Video Conferencing क्या हैं

Video Conferencing क्या हैं ? और वीडियो काँफ्रेसिंग कैसे करे?

Video Conferencing क्या हैं ? और इसके फायदे

Contents

Video Conferencing क्या हैं
Video Conferencing क्या हैं

नमस्कार दोस्तों वेबसाइट में स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि Video Conferencing क्या हैं ? वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की परिभाषा, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपयोग, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कैसे करे, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपकरण और शिक्षा के क्षेत्र में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का क्या प्रभाव हैं। Video Conferencing In Hindi के बारे विस्तार से समझाया हैं।

विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग क्या हैं ?

अगर हम बात करें वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के अर्थ क्या हैं? तो वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के द्वारा 2 उससे ज्यादा Person World के किसी भी क्षेत्र में बैठे Audio-Video रुप में आपस में बातचीत कर सकते हैं। अर्थात दोनों एक दुसरे से आसानी से संपर्क कर सकते हैं। यही वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का अर्थ है।

Video Conferencing Communication की एक आधुनिक Technology हैं। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग अन्य Remote communication Methods से अलग हैं। क्योंकि जहाँ Remote communication(दूर सम्प्रेषण) Technology में केवल Audio को ही एक स्थान से दुसरे स्थान पर Transmitted किया जाता हैं। वहाँ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से Audio के साथ Pictures भी दिखाई देते हैं। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में ऐसा लगता हैं कि ,जैसे 2 Person एक दूसरे के सामने बैठकर ही बाते कर रहे हैं।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की परिभाषा

Video Conferencing Definition – जब दो या अधिक व्यक्ति किसी निश्चित दिन, किसी निश्चित स्थान पर एक निश्चित विषय के संदर्भ में बातचीत करने के लिए एकत्रित होते है। तो इस प्रकिया को कॉन्फ़्रेंसिंग(Conference) कहते है। इसे Video Tele Conferencing भी कहा जाता है।

पंरपरागत रूप में कॉन्फ़्रेंसिंग के लिए सभी व्यक्तियों का एक ही स्थान पर एकत्रित होने आवश्यक है। परंतु Internet तथा संचार माध्यम ने इस आवश्यकता को पूर्ण रूप से हटा दिया है। अब कई व्यक्ति Internet की सहायता से अपने अपने कम्प्यूटरों को जोड़कर, आपस में ठीक उसी प्रकार बातचित की जा सकती है। जिस प्रकार कि वे एक स्थान पर एकत्रित होकर करते है। कंप्यूटरीकृत इस Video Conferencing में दो तरफ़ा Audio-Video (2 way audio-video) संकेतों का आदान प्रदान होता है। बहुत से लोगो के मन के प्रश्न Video Conferrencing क्या हैं का उतर मिल गया है |

ये भी पढ़े :-

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपयोग

आजकल इसका उपयोग बहुत ज्यादा हो रहा हैं। पुराने समय में इस technology का use सिर्फ़ बातचीत करने के लिए personally उपयोग में लिया जाता था। लेकिन आजकल इस तकनीक ने बहुत बड़ा रूप ले लिया हैं। आज इसका उपयोग कई क्षेत्रों में उपयोग में लिया जाता हैं। वीडियो टेली कॉन्फ़्रेंसिंग( Video Teleconferencing) का इस्तेमाल खासकर किसी बैठक या सम्मेलनों में किया जाता है। वो भी तब जब लोग किसी अलग अलग जगहों पर बैठे हो ।

Online Teaching (ऑनलाइन पढ़ाई कराने में)

आज हमें इस तकनीक की वजह से अपनी पढाई करने के लिए लंबी दूरी नहीं करनी पड़ रही है। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग आजकल Teachers अपने छात्रों को घर बैठे पढ़ाने के लिए उपयोग में ले रहे है। जिससे छात्रों को शोर शराबे से दूर होकर पढ़ने में मदद मिलती हैं। इस Technology के द्वारा Teachers अपने ही घर में बैठे अपने कंप्यूटर को अपने सारे छात्रों को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से जोड़कर पढ़ा रहे हैं। वो भी सबको एक साथ और छात्र अपने अपने घरों में बैठे पढ़ रहे है।

अस्पतालों में इसका उपयोग

कई देशों के अस्पतालों इसका उपयोग होता हैं। जिन देशों में Telemadicine और tele nursing सुविधा उपलब्ध होती हैं। उन देशों में आपातकाल के दौरान Nurse और doctors से संपर्क करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का उपयोग करके एक साथ अनेको लोगो से बातचीत करना सरल है। वो भी उनसे बिना फिजिकली मिले। इसके द्वारा एक जानकार अध्यापक अपने साथी प्रशिक्षको को भी आवश्यक सुचना दे सकता है।

Business में उपयोग

एक Businessman अपने businessman को व्यवसाय और प्रशिक्षण के कार्यो को संपादित करने के लिए Video Conferencing का उपयोग करता है। बिजनेस का सौदा करने के लिए भी ये काफी मददगार होती है। आवश्यकता पड़ने पर अपने कर्मचारियों से बात करने के काम आती है । तथा वे भले ही कितने भी दूर क्यों न हो वे अपनी परियोजना के लिए योजना बना सकते है।
इनके अलावा बहुत से कार्यो में इसका उपयोग होता है जैसे:-
व्यवसाय प्रबंधन के लिए, Video Interviews के लिए, घर पर काम करने के लिए और ई लर्निंग जैसे कार्यो में इसका उपयोग किया जाता हैं। दोस्तों मेरे ख्याल से आपको Video Conferencing क्या हैं ? समझ में आ रहा है|

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपकरण

वैसे आजकल मोबाइल एप्लीकेशन बन चुके है। लेकिन कंप्यूटर में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपकरण (video conferencing device ) निम्न हैं- Computer, Video Camera, Monitor, Television या Projector , Loud Speaker , Internet, Microphones आदी Devices होते हैं।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कैसे करे

सभी को यह जानना बहुत जरुरी है कि वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कैसे करते है। आज हम सभी डिजीटल माध्यम जैसे skype ,We-chat, zoom ,webinar इन Video Conferencing app free Download करने के बाद Video Conferencing करते हैं। इन Apps के द्वारा अपने दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ विडियो कॉल करते है। ये ही वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कहलाता है। कंप्यूटर में भी ये कार्य Software के माध्यम से ही कर सकते हैं।

वीडियो कांफ्रेंस का शिक्षा में महत्व

आजकल शिक्षा के क्षेत्र में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का उपयोग बहुत ही ज्यादा होने लगा हैं। आज हमारा भारत डिजिटल भारत हो रहा हैं। यानि आज इस वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का शिक्षा में महत्व काफी बढ़ गया है।

समय और बजट की समस्या से छुटकारा

ऐसे समय के लिये जब बजट के मुद्दो या समय की कमी वास्तविक यात्रा अव्यावहारिक होती हैं। यानि इससे समय और बजट की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सबक और बैठके सहेजे

जब एक छात्र अनुपस्थित होने के कारण किसी पाठ को पढ़ना चाहता हैं। या फिर से पाठ को एक बार फिर से पढ़ना चाहता हैं। तो Video Conferencing Recording और उसे Save करने वाले Tool का इस्तेमाल किसी भी छात्र को पढाने या उसे मजबुत करने के लिये किया जाता हैं।

अध्यापको को यात्रा से छुटकारा

इसके द्वारा अध्यापक घर बैठे अपने छात्रों की कक्षा ले सकता है। उन्हें विद्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ती। यानि इससे अध्यापको की समय और बजट दोनों की बचत होती है।

ग्रामीण समुदाय के छात्रों को लाभ

ग्रामीण समुदाय में छात्रों को पढ़ने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता हैं। लेकिन इस टेक्नोलॉजी ने छात्रों की इस समस्या को दूर कर दिया हैं। अब उन्हें घर पर ही अच्छी शिक्षा मिल पाएगी।

शिक्षा के क्षेत्र में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की बहुत उपयोगिता हैं। ये उपरोक्त बातो से पता चल ही जाती है। इससे छात्रों व शिक्षकों दोनों को फायदा हैं। इसके द्वारा अध्यापक नवीनतम पाठ्यक्रम की जानकारी अपने अधिकारियो से ले सकता है।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के फायदे

वैसे तो आज के समय में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लाभ बहुत हैं। लेकिन इस पोस्ट में video conferencing benefits कुछ के बारे में बताते है। जो निम्न है

शोध कार्यो में सहायक

शोध कार्यो में इसके कई फायदे है जैसे वे एक जगह पर बैठे कई विद्ववानों से सम्पर्क कर सकते हैं। और उनसे अच्छे सुझाव ले सकते हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में सहायक

शिक्षा में इसका फायदा ये है कि छात्रों व अध्यापको को लम्बी यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। जिससे छात्रों और शिक्षकों के पैसो व समय दोनों की बचत होगी।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहायक

स्वास्थ्य के क्षेत्र में इसका लाभ ये है कि जब कोई आपातकाल का समय हो । तब इसके माध्यम से डॉक्टर दुनिया में कई भी बैठे जानकार डॉक्टर से समस्या का सुझाव ले सकता है।

यात्रा को कम करने में सहायक

Video कॉन्फ़्रेंसिंग की वजह से यात्रा पर भी प्रभाव पड़ा है। अब व्यक्ति बिना यात्रा किये किसी व्यक्ति से सम्पर्क कर सकता है। आप पढ़ रहे है Video Conferencing क्या हैं ?

समय और पैसो की बचत करने सहायक

इसके द्वारा हमारे समय की बचत होती है। हमें किसी से बात करने के लिए कई जाना नहीं पड़ता है। तो हमारे समय की बचत ही होती है। तथा हमें कोई यात्रा भी करनी पड़ती तो पैसो की बचत होती है।

मेरे ख्याल से अब आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का महत्व क्या है । आप समझ ही चुके होंगे।

ऑडियो और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के बीच अंतर

क्या आप जानते है कि ऑडियो और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के बीच अंतर भी होता हैं। अगर नहीं यो जानें।

पर्यावरण

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिये एक आकर्षक वातावरण अधिक महत्वपूर्ण हैं। जबकी इसका ऑडियो कॉन्फ़्रेंसिंग को इससे कोई लेना देना नहीं हैं। Video Conferencing के लिये अच्छी रोशनी और आकर्षक माहौल होना चाहिये। लेकिन एक Audio Conferencing के लिये प्रतिभागियों के लिये वातावरण उत्तेजक और सहायक होना चाहिये।

नेटवर्क

एक सफल ऑडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिये एक गुणवत्ता टेलिफोन और एक स्पष्ट नेटवर्क होना जरुरी हैं। जबकी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिये एक संगत Device के साथ High Speed Internet Connection की जरुरत होती हैं।

लचीलापन

ऑडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का इस्तेमाल मौखिक संचार तक सिमित हैं। जबकि वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग आपको इसे विभिन्न शिष्टाचार में उपयोग करनेकी अनुमती देता हैं। जैसे कि, इसे केवल ऑडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में परिवर्तित करना और Users के लिये अनुमती देने के साथ साथ विभिन्न प्रकार की Files और Screen को साझा करना। तात्कालीन संदेश और अपनी पसंद के प्रतिभागियों के साथ चैट करना।

सारांश :

अब आप समझ ही चुके होंगे कि Video Conferencing क्या हैं और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कैसे करें। साथ में आप ये भी जान गए होंगे कि ये क्यों उपयोगी हैं और वीडियो कांफ्रेंस करने के उपकरण कोनसे है। शिक्षा में वीडियो कांफ्रेंस का महत्व क्या है। और वीडियो कांफ्रेंस का लाभ भी आपने जान लिया।

दोस्तो, विडियो काँफ्रेसिंग की पूरी जानकारी मैंने इस लेख में दी हैं। मुझे यकिन हैं यह लेख पढके आप लोगोको मदद ही मिलेगी। ये जानकारी अपने दोस्तों में शेयर करें और इसे सोशल नेटवर्क पर शेयर करे । जिससे और भी दोस्ते जान सकें।

Video Conferencing क्या हैं और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कैसे करें। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग क्या है, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपयोग, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के फायदे, शिक्षा में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का महत्व, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के उपकरण, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लाभ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: