Whatsapp क्या हैं

Whatsapp क्या हैं? Whatsapp की जानकारी हिंदी में।- Full Information

Whatsapp की जानकारी हिंदी में

 

Whatsapp एक Free Massaging Online Application है। क्या आप जानते है कि Whatsapp क्या हैं? और इसका उपयोग क्यों करते है? (Whatsapp की जानकारी हिंदी में ?) वैसे तो लगभग सभी लोग जानते है जो Whatsapp User है कि Whatsapp से हम टेक्स्ट, ऑडियो, विडियो, इमेज को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भेज सकते है।

Whatsapp क्या हैं
Whatsapp क्या हैं

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Whatsapp क्या हैं? इसका उपयोग हम क्यों करते हैं? Whatsapp का इतिहास और Whatsapp से पैसे कैसे कमाये जा सकते है। इन सभी के बारे में पूरी detail में जानेंगे।

Whatsapp Kya Hai? (व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में )

 

दोस्तों Whatsapp एक Free Massaging App है । जिसके माध्यम से हम अपने रिश्तेदारो, दोस्तों या फिर अन्य Relationship को Instant Massage भेज सकते है। यह एक फ्री एप्प है। यानि इससे Massage भेजने के हमें कोई शुल्क नहीं देना होता है। इसके द्वारा हम Photos, Audio, Videos, Document And Others Animation image आदि शेयर कर सकते है।

अब आप ये जान ही गये होंगे क़ि Whatsapp क्या हैं । ये एक free Massaging Application है। इसमें हमारे Massage काफी Secure होते है। यानि हमारे Massage हमारे और प्राप्तकर्ता के अलावा दूसरा कोई व्यक्ति नहीं देख सकता है। क्योकि इसमें End-to-End Encryption होता है। जो हमारे Massage को Secure रखता है। इसी ख़ास फीचर्स के कारण ये Application Propular है।

Whatsapp क्या हैं ?

 

व्हाट्सएप्प एक Free Instant Massaging App है। जिसके द्वारा हम अपने Photos, Voice, Audio, Video, Animation, Gif, PDF, Documents आदि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भेज सकते है। साथ ही इससे हम Audio Calling और Video Calling भी कर सकते है। Whatsapp Application Windows, Android, iOS आदि को Support करता है। यानि हम इसे इन सभी में Use कर सकते है।

व्हाट्सएप्प की फुल फॉर्म क्या है?

 

अक्सर लोग जानना चाहते है कि Whatsapp Full Form क्या होती है? लेकिन इन्टरनेट पर इसका कोई उत्तर नहीं मिलेगा क्योंकि इसकी कोई फुल फॉर्म नहीं होती है। लेकिन फिर कुछ लोग इसकी फुल फॉर्म बताते है जो कि अपनी मर्जी से बनायीं गयी होती है।

Whatsapp का इतिहास हिंदी में

 

व्हाट्सएप्प का निर्माण दो कंपनीयो ने मिल कर किया। जिसके नाम Founder Brian Acton और Jan Koum है। Jan Koum और Brian Acton दोनों पहले Yahoo में काम कर चके थे। Whatsapp का निर्माण इन दोनों ने सन 2009 में किया गया था।  लेकिन उस समय इसमें काफी कमिया थी जिसके चलते इसको Market में नहीं लाया गया।

फिर बाद में एक Russian Coder की मदद से इसकी कमियों को दूर किया गया। और Whatsapp को User Friendly बनाया गया। फिर इस Application को Market में Launched किया गया।

इसे market में octomber 2010 को लाया गया। जिससे ये app आज एक सबसे ज्यादा propular application हो गया। सन 2014 में Facebook Company ने Whatsapp का अधिग्रहण किया। तो दोस्तों इस Paragraph से आप जान गए होंगे कि Whatsapp को किसने बनाया हैं।

Mobile में whatsapp कैसे Install करें

 

मोबाइल में व्हाट्सएप्प एप्प इनस्टॉल करना काफी सरल है। आप निचे दिए स्टेप के अनुसार इनस्टॉल या स्थापित कर सकते है।

  1. मोबाइल में Whatsapp Install करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल का “Play Store” Open करें।
  2.  फिर Search Box में ‘Whatsapp’  type करें।
  3. सबसे ऊपर ही Whatsapp Massenger नाम का एप्लीकेशन हैं। जो Whatsapp Inc. कंपनी का होगा उसे Install कर लीजिए।
  4. अब Whatsapp को Term And Condition Accept कर ले ।
  5. अपना मोबाइल नंबर डाले जिस पर एक Conformation Code आएगा। जो की Verify करना पड़ेगा।
  6. कोड डालते ही अपना Account Create हो जायेगा । अब हमें अपना User Name डालना होगा।
  7. अंत में आप अपनी Profile Pictures Set करे। हो गया हमारा Whatsapp Installation.

Whatsapp के Features क्या हैं

 

हम Whatsapp का उपयोग क्यों करें यानि इसमें ऐसी क्या खास बात है। जिससे लोगो ने इसका उपयोग करना ठीक समझा। तो दोस्तों जानते है कि व्हाट्सएप्प की फीचर्स कौनसे होते है।

Free Massaging App : यह एक Free Massaging application है। हमें इसके उपयोग के कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है। Whatsapp को हम मोबाइल में Play Store से Download कर सकते है। अगर आप Personal Computer(PC) में इसका उपयोग करना चाहते है तो इसकी Official Website से भी फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Group Chat: व्हाट्सएप्प के इस फीचर्स से हम अपने दोस्तों , परिवारजनो या अन्य कई रिस्तेदारों से एक साथ बात कर सकते है। इसे Group Chatting भी कहा जाता है। इस फीचर्स का उपयोग ज्यादातर Government स्टॉफ या कंपनिया अपने स्टॉफ को सूचना देने के लिए use करती है।

Text Messaging: व्हाट्सएप्प से हम अपने दोस्तों, रिस्तेदारों, या कोई भी Relatives को कहीं भी उनसे दूर बैठे SMS भेज कर बात कर सकते है। इसके लिए हमें कोई भी किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है।

End-To-End Encryption : ये Whatsapp की एक खासियत है। इसमें व्हाट्सएप्प अपने User को By Default Security प्रदान करता है। बहुत से उपयोगकर्ता अपनी Chatting को पर्सनल रखना चाहते है। यानि वे चाहते है कि इसे मेरे अलावा सिर्फ वहीँ देखे या पढ़े जिससे मैं चाहता हूँ। तो इसके लिए Whatsapp ने End-To-End Encryption बनाया है।

ये भी पढ़े :

  1. How To Download Whatsapp Status Without Any Apps Full Guide
  2. Secure Your Whatsapp Account With 2 Step Verification
  3. How to use whatsapp 5 Tips
  4. How to know who has blocked you on Whatsapp ? Techno Ganpat

जिससे दूसरा कोई यूजर उसे देख न सकें। इससे हमारे Massage और कॉल Secure रहते है। इससे हम जिसको massage भेजना चाहते है वो Massage सिर्फ वही देख पायेगा और पढ़ पायेगा।

Whatsapp Calling: Whatsapp से हम फ्री में Voice Call And Video Call कर सकते है। इसके लिए सिर्फ हमें इन्टरनेट से जुड़ना पड़ता है। Whatsapp कालिंग करने करने के लिए दो व्यक्तियों के मोबाइल या पीसी में व्हाट्सएप्प इनस्टॉल होना जरुरी होता है। और दोनों का एक समय में इंटरनेट से जुड़े होना जरुरी होता है।

Photos And Videos: इस एप्लीकेशन के द्वारा हम अपने Photos और Videos अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। साथ ही इसमें हाथोहाथ फोटो खींच कर और वीडियो बनाकर भेज सकते है। यानि हम अपने मोबाइल से Instantly Build In Camera से हमारे Moment को अपने दोस्तों में शेयर कर सकते है।

Document Share: Pdf, Gif, Documents, Spreadsheet, Slideshows इतियादी हम Whatsapp Application से आसानी से शेयर कर सकते है। Documents  की Size  100 Mb तक तो आसानी से शेयर हो जाती है।
Support Multi Devices: व्हाट्सएप्प एप्प की ये भी एक बहुत अच्छी खूबी है। कि ये एप्लीकेशन मोबाइल के अलावा पीसी, लैपटॉप और टेबलेट में भी आसानी से चलाया जा सकता है। मोबाइल में इससे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके चलाते है।

और कंप्यूटर, लैपटॉप तथा टेबलेट में इसे इसकी वेबसाइट के द्वारा चलाया जा सकता है। या फिर हम इसे इसका Whatsapp Desktop Software Download करके भी चला सकते है।

Real Time Location Share: Whatsapp के द्वारा हम अपनी Real Time Location अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। दोस्तों अब शायद आपको समझ में आ रहा है कि Whatsapp क्या हैं ?

No Roaming Charge का होना: इस ऐप्प के द्वारा हम अपने देश से किसी भी दूसरे देश में Voice Call, Video Call या Text Massage भेज सकते है। वो भी बिना किसी चार्ज के। यानि कोई भी Roaming Charge नहीं लगता हैं।

Whatsapp के अन्य महत्वपूर्ण Features जो इस Application को बेहतर बनाते है।

 

व्हाट्सएप्प के इन सब के अलावा भी कई ऐसे Features है । जिनकी वजह से लोग इसे ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लेते है। और अपना काम आसानी से Complete करते है। वे निम्न है।

Whatsapp Web: इस Option के द्वारा हम अपने Mobile की व्हाट्सएप्प Screen को अपने Desktop पर Open कर सकते है। यानि हम अपने Massage को Direct अपने पीसी (कंप्यूटर) से ही भेज और प्राप्त कर सकते है।

Daily Login Problum का नहीं होना: बाकी सभी Massaging App से ये ऐप्प अलग है। यानि लगभग सभी Massaging Application को Use करने के लिए रोज Login करना पड़ता है। लेकिन Whatsapp में Daily Login Problum नहीं है। हमें एक बार ही लॉगिन करना पड़ता फिर ये हमेशा लॉगिन ही रहता है।

Username और Password का नहीं होना: इसमें कोई भी Username और Password का उपयोग नहीं होता है। जब हम अपने फोन में ये एप्प इनस्टॉल करते है सिर्फ उसी वक्त Username डालना पड़ता है। बाद में न तो यूज़रनेम डालना होता और न ही कोई PIN डालना पड़ता है।

Status: पहले जब व्हाट्सएप्प ऐप्प नया था तब ये फीचर्स नहीं था। लेकिन अब ये Status Features नया इस एप्लीकेशन में जोड़ दिया गया है। इस फीचर्स  के द्वारा हम अपने Moments को अपने दोस्तों , रिस्तेदारों के बीच शेयर कर सकते है।

File Multi Sharing:  हाँ दोस्तों व्हाट्सएप्प से हम अपनी फाइल को एक ही समय में कई लोगो को एक साथ भेज सकते है। शुरुआत में जब ये ऐप्प नया था तब हम एक File Multi Sharing कर सकते थे। लेकिन अब Whatsapp Update हुआ है जिसमे हम अपनी फाइल को पांच लोगो को एक साथ भेज सकते है।

Whatsapp Broadcast: इस फीचर्स के द्वारा हम अपनी दोस्तों के बीच कोई भी Party Online मना सकते है। इसमें हम अपने उन दोस्तों के साथ जिन्हें हमने जोड़ा है Media File साझा कर सकते है। ये फीचर्स आजकल Gamer ज्यादा उपयोग में लेते है।

Easy To Use : व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन को यूज़ करना काफी आसान है। एक बार कोई व्यक्ति यूज़ करता है तो आसानी से सीख सकता है इसे use करना।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये?

 

आज इन्टरनेट से पैसे कमाना काफी आसान हो गया है। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में Social Media Platform की अहम भूमिका है। जिसमे Whatsapp भी पैसे कमाने के तरीकों में एक है।  व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के कई तरीके है जो निम्न Affiliate marketing करके पैसा कमाना।

लिंक Shortner के लिंक को व्हाट्सएप्प पर शेयर करके पैसा कमाना। Referral Program से पैसा कमाना। Paid Promotion करके पैसा कमाना।

Blogging से सम्बन्धी जानकारी पढ़े :

जिसमे हम किसी के apps का promotion करके , Local Business Promotion करके, Website, Blog या Youtube Channel का Promotion करके पैसा कमा सकते है।  इनके अलावा भी कई तरीके है जिनसे हम व्हाट्सएप्प पर पैसे कमा सकते है। Whatsapp से पैसे कैसे कमाये ? इसके बारे में आप आगे की पोस्ट पूरी जानकारी पढ़ पाएंगे।

Whatsapp Business क्या है?

 

दरअसल Whatsapp Business व्हाट्सएप्प का ही एक रूप है। लेकिन फिर भी ये Whatsapp से अलग Application है। इसे भी Company ने ही बनाया है लेकिन ये अभी Beta Tester के रूप में कार्य करता है। इस एप्प को business को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसमें व्हाट्सएप्प के User Base के आधार पर दूसरे Client से जुड़ने में सहायता मिलती है। यानि ये App आपके Business को बढ़ावा देने के प्रपज से बनाया गया है।

Whatsapp और Whatsapp Business के बीच Difference की बात करे तो इन दोनों में अंतर ज्यादा नहीं है। यानि इन फोनो के लगभग Features एक दूसरे से मेल खाते है। लेकिन फिर कुछ ऐसे Features भी है जो Whatsapp Application से अलग है। जैसे इसमें हमें अपने Product को Link करने का Options मिलता है। और कई Features है।

सारांश:
मेरे ख्याल से अब आप Whatsapp क्या हैं  के बारे में पूरी तरह से जान गए होंगे । कि इसमें हमने Whatsapp की जानकारी हिंदी में दी है। जिसमे व्हाट्सएप्प का इतिहास, Whatsapp के Features के बारे काफी अच्छी जानकारी दी है। अगर आपको ये जानकारी पूरी लगती है ।

तो आप लोग भी इस Knowledge को अपने आस-पास, रिश्तेदारों, परिवार जनों, अपने दोस्तों में Share करें। जिससे की वे भी इस जानकारी से रूबरू हो सकें। और इससे आप को Whatsapp की जानकारी प्राप्त होगी। तथा मुझे भी आप लोगों तक ये जानकारी पहुचाने की ख़ुशी मिलेगी। तथा मुझे उत्साह होगा जिससे मैं और भी नयी – नयी Knowledge आप लोगों के बीच शेयर कर सकूँ।

ये पोस्ट पढ़ कर आप जान गए होंगे कि Whatsapp क्या हैं और Whatsapp क्यों पूरी दुनिया का लोकप्रिय App है। Whatsapp की जानकारी हिंदी में पोस्ट आपको कैसी लगी अगर कोई आपके मन प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछना। तथा पोस्ट अच्छी लगे तो अपने Social Media Platform जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp, Telegram, Linkdin, Raddit, Tumblr आदि पर Share करें। जिससे आपके दोस्त और रिश्तेदारो तक ये जानकारी पहुँच सकें। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: