Computer Network Kya Hai? नेटवर्क के प्रकार| Basic Information

Computer Network Kya Hai? कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?

Computer Network Kya Hai
Computer Network Kya Hai

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है है Computer Network Kya Hai  यानि नेटवर्क क्या है What Is Computer Network In Hindi इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे की नेटवर्क क्या है नेटवर्क के प्रकार कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ नेटवर्क का अर्थ आदि के बारे में विस्तार से पड़ेंगे

Computer Network Kya Hai? What Is Computer Network?

नेटवर्क क्या है what is network in hindi – जब दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को उनके सहायक उपकरणों को किसी माध्यम के द्वारा जोड़ा जाता है ,तो इससे बनी सरचनों को तंत्र अथवा नेटवर्क (Network) कहते हैं ।दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि जब दो या दो से अधिक कंप्यूटरों तथा सहायक उपकरणों को परस्पर जोड़ दिया जाता है तो जिस सरचना का निर्माण होता है उसे कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं। एक कंप्यूटर नेटवर्क में जोड़े जाने वाले कंप्यूटर माइक्रो मिनी सुपर कंप्यूटर अथवा वर्क स्टेशन में से कुछ भी हो सकता है। सहायक उपकरणों में प्रिंटर हार्ड डिस्क मॉडेम आदि मॉडेम आदि डिस्क मॉडेम आदि डिस्क मॉडेम आदि मॉडेम आदि में से कुछ भी हो सकता है । यह कंप्यूटर नेटवर्क में किसी भी प्रकार के कंप्यूटरों टर्मिनल लो टर्मिनल लो तथा सहायक उपकरणों को किसी भी माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

Meaning of Network (नेटवर्क का अर्थ)

नेटवर्क का अर्थ – जाली, तंत्र, समूह, जाली का काम, रचना, प्रसार, जाल व नमूना इत्यादि कुछ भी समझ सकते हैं।

Use of Computer network (कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग)

आजकल का युग कंप्यूटरीकृत युग हैं अर्थात इस युग में हर तरह का काम कंप्यूटर से होता है। और इस कंप्यूटर का अलग-अलग जगहों में में अलग-अलग काम होता है यानी हर किसी का उद्देश्य अलग अलग होता है।

कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग

  1. File Sharing
  2. Network Sharing
  3. Software Sharing

कंप्यूटर नेटवर्क का उद्देश्य क्या है? 

कंप्यूटर नेटवर्क स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य डेटा संचार करना |

 Tyes of Computer Network (कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार)

कंप्यूटर नेटवर्क तीन प्रकार के होते हैं और यह तीनों नेटवर्क अलग-अलग तरह के होते हैं।

What is LAN? (Local Area Network)

LAN-  Local area network  स्थानीय क्षेत्र तंत्र Micro Computer पर आधारित दिया Network एक सीमित क्षेत्र में स्थित होता है । सभी नोड (Node) एक दूसरे से केबल (Cable)की सहायता से जुड़े होते हैं।
इसमें मुख्यत निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं-
  • यह Data Communication की कम खर्चीली विधि है।
  • इसमें सभी Devices एक दूसरे से तारों के द्वारा जुड़े होते हैं।
  • इस प्रकार मेData Communication की दर अधिक होती है अधिक होती है।
  • इसमें प्रयुक्त प्रत्येक Devices एक-दूसरे से Communication कर सकते हैं।
  • यह Network Data Communication के लिए स्वतंत्र होता हैं।
स्थानीय क्षेत्र का तंत्र के तत्व-
  1. फाइल सर्वर (File Server)
  2. Network Operating System – NOS
  3. Network Interface Card – NIC
  4. Work Station
  5. Network Cable

WAN – What is WAN? (Wide Area Network)

WAN (Wide Area Network) – विस्तृत क्षेत्र तंत्र स्थानीय क्षेत्र तंत्रों की तुलना में विस्तृत क्षेत्र तंत्र काफी अधिक दूरी में होते हैं। यह तंत्र 1 किलोमीटर से लेकर संभवत हजारों किलोमीटर में हो सकते हैं ।इनकी डांटा स्थानांतरण गति सौ से हजारों बिट प्रति सेकंड के बीच होती हैं। विस्तृत क्षेत्र तंत्र चाहें निजी परिपत्रों द्वारा व्यवसायिक रूप से काम में लेने के लिए बनाया गया हो लेकिन चूंकि यह सार्वजनिक टेलीफोन सिस्टम का उपयोग करता है। अतः इस पर सदैव दूरसंचार विभाग का नियंत्रण रहता है।

MAN- What is MAN?

यह तंत्र LAN तथा WAN के बीच स्थित हैं अर्थात इसका कार्य क्षेत्र ना तो अत्यधिक छोटा है। और ना ही अत्यधिक बड़ा है  । लगभग 1 किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक का चित्र इस तंत्र के कार्य क्षेत्र में आता है । कुछ अति उच्च गति तथा क्षमता वाली केबल के द्वारा इस तंत्र को बनाया जाता है । आपके घरों में विभिन्न चैनलों को पहुंचाने वाला केबल टीवी नेटवर्क इस तंत्र का है एक Example है।

Benefits of Computer Network (कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ)

विभिन्न कंप्यूटरो को आपस मे सूचनाओ का आदान प्रदान करना एक Computer Network का लाभ है।  और साथ ही कम खर्च मे डाटा का आदान प्रदान करना आदि नेटवर्क के लाभ है।

सारांश
आज इस पोस्ट में कंप्यूटर नेटवर्क क्या है| यानि Computer Network Kya Hai? What Is Computer Network In Hindi मैं हमने पढ़ा की जब दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को उनके  सहायक उपकरणों को किसी माध्यम के द्वारा जोड़ा जाता है तो इससे Computer Network बनता है| इनके कई प्रकार है जैसे LAN, WAN, MAN. आजकल Computer Network का उपयोग बहुत सारी क्षेत्रों में होता है।

कंप्यूटर से सम्बन्धी जानकारी पढ़े :-

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *