बताइए तो आज हम जानते हैं कि प्रिंटर क्या होता है

प्रिंटर क्या है (what is printer)


वैसे आज के जमाने में प्रिंटर तो सभी उपयोग में लेते हैं। लेकिन यह प्रिंटर क्या है बहुत ही कम लोग जानते हैं। दोस्तों प्रिंटर एक ऑनलाइन आउटपुट डिवाइस है , जिसके द्वारा हम अपने कंप्यूटर से प्राप्त सूचनाओं को पेपर पर छाप सकते हैं । पेपर पर जो Output मिलता है, उस प्रतिलिपि को हम हार्ड कॉपी कहते हैं। प्रिंटर प्रिंट का यह कार्य बहुत तेजी से कर सकता है। प्रिंटर एक साधारण कागज पर या विशेष रूप से तैयार किए गए कागज पर आउटपुट देता है। Printers को मोटे तौर पर तीन वर्गों में विभाजित किया गया है। Character Printer, Line Printer , Page Printer.

प्रिंटर की परिभाषा - Printer Output Device है, जो Soft Copy को Hard Copy में बदलता है।

प्रिंटर के प्रकार (Types Of Printer)

प्रिंटर के प्रिंटिंग करने के दो प्रकार होते हैं यानी प्रिंटिंग विधि के दो प्रकार होते हैं यानी प्रिंटिंग विधि के दो प्रकार हैं जो निम्न है -
Impact Printer
Non-Impact Printer

इंपैक्ट प्रिंटर क्या है (What Is Impact Printer)

इंपैक्ट प्रिंटर (Impact Printer) - ऐसे प्रिंटर होते हैं जो प्रिंटिंग करते वक्त अपना प्रभाव(Impact) छोड़ते हैं । टाइपराइटर प्रिंटर इसी प्रिंटर का उदाहरण है। इसका उपयोग प्रिंटिंग के साथ-साथ ग्राफिक्स के लिए भी किया जाता है।

इंपैक्ट प्रिंटर के प्रकार (Types Of Impact Printer)

Dot Matrix Printer (डॉट मेट्रिक्स प्रिंटर)
Daisy Wheel Printer (डेजी व्हील प्रिंटर)
Line Printer (लाइन प्रिंटर)

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर क्या है ( what is dot matrix printer in hindi)

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer) - 70 के दशक में एक नई प्रिंट प्रणाली विकसित की गई जिसे डॉट मैट्रिक्स मैट्रिक्स कहते हैं। इसमें प्रयुक्त किए जाने वाले उपकरण अपेक्षाकृत छोटे कम मूल्य वाले तथा उच्च गति से प्रिंट करने वाले प्रिंटर हैं हैं । ईन प्रिंटरों में एक प्रिंट हेड होता है, जिसमें तीनों का उपयोग किया जाता है। जो प्रत्येक अक्षर प्रिंट करने के लिए उसी के आकार में सामने रिबन पर चोट करते हैं । उनकी चोट से रिबन पेपर से टकराता है तथा अक्षर छोटे छोटे बिंदुओं के रूप बिंदुओं के रूप छोटे बिंदुओं के रूप बिंदुओं के रूप में प्रिंट हो जाता है । कुछ प्रिंटरों में 9 दिनों की 11 पंक्तियां होती है तथा अन्य में 24 दिन होती है होती है दिन होती है होती है । पिनों की संख्या जितनी अधिक होगी प्रिंटर की गुणवत्ता उतनी अच्छी होगी। यह प्रिंटर दो आकार में उपलब्ध होते हैं 80 कॉलम तथा 132 कॉलम। इन प्रिंटरो की गति 100 से प्रति सेकंड से लेकर 1261 प्रति सेकंड होती हैं से लेकर 1261 प्रति सेकंड होती हैं।

डेजी व्हील प्रिंटर क्या है (What is Daisy Wheel Printer in hindi)

डेजी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer) - एक ऐसा प्रिंटर जो कैरेक्टर तथा सिम्बल को ही प्रिंट कर सकता है। यह प्रिंटर ग्राफिक्स को प्रिंट नहीं कर पाता है। इसका कार्य टाइप राइटर की तरह ही होता है।

ये भी पढ़े:-

लाइन प्रिंटर क्या है (What is line printer in hindi)

लाइन प्रिंटर (Line Printer) - यह प्रिंटर सीपीयू से आने वाली सूचनाओं को एक बार मैं एक लाइन प्रिंट करते हैं। इनकी गति कैरेक्टर प्रिंटर की तुलना में अधिक होती हैं। इस वर्ग में सामना कर दो प्रकार के प्रिंटर प्रयुक्त होते हैं।

चैन प्रिंटर (Chain Printer)
ड्रम प्रिंटर (Drum Printer)

चैन प्रिंटर क्या है (What is Chain Printer in Hindi)

चैन प्रिंटर (Chain Printer) - वह प्रिंटर होता है, जो एक तेजी से घूमने वाली चैन के प्रयोग से प्रिंट करता है। इसमेंं हेमर्श जो मैग्नेटिक रूप से चलते हैं प्रत्येक प्रिंट पोजीशन में लगे होते हैं।

ड्रम प्रिंटर क्या है (What is drum printer in hindi)

ड्रम प्रिंटर (Drum Printer) - इस प्रिंटर में एक सिलेड्रिकल ड्रमस होता हैं । जिनमें कैरेक्टर्स खुदे हुए होते हैं । इसमें तेजी से घूमने वाला ड्रम्स लगा होता है। एक बैंड (band) पर सभी अक्षरों को एक लाइन में खुदा हुआ होता है। इससे एक लाइन छपता है।

बैंड प्रिंटर क्या हैं (What is Band Printer in Hindi)

बैंड प्रिंटर (Band Printer) भी चैन प्रिंटर की तरह ही कार्य करता है। इसमें एक प्रिंट बैंड लगा हुआ होता है। Band printer एक बार मे एक लाइन ही प्रिंट कर सकता है।

नॉन - इंपैक्ट प्रिंटर क्या है (What is Non-Impact Printer in Hindi)

नॉन - इंपैक्ट प्रिंटर (Non-Impact Printer) - इस प्रकार के प्रिंटर में प्रिंट हेड (Print Hade) और पेपर के बीच संपर्क नहीं होता है । अर्थात इस प्रकार के प्रिंटर मे लेजर तकनीक दी हुई होती है। ऐसे प्रिंटर के प्रिंट उच्च गुणवता के होते है।

नॉन - इंपैक्ट प्रिंटर के प्रकार (Types of Non-Impact Printer)

Laser Printer(लेजर प्रिंटर)
Inkjet Printer (इंकजेट प्रिंटर)
Thermal Printer (थर्मल प्रिंटर)
Photo Printer (फोटो प्रिंटर)
Portable Printer (पोर्टेबल प्रिंटर)
Multi Functional Printer (मल्टी फंक्शनल प्रिंटर)

लेजर प्रिंटर क्या है (What is Laser Printer in Hindi)

लेजर प्रिंटर क्या है - laser printer लेजर तथा फोटो कॉपी मशीन (Photo Copy Machine) में प्रयुक्त होने वाली तकनीक मिश्रित प्रणाली है। इस प्रिंटर मे CPU से एक पूरे page की information पढ़कर उसकी एक अद्रश्य एलेक्ट्रोस्टेटिक छाया बनती है। तथा फोटोग्राफी विधि द्वारा इस छाया को कागज पर प्रिंट किया जाता है। इसमें टोनर (Toner)का इस्तेमाल होता है। तथा स्थायी रूप से उष्मा द्वारा पाउडर के रूप मे उपलब्ध स्याही की सहायता से information print की जाती है। इसकी गति व प्रिंट गुणवता उच्च श्तरीय होती है।

इंकजेट प्रिंटर क्या है (what is Inkjet Printer in Hindi)

इंकजेट प्रिंटर (Inkjet Printer) - इस प्रकार के प्रिंटरों में भी मूलत डॉट मैट्रिक्स का सिद्धांत ही प्रयोग किया जाता हैं। परंतु इनमें पिनो के स्थान पर छोटे-छोटे से पाइप जिन्हें "जेट" कहा जाता है, इस्तेमाल होता हैं। इन जेट में स्याही भरी होती है तथा प्रिंटिंग के दोरान अक्षर प्रिंट करने के लिए इनसे स्याही की फ़ुहार निकलती है। इनमें रिबन का प्रयोग नहीं होता है। इनकी गति कम होती हैं परंतु गुणवता अधिक होती है।

थर्मल प्रिंटर क्या है (what is thermal printer in hindi)

Thermal Printer (थर्मल प्रिंटर) - एक स्पेशल सेंसिटिव का प्रयोग करता है। इसके द्वारा पेपर पर wax रिबन से प्रिंट होते हैं। थर्मल प्रिंटर के द्वारा किए गए प्रिंट ज्यादा समय तक स्थित नहीं रह पाते। अतः प्रिंट किए गए अक्षर मिट जाते हैं । इस प्रिंटर का एक उदाहरण ATM (Automatic Machine) ऑटोमेटिक मशीन है । जिसमें प्रिंट किए गए अक्सर कुछ समय बाद मिट जाते हैं।

फोटो प्रिंटर क्या है (what is photo printer in hindi)

Photo Printer (फोटो प्रिंटर) - के बारे में तो आजकल सभी जानते ही हैं । यह printers रंगीन प्रिंटर होता है। जो उच्च गुणवत्ता वाले फोटो छापता है । इस प्रिंटर का उपयोग टेक्स्ट प्रिंट में लिया जा सकता है।

पोर्टेबल प्रिंटर क्या है(what is portable printer in hindi)

पोर्टेबल प्रिंटर (Portable Printer) - इंकजेट व थर्मल प्रिंटर का ही एक छोटा रूप है। इस प्रकार के प्रिंटर को हम कहीं भी किसी भी स्थान पर लैपटॉप के साथ उपयोग में ले सकते हैं। पोर्टेबल प्रिंटर का उपयोग डॉक्यूमेंट प्रिंट और फोटो प्रिंट दोनों कार्य में ले सकते हैं।

मल्टी फंक्शनल प्रिंटर क्या है?

Multi Functional Printer को हम All in One Printer भी कह सकते है। इस प्रकार का printer सब कार्य कर सकता है , अर्थात् इसमें हम डॉक्यूमेंट प्रिंट स्कैन और फोटोकॉपी तीनों कार्य कर सकते हैं ।इस प्रिंटर से हम फैक्स भी कर सकते हैं। इसलिए इस प्रकार के प्रिंटर को हम मल्टीफंक्शनल प्रिंटर यानी ऑल इन प्रिंटर (all in one) प्रिंटर कहा गया है।

अन्य आधुनिक प्रिंटर - (Others Printers)

3d प्रिंटर क्या है (what is 3d printer in hindi)

3d प्रिंटर के बारे में जानने से पहले ये जानना जरूरी है की ये 3d प्रिंटर क्या है। 3d का मतलब होता है 3 Dimensional printer। यह प्रिंटर आधुनिक तकनीकी से निर्मित प्रिंटर हैं।

3d प्रिंटर के उपयोग

इस प्रकार के प्रिंटर से हम मोबाइल के कवर के ऊपर प्रिंट या फिर फेस मार्क्स को हम उदाहरण के रूप में समझ सकते हैं। 3d प्रिंटर से मनुष्य के जिस्म के पार्ट्स बनाए जाते हैं। जैसे दांत ,कान ,नाक आदि हड्डिया के पार्ट्स बनाए जा सकते हैं।

नेटवर्क प्रिंटर क्या है (what is network printer in hindi)

नेटवर्क प्रिंटर (Network Printer) - नेटवर्क प्रिंटर के बारे में जाने से पहले यह जान लो कि नेटवर्क क्या है? इस प्रकार के प्रिंटर इंटरनेट प्रोटोकोल (IP) की मदद से नेटवर्क से जुड़ते हैं, यानी आईपी ऐड्रेस (IP Address)का इस्तेमाल करते हैं । कई नेटवर्क प्रिंटर इथरनेट पोर्ट की मदद से भी नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं।

सारांश:-

आज की इस पोस्ट में आपने प्रिंटर के बारे में विस्तार से जाना कि प्रिंटर क्या है (what is printer), प्रिंटर के प्रकार क्या क्या है साथ ही साथ में प्रिंटर के सभी टाइप्स को भी विस्तार से Read किया। आजकल दुनिया और कई प्रकार के प्रिंटर उपलब्ध हो रहे है।

Important Keyword:-
What is printer in computer, what is a printer in hindi, what is printer definition

No comments:

Post a Comment

Computer Knowledge and Blogging

| Designed by Ganpat Enkeya