Telnet क्या है? What is Telnet in Hindi – Full Information

Rate this post

टेलनेट क्या है? What is Telnet in Hindi?

दोस्तो  Techno Ganpat की What is Telnet in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे टेलनेट ( Telnet) के बारे में। कि टेलनेट क्या है?   वैसे तो लगभग सभी लोग आजकल इंटरनेट के बारे में जानते है।  लेकिन टेलनेट के बारे बहुत ही कम लोग जानते।  इस पोस्ट मे हम telnet की पूरी जानकारी पढ़ेंगे तो आईये शुरू करते है।

What is Telnet in Hindi
What is Telnet in Hindi

टेलनेट का तात्पर्य है(Telnet means) || टेलनेट अर्थ(Telnet Meaning)

टेलनेट का  तात्पर्य – Telnet एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है, जो एक कमांड लाइन इंटरफेस का उपयोग कर  से कनेक्‍ट डिवाइस के साथ कम्‍युनिकेशन करता हैं।

टेलनेट की फुल फॉर्म ( Telnet Full Form In Hindi)

टेलनेट की फुल फॉर्म  है (What Is Telnet Full Form In Hindi)- टर्मिनल कनेक्शन (Terminal Connection)

टेलनेट की परिभाषा ( Definition of Telnet )

टेलनेट की परिभाषा (definition of telnet) की बात करे तो इसकी कई परिभाषा है जो इस प्रकार है –
था।

What is Telnet in Hindi? टेलनेट क्या है?

Telnet एक सरल, टेक्स्ट-आधारित नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग इंटरनेट जैसे TCP/IP नेटवर्क पर रिमोट कंप्यूटर को एक्‍सेस करने के लिए किया जाता है।

Telnet एक Protocol है जो आपको TCP/IP Network (जैसे इंटरनेट) पर Remote Computer (Host) से Connect करता है। आपके Computer पर Telnet क्लाइंट Software का उपयोग करते हुए, आप Telnet Server (यानी रिमोट होस्ट) से Connect बना सकते हैं। 

What is Telnet in Hindi
What is Telnet in Hindi

टेलनेट को 1969 में विकसित किया गया था। इसे RFC 854 में डिफाइन किया गया है। Telnet connections को virtual terminal connections भी कहा जाता है।

टेलनेट किसी कंप्यूटर या होस्ट से कनेक्ट करने के लिए TCP protocols का इस्तेमाल करता है. एक Host के port 23 पर Telnet service उपलब्ध रहती है.

Telnet के माध्यम से हम किसी होस्ट या कंप्यूटर के पास physically जाए बिना भी उससे सूचनाएं को एक्सेस कर सकते है या प्रोग्राम्स को run करवा सकते है। इससे हमारा समय भी बचता है और effort भी कम लगता है।

किसी कंप्यूटर को telnet करते समय हम उसके username और password को use करते है। एक बार उस कंप्यूटर में login होने के बाद हम उसे किसी local user की तरह access कर पाते है।

ये भी पढ़े :-

टेलनेट का उपयोग (Use of Telnet)

टेलनेट के उपयोग (Use of Telnet)रिमोट-मैनेजमेंट के लिए टेलनेट सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन कभी-कभी कुछ  Devices, विशेष रूप से Network, Hardware जैसे Switches, Access Point आदि के इनिशियल Setup के लिए।

Telnet ने Process में असाधारण परिवर्तन लाया। इसका प्रयोग करने का मतलब था कि अब Multiple Users एक Server से एक साथ Connect कर सकते हैं। Server से कनेक्ट करने के लिए, Users को केवल Terminal के Access की आवश्यकता होती है, जो कि उपलब्ध सबसे आसान और सबसे सस्ता Computer हो सकता है। 

टेलनेट का जन्म (Birth of Telnet)

Telnet का जन्म (Birth of Telnet)  टेलनेट के जन्म की बात करे तो Telnet को 1969 में बनाया और लांच किया गया था, इसे ऐतिहासिक रूप से बोलते हुए, आप यह कह सकते हैं कि यह पहला Internet था।

टेलनेट के फायदे (Advantages of Telnet in Hindi)

  • इसके द्वारा हम data को send तथा receive कर सकते है.
  • यह user authentication को सपोर्ट करता है.
  • सभी telnet clients और servers एक network virtual terminal (NVT) को implement करते हैं.
  • इसका इस्तेमाल बहुत सारें operating systems में किया जा सकता है.
  • इससे हमारा बहुत सारा समय बच जाता है. क्योंकि हमें physically किसी host के पास नहीं जाना पड़ता.
  • यह बहुत ही flexible है क्योंकि इसे किसी भी computer में deploy किया जा सकता है.

टेलनेट के नुकसान (Disadvantages of Telnet in Hindi)

  • इसमें username और password को बिना किसी encryption के transmit किया जाता है. जो कि एक बहुत बड़ा security risk है. इससे hackers हमारे computer को hack कर सकते हैं और information को चुरा सकते है.
  • Telnet में GUI पर आधारित tools को run नहीं करवा सकते क्योंकि यह character पर आधारित communication protocol है.
  • यह बहुत inefficient (अप्रभावी) protocol है.
  • इसमें typing speed बहुत slow होती है.

सारांस :- आज की ये पोस्ट टेलनेट क्या है? What is Telnet in Hindi?  में आपने पढ़ा की टेलनेट क्या है, टेलनेट का तात्पर्य, टेलनेट का अर्थ, टेलनेट की फुल फॉर्म, टेलनेट का प्रयोग आदि।  इस पोस्ट से साबित होता है कि टेलनेट एक प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट और कंप्यूटर से संबंध रखता है।

हमें उम्मीद है इस आर्टिकल के माध्यम से आपको टेलनेट की जानकारी मिल गई होगी की आखिर यह टेलनेट क्या हैWhat Is Telnet In Hindi और इसका क्या उपयोग है।

Tags:- टेलनेट का तात्पर्य है, टेलनेट अर्थ, टेलनेट फुल फॉर्म, टेलनेट की परिभाषा, टेलनेट का उपयोग, टेलनेट क्या है?, what is telnet, what is telnet in hindi, Telnet full form, Telnet means, Telnet meaning, Telnet definition,  use of telnet.

FAQ – What Is Telnet In Hindi?

टेलनेट क्या है इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

Telnet एक सरल, टेक्स्ट-आधारित नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग इंटरनेट जैसे TCP/IP नेटवर्क पर रिमोट कंप्यूटर को एक्‍सेस करने के लिए किया जाता है।

Telnet सर्वर क्या है?

Telnet सर्वर एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है, जो एक कमांड लाइन इंटरफेस का उपयोग कर  से कनेक्‍ट डिवाइस के साथ कम्‍युनिकेशन करता हैं।

टेलनेट प्रोटोकॉल कैसे मदद करता है?

टेलनेट के उपयोग (Use of Telnet)रिमोट-मैनेजमेंट के लिए टेलनेट सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन कभी-कभी कुछ  Devices, विशेष रूप से Network, Hardware जैसे Switches, Access Point आदि के इनिशियल Setup के लिए।

नमस्कार ! मेरा नाम गणपत ईणकिया है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Sharing Is Caring:

3 thoughts on “Telnet क्या है? What is Telnet in Hindi – Full Information”

Leave a Comment