Email Kya Hota Hai

Email Kya Hota Hai | Meaning of Email – What is Email in Hindi

Email Kya Hota Hai (ई-मेल क्या है) हिंदी में।

 

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है  Email Kya hota hai What Is Email In Hindi यानी ई-मेल क्या है।  दोस्तों पुराने समय में जब कोई बात किसी दूसरे व्यक्ति को तक पहुंचाने  होती थी। तो व्यक्ति Personally  जाकर उसे बात कर सकता था। लेकिन आजकल Internet के द्वारा इस समस्या का समाधान हो गया है । अब अगर किसी व्यक्ति को World में कहीं भी किसी को भी कोई भी बात बतानी होती है,  तो यह Internet के द्वारा संभव हो गया है। आज हम जानेंगे कि ई-मेल क्या है,  ई-मेल की परिभाषा, ई-मेल का मतलब, ई-मेल का अर्थ, ई-मेल एड्रेस क्या होता है हिंदी।


ई-मेल क्या है || Email Kya Hota hai || What Is Email in Hindi

 ई-मेल Information Technology का ही एक रूप है।  ई-मेल के द्वारा हम अपनी सूचनाओ का प्रसारण कर सकते है।  यानी हम इससे Text Messages, Image, Documents को Attach करके के किसी को भी भेज सकते है। यही ई-मेल की परिभाषा है।

 

 What Is Email in Hindi (ई-मेल क्या होता है इन हिंदी)

 Internet पर उपलब्ध विभिन्न Service में से एक है। Email (ई-मेल) जिसकी सहायता से Massage Send व Receive किए जा सकते हैं। Internet के बहुत से Server अपने User को यह सुविधा प्रदान करते हैं। इस सुविधा की सहायता से दुनिया के किसी भी Computer को Massage भेजे जा सकते हैं, and प्राप्त किए जा सकते हैं। जो कि कुछ सेकेंड में ही प्राप्तकर्ता को पहुंच जाता है। ईमेल के बारे अधिक जाने Email Wikipedia.


 ई-मेल का अर्थ – Meaning of E-mail

ई-मेल का मतलब होता है – Electronic Mail यानी Email Internet की यह सबसे लोकप्रिय Service है। जिस का सर्वाधिक उपयोग होता है।  ई-मेल से हमारा अभिप्राय डाक से है, तथा यदि डाक इलेक्ट्रॉनिक रूप  से एक Computer से दूसरे Computer में स्थानांतरित हो जाए तो उसे इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) कहते हैं। इस सुविधा में प्रयोक्ताओं को मांगने पर, केंद्रीय Computer पर उपस्थित इस पर एक थोड़ा-सा स्थान दे दिया जाता है। जहां वह अपने आने वाले मेल को रख सकता है, इस स्थान को मेल बॉक्स (Mail Box) कहते हैं। इस मेल बॉक्स का एक पता होता है, जिसे ईमेल पता (Email Address) कहते हैं। मेरे ख्याल से अब तो आप Meaning of Email के बारे में अच्छी तरीके से समझ ही चुके होंगे ।
यदि हमें किसी व्यक्ति को Internet की सहायता से Email भेजना हो तो हमें उस व्यक्ति का Email Address मालूम होना चाहिए। HotMail, Yahoo Mail तथा RediffMail   आदि कुछ ऐसे Internet Server है। जो Free में ईमेल भेजने (Email Send) तथा अपना अकाउंट बनाने (Account Create) की सुविधा देते हैं। Email के for example gmail, outlook etc.


 निष्कर्ष:- इस पोस्ट में हमने पढ़ा कि Email Kya hota hai What Is Email in Hindi यानी ई-मेल क्या है।  आज आधुनिक युग है और आज के जमाने में समय की बहुत कीमत है।  Email Massage Send  करने में बहुत कम समय लगाती है। ये ही email का clarification है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: