passport kya hai

Passport Kya Hai ? पासपोर्ट की जानकारी हिंदी में ।

दोस्तों आज के इस आधुनिक युग में सब लोगो की ख्वाइश होती है। कि वे एक बार विदेश घूमकर आये। या फिर कई लोग विदेश में जॉब करना चाहे। तो विदेश जाने के लिए पासपोर्ट एक बहुत ही जरुरी होता है। चाहे हम विदेश घूमने जाये या फिर काम करने पासपोर्ट बनाना ही पड़ेगा।

passport kya hai
passport kya hai

आज की इस पोस्ट आप Passport Kya Hai, Passport Meaning in Hindi, Passport Kaise Banaye, Password ki Fees Kitni Hai, Password Ke Liye Document, Passport Ki Jankari Hindi Me ,जानेंगे।

Passport Kya Hai? (पासपोर्ट क्या है)

पासपोर्ट क्या है? ये प्रश्न सभी के मन में होता है। पासपोर्ट एक देश के क़ानूनी दस्तावेज है। पासपोर्ट का उपयोग हम विदेशी यात्रा करने के लिए करते है। यानि हम कह सकते है कि पासपोर्ट एक प्रकार का यात्रा दस्तावेज है। और इसे देश की सरकार जारी करती है। यह किसी देश का नागरिक होने का प्रमाण है।

Passport Ki Jankari Hindi Me(पासपोर्ट की जानकारी हिंदी में)

पासपोर्ट के द्वारा हम दुनिया में कई भी किसी जगह घूम सकते है। हमें कोई नहीं रोक सकता है। ये दस्तावेज विदेशी यात्राओं को करने के लिए बहुत जरुरी है। पासपोर्ट अधिनियम 1967 के अनुसार यह देश की नागरिकता का प्रमाण है। बस यही Passport Definition in Hindi है।

Passport Meaning in Hindi (पासपोर्ट की फुल फॉर्म क्या है)

पासपोर्ट को हम राहदारी या अभय पत्र भी बोल सकते है। Passport Meaning विदेश जाने के लिए स्थानीय सरकार द्वारा जारी किया अनुमति पत्र होता है। यानि यह एक Pass है। पासपोर्ट का फुल फॉर्म हैं: Passport – “Pre-Admission Screening System Providing Options and Resources Today”। पासपोर्ट किसे कहते है और Passport का Full Form क्या है? आपने जान लिया।

Passport कितने प्रकार का होता है? (Types Of Passport)

पासपोर्ट तीन प्रकार के होते है। Regular Passport, Official Passport, Dimplomatic Passport आदि।

Regular Passport क्या है? Passport Kya Hota Hai?

Regular Passport का मतलब ‘सामान्य पासपोर्ट’ होता है। यानि सामान्य नागरिको के लिए विदेश जाने के लिए बनाया जाता है। इस प्रकार के पासपोर्ट के द्वारा हम 10 साल तक विदेश में रह सकते है। यानि इस पासपोर्ट की Validity 10 Years की होती है। रेगुलर पासपोर्ट Dark Navy Blue Colour  का बना होता है। 

Dimplomatic Passport क्या है?

Dimplomatic Passport का मतलब राजनयिक पासपोर्ट होता है। ये भारतीय सरकार द्वारा भारत के महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए ही जारी किया जाता है। इस प्रकार का पासपोर्ट जिस व्यक्ति के पास होता है। उसके लिए यह जरुरी होता है कि वह Dimplomatic Visa के लिए ही Apply करें। भारत में Dimplomatic Passport भारत सरकार के विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा जारी किया जाता हैं। इस प्रकार के पासपोर्ट का कलर Maroon होता है।

Official Passport क्या है?

Official Passport का मतलब आधिकारिक पासपोर्ट होता है। इसके नाम से ही पता चलता है। कि ये किसी कर्मचारियों के लिए होता है। इस प्रकार के पासपोर्ट सरकारी कर्मचारियों के लिए विदेश में घूमने या फिर किसी काम के लिए बनवाये जाते है। इस पासपोर्ट का रंग सफ़ेद होता है। अब तक आपने पासपोर्ट की जानकारी लगभग समझ में आ गयी होगी।

 

पासपोर्ट का इतिहास (Passport Ka Itihas Hindi me)

Passport का इतिहास की बात करे। तो इसकी शुरुआत सर्वप्रथम इंग्लैंड की सरकार ने की। यानि पासपोर्ट की खोज सन 1920 में ब्रिटिश सरकार ने की। यह पहले सिर्फ ब्रिटिश देशो के लिए बनाया गया था। इसके द्वारा वे सिर्फ ब्रिटिश देशो में ही सफर कर सकते थे। भारत में पासपोर्ट की शुरुआत देश के आजाद होने के बाद की गयी। वर्तमान में यह 1987 के प्रारूप पर आधारित है। आज पासपोर्ट भारत के लोगो के लिए विदेश जाने के लिए बेहद जरुरी दस्तावेज बन गया है।

Password ki Fees Kitni Hai(पासपोर्ट के लिए फीस)

पासपोर्ट के लिए फीस की बात करे तो वो अलग अलग है। ये प्रश्न अक्सर सभी के मन में होता है कि पासपोर्ट की फीस कितनी है? तो Passport Fees जान लीजिए।

  • अगर हम 36 पेज का पासपोर्ट बनवाना चाहते है। वो नया पहली बार तो 1500 रुपए लगेंगे। वो भी सामान्य वयस्क नागरिक के लिए। तथा Minor यानि छोटे बच्चों के लिए 1000 रूपये लगते है। और अगर हम 60 पेज का पासपोर्ट बनवाएंगे तो 2000 रूपये लगते है। इस पासपोर्ट की validity 10 साल की होती है।
  • अगर हम अपना Passport Renewal करवाना चाहेंगे। तो भी ये फीस लगेगी।
  • अगर हमारा Passport Lost यानि कई खो जायें। तो Duplicate Passport के लिए फीस 36 पेज के पासपोर्ट की rate 3000 तथा 60 पेज के लिए 3500 रूपये लगते है।

Password Ke Liye Document (पासपोर्ट के लिए दस्तावेज)

चाहे हम कोई भी documents बनवाये। उसे बनवाने के लिए कोई दूसरा दस्तावेज चाहिए होता है। ठीक इसी प्रकार पासपोर्ट के लिए दस्तावेज की आवश्यकता होती है। भारत में Passport Apply करने के लिए कई प्रकार document देने पड़ते है। जो निम्न प्रकार है। हमें जन्म प्रमाण पत्र (Date of Birth Certificate) और निवास प्रमाण पत्र(Address Proof ) दो प्रकार के दस्तावेज देने होते है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • पानी बिल
  • मतदाता परिचय पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पुलिस वेरिफिकेशन
  • बैंक खाते की पासबुक
  • आयकर निर्धारण आदेश
  • Rent Aggrement
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पेन कार्ड आदि

ये सब देना जरुरी नहीं होता है। इनमें से जो आपके पास है वो दे सकते है।

पासपोर्ट कैसे बनाये (How To apply For Passport)

Passport kaise banaye(पासपोर्ट कैसे बनाते है) ये जानना बेहद जरुरी होता है। पहले के समय में हम पासपोर्ट सिर्फ किसी Passport Office जाकर ही बना सकते थे। लेकिन आज के ज़माने में ऐसा नहीं है। आज हम अपने घर बैठे Passport Apply ऑनलाइन कर सकते है।

passport kaise banaye
passport kaise banaye

पासपोर्ट बनाने के लिए हमें रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना पड़ता है। अगर हम चाहे तो ये फॉर्म Online भी भर सकते है। Offline या Online Passport Form Fill करने के बाद फॉर्म Speed Post के माध्यम से भेज सकते है।

पासपोर्ट के लिए फॉर्म कैसे भरें? (How to Fill Form For Passport)

मैंने ये पहले ही बता दिया है। कि पासपोर्ट फॉर्म हम दो तरीके से भर सकते है। पहला Offline और दूसरा  online फॉर्म भरना है। ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए हमें पासपोर्ट फॉर्म डाउनलोड करना पड़ता है। जो कि आप Passport की official साइट से कर सकते है। पासपोर्ट का फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए भी इस साइट से भर सकते है।  आप पढ़ रहे है Passport Kya Hai हिंदी में।

पासपोर्ट का फॉर्म ऑफलाइन कैसे भरे

अगर आप चाहे तो आप Passport Application ऑनलाइन भी fill कर सकते है। इन्टरनेट से ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आप सबसे पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र की वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाये ।
फिर आपको वहां पर एक Passport User Account Register करना पड़ेगा। अकाउंट बनाने के बाद Passport Seva की साइट पर जाकर Passport User Login करे।

  • पासपोर्ट यूजर लॉगिन करने के बाद आपको कौनसा फॉर्म भरना है। यानि आप कोई New Passport बनाना चाहते है। या फिर Passport Renewal करना चाहते है ये चुनना पड़ेगा।
  • उसके बाद आप स्टेप-बाय-स्टेप अपनी details fill करले। और ये भी चुनले की आपको कितने पेज पासपोर्ट लेना है।
  • अपने सभी Releted Documents Upload कर ले।
  • अगले स्टेप में आपको Passport Appointment लेना होगा। अंत में आपको Passport Fees Online या offline देनी होगी।
  • फिर आपने जो appointment date फिक्स की का डेट पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुँच जाये। और अपना Passport Verification process करवा ले।

निष्कर्ष:- इस पोस्ट  Passport Kya Hai में आपने जाना की पासपोर्ट क्या है और Passport meaning Hindi me पढ़ा। साथ ही Passport Kaise Banaye, Password ki Fees Kitni Hai, Password Ke Liye Document, पासपोर्ट का इतिहास,  Passport Ki Jankari Hindi Me पढ़ा।

अगर पोस्ट आपको हेल्पफुल लगे तो आपने व्हाट्सएप्प ग्रुप पर जरूर शेयर करे। तथा पासपोर्ट के बारे कोई जानकारी लेना चाहते हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: