Computerknowledge

Micro Computer in Hindi | माइक्रो कंप्यूटर क्या है? Full Information

Micro Computer In Hindi
Written by Ganpat Ram

Micro Computer in Hindi | माइक्रो कंप्यूटर क्या होता हैं?

Micro Computer In Hindi
Micro Computer In Hindi
कंप्यूटर  क्या है? इसके बारे मे तो हम जान ही चुके है। आज की पोस्ट मे हम पढ़ेंगे कि माइक्रो कंप्यूटर क्या है? What is Micro Computer in Hindi । आज कल कंप्यूटर को समझना बहुत जरूरी हो गया है अगर आज हमने कंप्यूटर का ज्ञान नहीं हुआ तो हो सकता हैं कि आने वाला समय हमें अनपढ़ साबित कर दें। इसलिए ये साईट आपको कंप्यूटर के बारे में हर तरह का ज्ञान देती है। तो चलिए शुरू करते है आज का टॉफिक Micro Computer In Hindi  माइक्रो कंप्यूटर क्या है –


 
ये भी पढ़े:-


Micro Computer नाम से ही पता चलता है कि ये छोटा कंप्यूटर है।  लगभग 1970 के दशक में माइक्रो कंप्यूटर का उदभव हुआ। ये कंप्यूटर आकार में बहुत छोटे कंप्यूटर होते है। micro computer में  माइक्रो प्रोसेसर (Micro Processor)  लगा होता है।  जो कि CPU ( सी.पी.यु.) के अंदर लगता है। आप micro computer wikipedia पर भी जान सकते है।
 

Micro Computer Defination in Hindi माइक्रो कंप्यूटर की परिभाषा

Micro Computer Defination में कंप्यूटर की परिभाषा इस प्रकार से है – माइक्रो कंप्यूटर एक Electronic Devices है जिस में CPU के रूप में Micro Processor computer का उपयोग किया जाता है। यानी इसमें CPU एक Single  Integrated Semiconductor Chip के रूप में होता है।  यह Semiconductor Chip ही  सभी Logical तथा Arithmetic Works करने में सक्षम होती है।  Memory के लिए भी इसमें Semiconductor Chip का ही Use किया जाता है तथा Program के द्वारा Memory के लिए लगी Semiconductor Chip में Data Store करवाया जा सकता है। 


 

माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार?

Type of Micro computer :- जिस तरह कंप्यूटर के अलग अलग types होते है ठीक उसी प्रकार classification of micro computer भी कई तरह के होते है। जो कि-
 
  • Desktop Computer
  • Laptop Computer
  • Handheld Computer
  • Work Station
  • Mobile Phone
  • Gaming Console
  • Notebook Computer
  • Calculator आदि
ये सभी Micro Computers है जिसके बारे में हम पूर्ण जानकारी आगे की पोस्ट मे पढ़ेंगे।
 

माइक्रो कंप्यूटर का इस्तेमाल? Use of Micro Computer

कंप्यूटर का इस्तेमाल तो आजकल आम  बात हो गया है और माइक्रो कंप्यूटर छोटे तथा कम कीमत के होने के कारण इनका उपयोग सबसे ज्यादा होता है। आज हम देखते है कि हर जगह पर इसी कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है।  Use of Micro Computer इस प्रकार से है –
 
  1. Office Work (ऑफिस का काम करना)
  2. Play Gaming (गेम खेलना)
  3. Calculation (गणना करना)
  4. Create Documents (डॉक्यूमेंट बनाना )
  5. Internet ( इंटरनेट चलाने के लिए)
  6. Banking (बैंकिंग में)
  7. Play Videos (वीडियो देखना) आदि।

माइक्रो कंप्यूटर का इतिहास? Micro Computer History In Hindi

दुनिया का पहला Micro Computer सन् 1974 में Micro Instrumentation and Telemetry Systems ने बनाया था।  Name of first micro computer – ऑल्टेयर 8800 ( Altair 8800 ) था। Altair 8800 सन् 1975 में अमेरिका की एक  Books के Front Page पर छापने के बाद ज्यादा Famous हुआ था। इस कंप्यूटर में 256 Bytes की RAM (रैम) लगी हुई थी।  बाद में इस कंप्यूटर का आकार और कीमत को कम करते हुए कई प्रकार के कंप्यूटरों का विकास हुआ।
 

माइक्रो कंप्यूटर की विशेषताएँ (Features of Micro Computer in hindi)

1970 में Micro Processor का Development हुआ तथा वे सभी कंप्यूटर जो माइक्रोप्रोसेसर को मुख्य  अवयव के रूप में प्रयोग में लेते थे, Micro Computer  कहलाये।
1.यह कंप्यूटर Size में सबसे small तथा कम rate के होते हैं।2. Personal Use में लिए जाने के कारण इन्हें पर्सनल कंप्यूटर या पीसी ( Personal Computer Or PC ) भी कहा जाता है।3. आरंभिक Micro Computer एक-प्रयोक्ता कंप्यूटर थे अर्थात इन पर एक समय में एक ही प्रयोक्ता काम कर सकता था। परंतु कालान्तर में कंप्यूटर तकनीकी विकास के कारण आजकल के आधुनिक jमाइक्रो कंप्यूटर बहु-प्रयोक्ता प्रणाली पर आधारित हो गए हैं। जिनमें एक से अधिक  प्रयोक्ता काम कर सकता है।4. इनकी Storage Power तथा Processing की Speed others computer की तुलना में कम होती हैं।5. IBM- PC, APPLE-II, आदि best micro computer के examples हैं। ये थी Micro Computer की विशेषताएँ।


 

माइक्रो कंप्यूटर के लाभ –

इस कंप्यूटर के कई Advantages है जिनमें निम्न important हैं। 1. इसका size छोटा होने की वजह से हम इस कंप्यूटर को किसी भी और कई भी ले जाकर उपयोग मे ले सकते है।2. इस कंप्यूटर को व Rate  भी अन्य कंप्यूटर की तुलना मे कम है यानी गरीब व्यक्ति भी खरीद सकता है। और अपने पर्सनल काम कर सकता है। 
 



निष्कर्ष:-
ये पोस्ट मे about micro computer है। इसमें बताया गया है कि माइक्रो कंप्यूटर क्या है? Micro Computer In Hindi इसमें हमने माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार,  माइक्रो कंप्यूटर की परिभाषा, माइक्रो कंप्यूटर का इतिहास और माइक्रो कंप्यूटर की विशेषताएँ के बारे मे पढ़ा।  इसमें हमने जाना कि किस तरह माइक्रो कंप्यूटर की शुरुआत हुई और आज हर जगह पर राज करने लग गया।  Next Post Mini Computer In Hindi के बारे में बहुत जल्द Publish की जायेगी।
 

About the author

Ganpat Ram

दोस्तों मेरा Ganpat Enkeya है। मैं Computer Education में O-level और Basic Education में BA Final हूँ। मैंने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत 2018 में की। मेरे ये ब्लॉग कंप्यूटर की जानकारी से रिलेटेड है। साथ में Internet, Mobile tips, Festival, Biography आदि के बारे में जानकारी दी है।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status