What is Telnet in Hindi

Telnet क्या है? What is Telnet in Hindi – Full Information

टेलनेट क्या है? What is Telnet in Hindi?

दोस्तो  Techno Ganpat की What is Telnet in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे टेलनेट ( Telnet) के बारे में। कि टेलनेट क्या है?   वैसे तो लगभग सभी लोग आजकल इंटरनेट के बारे में जानते है।  लेकिन टेलनेट के बारे बहुत ही कम लोग जानते।  इस पोस्ट मे हम telnet की पूरी जानकारी पढ़ेंगे तो आईये शुरू करते है।

What is telnet in hindi
What is telnet in hindi

टेलनेटका तात्पर्य है(Telnet means) || टेलनेट अर्थ(Telnet Meaning)

 

 

टेलनेट का  तात्पर्य – Telnet एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है, जो एक कमांड लाइन इंटरफेस का उपयोग कर  से कनेक्‍ट डिवाइस के साथ कम्‍युनिकेशन करता हैं।
 

टेलनेट की फुल फॉर्म ( Telnet Full Form)

 
टेलनेट की फुल फॉर्म  है – टर्मिनल कनेक्शन (Terminal Connection)
 

टेलनेट की परिभाषा ( Definition of Telnet )

 
टेलनेट की परिभाषा (definition of telnet) की बात करे तो इसकी कई परिभाषा है जो इस प्रकार है –
था।



 

 

 


What is Telnet in Hindi? टेलनेट क्या है?

 
Telnet एक सरल, टेक्स्ट-आधारित नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग इंटरनेट जैसे TCP/IP नेटवर्क पर रिमोट कंप्यूटर को एक्‍सेस करने के लिए किया जाता है।
 
Telnet एक Protocol है जो आपको TCP/IP Network (जैसे इंटरनेट) पर Remote Computer (Host) से Connect करता है। आपके Computer पर Telnet क्लाइंट Software का उपयोग करते हुए, आप Telnet Server (यानी रिमोट होस्ट) से Connect बना सकते हैं। 
 

टेलनेट का उपयोग (Use of Telnet)

 

 

टेलनेट के उपयोग (Use of Telnet)रिमोट-मैनेजमेंट के लिए टेलनेट सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन कभी-कभी कुछ  Devices, विशेष रूप से Network, Hardware जैसे Switches, Access Point आदि के इनिशियल Setup के लिए।
 
Telnet ने Process में असाधारण परिवर्तन लाया। इसका प्रयोग करने का मतलब था कि अब Multiple Users एक Server से एक साथ Connect कर सकते हैं। Server से कनेक्ट करने के लिए, Users को केवल Terminal के Access की आवश्यकता होती है, जो कि उपलब्ध सबसे आसान और सबसे सस्ता Computer हो सकता है। 
 

 

टेलनेट का जन्म (Birth of Telnet)

 
Telnet का जन्म (Birth of Telnet)  टेलनेट के जन्म की बात करे तो Telnet को 1969 में बनाया और लांच किया गया था, इसे ऐतिहासिक रूप से बोलते हुए, आप यह कह सकते हैं कि यह पहला Internet था।
 
सारांस :- आज की ये पोस्ट टेलनेट क्या है? What is Telnet in Hindi?  में आपने पढ़ा की टेलनेट क्या है, टेलनेट का तात्पर्य, टेलनेट का अर्थ, टेलनेट की फुल फॉर्म, टेलनेट का प्रयोग आदि।  इस पोस्ट से साबित होता है कि टेलनेट एक प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट और कंप्यूटर से संबंध रखता है।

 

 
कंप्यूटर से संबंधी और अधिक पोस्ट पढ़े:-
 
Tags:- टेलनेट का तात्पर्य है, टेलनेट अर्थ, टेलनेट फुल फॉर्म, टेलनेट की परिभाषा, टेलनेट का उपयोग, टेलनेट क्या है?, what is telnet, what is telnet in hindi, Telnet full form, Telnet means, Telnet meaning, Telnet definition,  use of telnet.

2 thoughts on “Telnet क्या है? What is Telnet in Hindi – Full Information”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: