Micro Computer in Hindi | माइक्रो कंप्यूटर क्या है? Full Information

1.7/5 - (28 votes)

Micro Computer in Hindi :- कंप्यूटर क्या है? इसके बारे मे तो हम जान ही चुके है। आज की पोस्ट मे हम पढ़ेंगे कि माइक्रो कंप्यूटर क्या है? What is Micro Computer in Hindi । आज कल कंप्यूटर को समझना बहुत जरूरी हो गया है अगर आज हमने कंप्यूटर का ज्ञान नहीं हुआ तो हो सकता हैं कि आने वाला समय हमें अनपढ़ साबित कर दें। इसलिए ये साईट आपको कंप्यूटर के बारे में हर तरह का ज्ञान देती है।

Micro Computer Kya Hai In Hindi: दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको Micro Computer क्या है, माइक्रो कंप्यूटर का इतिहास, माइक्रो कंप्यूटर की विशेषतायें तथा माइक्रो कंप्यूटर के फायदे और नुकसानों के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Micro Computer In Hindi
Micro Computer In Hindi

वर्तमान समय में computer बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत आवश्यक हो गया है, इसलिए हमने आपके लिए अपने ब्लॉग में कंप्यूटर से सम्बंधित Important Article Publish किये हैं जिन्हें आप Computer Knowledge वाले Category में जाकर read कर सकते हैं और computer के बारे में सटीक और उचित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Micro Computer को हम Personal Computer (पर्सनल कंप्यूटर) भी कहते हैं क्योंकि ये computer एक ही users के इस्तेमाल के लिए design किये गए हैं. आज के समय में माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है. रोजमर्रा कार्यों को करने के लिए माइक्रो कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

माइक्रो कंप्यूटर क्या है? (What is Micro Computer In Hindi)

Contents

Definition of Micro Computer :- Micro Computer नाम से ही पता चलता है कि ये छोटा कंप्यूटर है। लगभग 1970 के दशक में माइक्रो कंप्यूटर का उदभव हुआ। ये कंप्यूटर आकार में बहुत छोटे कंप्यूटर होते है। micro computer में माइक्रो प्रोसेसर (Micro Processor) लगा होता है। जो कि CPU ( सी.पी.यु.) के अंदर लगता है। आप micro computer Wikipedia पर भी जान सकते है।

जैसा कि हमने बताया कि micro computer एक small size के computer होते हैं जिनमें CPU (central processing unit) के जगह पर माइक्रो प्रोसेसर (micro processor) का उपयोग किया जाता है. Micro Computer को एक व्यक्ति के इस्तेमाल करने के लिए design किया गया है. Micro Computer एक Old Words है अब इस Word के जगह पर Personal Computer का use किया जाता है. माइक्रो कंप्यूटर को एक समय में एक ही व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है.

Micro Processor एक multipurpose, programmable logic device है जो storage device(Memory) से binary instructions को पढ़ता है और उन instructions के अनुसार data को process करता है और फिर result को output के रूप में provide करता है। माइक्रो कंप्यूटर में keyboard, monitors, printers का इस्तेमाल input/output device के रूप में किया जाता है। 

माइक्रो कंप्यूटर को एक व्यक्ति बड़ी आसानी से चला सकता है । इस कंप्यूटर इसलिए design किया गया था ताकि इसे कोई भी individual आसानी से चला सके। इसे एक समय में एक व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल करने के लिए design किया गया है। Computer Terminal Corporation (CTC) द्वारा बनाये गए Datapoint 220 को पहला माइक्रो कंप्यूटर (first microcomputer) के रूप में जाना जाता है।

वर्तमान समय में माइक्रो कंप्यूटर word का प्रयोग उतना नहीं किया जाता जितना कि 1970-1980 के दशक के दौरान किया जाता था। अब हम micro computer को कंप्यूटर या personal computer (PC) के रूप में जानते है। micro computer को अब desktop या personal computer कहा जाता है। 

माइक्रो कंप्यूटर की परिभाषा (Micro Computer Definition in Hindi)

Micro Computer Definition में कंप्यूटर की परिभाषा इस प्रकार से है – माइक्रो कंप्यूटर एक Electronic Devices है जिस में CPU के रूप में Micro Processor computer का उपयोग किया जाता है। यानी इसमें CPU एक Single Integrated Semiconductor Chip के रूप में होता है।

यह Semiconductor Chip ही सभी Logical तथा Arithmetic Works करने में सक्षम होती है। Memory के लिए भी इसमें Semiconductor Chip का ही Use किया जाता है तथा Program के द्वारा Memory के लिए लगी Semiconductor Chip में Data Store करवाया जा सकता है।

माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार (Type of Micro computer in Hindi)

Type of Micro computer in Hindi :- जिस तरह कंप्यूटर के अलग अलग types होते है ठीक उसी प्रकार classification of micro computer भी कई तरह के होते है। जो कि-

Type of Micro computer in Hindi
Type of Micro computer in Hindi
  • Desktop Computer (डेस्कटॉप कंप्यूटर)
  • Laptop Computer (लैपटॉप)
  • Handheld Computer (हैण्डहेल्ड कंप्यूटर)
  • Work Station (वर्क स्टेशन)
  • Mobile Phone (मोबाइल फ़ोन)
  • Mini tower microcomputer (मिनी टावर माइक्रो कंप्यूटर)
  • Gaming Console (गेमिंग कंसोल )
  • Full tower microcomputer (फुल टावर माइक्रो कंप्यूटर)
  • Notebook Computer (नोटबुक कंप्यूटर)
  • PDA(पीडीए)
  • Server (सर्वर)
  • Calculator (कैलकुलेटर) आदि
  • ये सभी Micro Computers है जिसके बारे में हम पूर्ण जानकारी आगे की पोस्ट मे पढ़ेंगे।

माइक्रो कंप्यूटर के भाग (Parts of Micro Computer in Hindi)

Components of Microcomputer:-

मार्केट में विभिन्न प्रकार के माइक्रो कंप्यूटर उपलब्ध है मगर हर माइक्रो कंप्यूटर में ये कुछ बेसिक कम्पोनेंट होते ही है -:

Parts of Micro Computer in Hindi
Parts of Micro Computer in Hindi
  1. माइक्रोप्रोसेसर (Microprocessor or CPU)
  2. ALU (Arithmetic Logic Unit)
  3. मेमोरी यूनिट (Memory Unit)
  4. इनपुट यूनिट (Input Unit)
  5. आउटपुट यूनिट (Output Unit)

माइक्रोप्रोसेसर (Microprocessor or CPU)

Micro Computer में सीपीयू के जगह पर Microprocessor का उपयोग किया जाता है. इस पूरे computer को controlled करता है. Users जब input device के द्वारा कोई निर्देश computer को देता है तो Microprocessor उसे process करता है.

ALU (Arithmetic Logic Unit )

Arithmetic Logic Unit (ALU) hardware में एक digital circuit होता है जिसका works arithmetic, mathematical और logical calculations को solution करने का होता है.

मेमोरी यूनिट (Memory Unit)

Memory का उपयोग data को store करने के लिए किया जाता है. इसे internal memory (आंतरिक मेमॉरी)भी कहते हैं. जब computer निर्देशों को प्राप्त करके कोई programs Run करता है तो वह सारा data internal memory में होता है.

इनपुट यूनिट (Input Unit)

Input Unit वे device होते हैं जिनके द्वारा user digital computer को Instructions दे सकते हैं.

आउटपुट यूनिट (Output Unit)

Output Unit computer से जुड़े रहते हैं. जब data input के आधार पर पूरी तरह से process कर लिया जाता है और वह user को दिखाने के लिए तैयार होता है तो इन्हीं output device पर user result को देख सकता है और उन्हें acess कर सकता है.

माइक्रो कंप्यूटर का इस्तेमाल (Use of Micro Computer in Hindi)

कंप्यूटर का इस्तेमाल तो आजकल आम बात हो गया है और माइक्रो कंप्यूटर छोटे तथा कम कीमत के होने के कारण इनका उपयोग सबसे ज्यादा होता है। आज हम देखते है कि हर जगह पर इसी कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है। Use of Micro Computer इस प्रकार से है –

  • Office Work (ऑफिस का काम करना)
  • Play Gaming (गेम खेलना)
  • Calculation (गणना करना)
  • Create Documents (डॉक्यूमेंट बनाना )
  • Internet ( इंटरनेट चलाने के लिए)
  • Banking (बैंकिंग में)
  • Play Videos (वीडियो देखना) आदि।

माइक्रो कंप्यूटर का इतिहास (Micro Computer History In Hindi)

दुनिया का पहला Micro Computer सन् 1974 में Micro Instrumentation and Telemetry Systems ने बनाया था। Name of first micro computer – ऑल्टेयर 8800 ( Altair 8800 ) था। Altair 8800 सन् 1975 में अमेरिका की एक Books के Front Page पर छापने के बाद ज्यादा Famous हुआ था।

इस कंप्यूटर में 256 Bytes की RAM (रैम) लगी हुई थी। बाद में इस कंप्यूटर का आकार और कीमत को कम करते हुए कई प्रकार के कंप्यूटरों का विकास हुआ।

माइक्रो कंप्यूटर शब्द 1970 में अस्तित्व में आया। 1971 में Intel 4004 microprocessor और फिर क्रमशः 1972 और 1974 में Intel 8008 और Intel 8080 microprocessor के आने से माइक्रो कंप्यूटर का निर्माण होना शुरू हुआ।दुनिया का पहला Micro Computer Micral था जिसे 1973 में Realisation D’Etudes Electroniques (R2E) के द्वारा लांच किया गया था।

ये Intel 8008 microprocessor पर आधारित था। 1974 में, Intel 8008 पर आधारित MCM/70 Micro Computer को Micro Computer Machines Inc. द्वारा लांच किया गया था। Micral और MCM के बाद Altair 8800 पहला सफल Micro Computer बना जिसका उपयोग business में किया जाता था।

Altair , Intel 8080 microprocessor पर आधारित था और इसे 1974 में Micro Instrumentation Telemetry Systems (MITS) द्वारा design किया गया था। जैसे-जैसे microprocessor chip का design परिपक़्व होता गया, वैसे-वैसे micro computer की processing capacity भी बढ़ती गई। 

1980 के दशक तक, micro computer का इस्तेमाल games और कंप्यूटर-आधारित entertainment के आलावा और दूसरे चीजो के लिए किया जाने लगा। 1990 के दशक तक, माइक्रो कंप्यूटर को Pocket-Sized Personal Digital Assistant (PDA) के रूप में तैयार किया गया , और बाद में cellphone और portable music player के रूप में आया।

माइक्रो कंप्यूटर की विशेषताएँ (Features of Micro Computer in Hindi)

1970 में Micro Processor का Development हुआ तथा वे सभी कंप्यूटर जो माइक्रोप्रोसेसर को मुख्य अवयव के रूप में प्रयोग में लेते थे, Micro Computer कहलाये।

  1. यह कंप्यूटर Size में सबसे small तथा कम rate के होते हैं।
  2. Personal Use में लिए जाने के कारण इन्हें पर्सनल कंप्यूटर या पीसी ( Personal Computer Or PC ) भी कहा जाता है।
  3. आरंभिक Micro Computer एक-प्रयोक्ता कंप्यूटर थे अर्थात इन पर एक समय में एक ही प्रयोक्ता काम कर सकता था। परंतु कालान्तर में कंप्यूटर तकनीकी विकास के कारण आजकल के आधुनिक माइक्रो कंप्यूटर बहु-प्रयोक्ता प्रणाली पर आधारित हो गए हैं। जिनमें एक से अधिक प्रयोक्ता काम कर सकता है।
  4. इनकी Storage Power तथा Processing की Speed others computer की तुलना में कम होती हैं।
  5. IBM- PC, APPLE-II, आदि best micro computer के examples हैं। ये थी Micro Computer की विशेषताएँ।
  6. माइक्रो कंप्यूटर में अनेक प्रकार के Software और Application होते हैं जिनके द्वारा User विभिन्न कार्यों को कर सकता है.

माइक्रो कंप्यूटर के लाभ (Advantages of Micro computer In Hindi)

इस कंप्यूटर के कई Advantages है जिनमें निम्न important हैं। 1. इसका size छोटा होने की वजह से हम इस कंप्यूटर को किसी भी और कई भी ले जाकर उपयोग मे ले सकते है।2. इस कंप्यूटर को व Rate भी अन्य कंप्यूटर की तुलना मे कम है यानी गरीब व्यक्ति भी खरीद सकता है। और अपने पर्सनल काम कर सकता है।

  • लागत (Cost)
  • सूचना (Information)
  • कनेक्टिविटी (Connectivity)
  • रखरखाव (Maintenance)
  • आकार (Size)
  • पोर्टेबिलिटी (Portability)
  • लचीलापन (Flexibility)

लागत (Cost)

Price के मामले में micro computer काफी सस्ते होते हैं। सामान्य इस्तेमाल के लिए design किए गए micro computer इस हद तक सस्ते होते हैं कि इन्हे हर कोई वहन कर सकता है।

सूचना (Information)

एक micro computer जो internet से जुड़ा होता है, विभिन्न subjects की विस्तृत information provide करता है।

कनेक्टिविटी (Connectivity)

micro computer internet की help से users को दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ जुड़ने की अनुमति प्रदान करता है। इसके लिए video/voice call, chatting application और email आदि विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं।

रखरखाव (Maintenance)

माइक्रो कंप्यूटर का रखरखाव काफी आसान है। Hardware और Software दोनों को संभालना और संचालित करना आसान है। यदि कोई Hardware Problem हो जाता है, तो users उन्हें नए hardware components से बड़ी आसानी से बदल सकता है। 

आकार (Size)

माइक्रो कंप्यूटर अन्य कंप्यूटर जैसे Mainframe और Super Computer की तुलना में छोटे आकार के होते हैं।

पोर्टेबिलिटी (Portability)

माइक्रो कंप्यूटर अपने small size के कारण काफी portable होते हैं। एक micro computer को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सकता है।

लचीलापन (Flexibility)

Micro computer multitasking facilitate provide करता है।  Example के लिए internet पर surfing, ticket reservation, watch movie और game making आदि। 

माइक्रो कंप्यूटर के नुकसान (Disadvantage of Micro Computer)

माइक्रो कंप्यूटर के नुकसान निम्नलिखित हैं –

Addiction

माइक्रो कंप्यूटर में अनेक interesting game , social site होती हैं जो व्यक्ति को micro computer के आदी बना देते हैं. माइक्रो कंप्यूटर की लत से व्यक्ति अपने कार्यों पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता है.

Storage Capacity

सामान्यतः माइक्रो कंप्यूटर की storage capacity बहुत अधिक नहीं होती है, इसलिए user storage के लिए external device जैसे memory card, pen drive आदि का उपयोग करते हैं.

Security

माइक्रो कम्प्यूटर की Security थोड़ी कम होती है। यह मजबूत provide security नहीं करता है। कोई भी hacker या घुसपैठिया आपके computer तक आसानी से पहुंच सकता है और जानकारी चुरा सकता है।

Health concerns

माइक्रो कंप्यूटर का लंबे समय तक उपयोग विभिन्न physical problems जैसे back pain, neck pain, shoulder painऔर Headache दे सकता है।

Performance

माइक्रो कंप्यूटर की performance super computer और mainframe computer की तुलना में कम होता है क्योकि अधिकांश micro computer कम power वाले processor से लैस होते हैं।

अगर माइक्रो कंप्यूटर को संभाल कर नहीं रखा जाता है तो यह बहुत जल्दी गिरने – टूटने की वजह से खराब हो जाते हैं.

    निष्कर्ष:-
    ये पोस्ट मे about micro computer है। इसमें बताया गया है कि माइक्रो कंप्यूटर क्या है? Micro Computer In Hindi इसमें हमने माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार, माइक्रो कंप्यूटर की परिभाषा, माइक्रो कंप्यूटर का इतिहास और माइक्रो कंप्यूटर की विशेषताएँ के बारे मे पढ़ा। इसमें हमने जाना कि किस तरह माइक्रो कंप्यूटर की शुरुआत हुई और आज हर जगह पर राज करने लग गया। Next Post Mini Computer In Hindi के बारे में बहुत जल्द Publish की जायेगी।

    FAQ

    माइक्रो कंप्यूटर क्या है समझाइए?

    Micro Computer नाम से ही पता चलता है कि ये छोटा कंप्यूटर है। लगभग 1970 के दशक में माइक्रो कंप्यूटर का उदभव हुआ। ये कंप्यूटर आकार में बहुत छोटे कंप्यूटर होते है। micro computer में माइक्रो प्रोसेसर (Micro Processor) लगा होता है।

    माइक्रो कंप्यूटर के उदाहरण क्या हैं?

    जिस तरह कंप्यूटर के अलग अलग types होते है ठीक उसी प्रकार classification of micro computer भी कई तरह के होते है। जो कि-Desktop Computer (डेस्कटॉप कंप्यूटर), Laptop Computer (लैपटॉप), Handheld Computer (हैण्डहेल्ड कंप्यूटर), Work Station (वर्क स्टेशन), Mobile Phone (मोबाइल फ़ोन), Mini tower microcomputer (मिनी टावर माइक्रो कंप्यूटर), Gaming Console (गेमिंग कंसोल ) आदि.

    माइक्रो कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं?

    माइक्रोप्रोसेसर (Microprocessor or CPU), ALU (Arithmetic Logic Unit), मेमोरी यूनिट (Memory Unit), इनपुट यूनिट (Input Unit), आउटपुट यूनिट (Output Unit)

    नमस्कार ! मेरा नाम गणपत ईणकिया है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

    Sharing Is Caring:

    Leave a Comment