Seo Friendly Blog Post कैसे लिखे जो Ranking में मददगार हो !

इसे शेयर करें

Seo Friendly Blog Post कैसे लिखे जो आसानी से Rank करें  

आज की इस Post में हम बात करने वाले है, SEO Friendly Blog Post कैसे बनायें। यह थोड़ी लंबी Post है पर आपको फायदा जरूर मिलेगा; इसलिये इस Post को Last तक Read करें और बताये हुए Way Follow करें।

Seo Friendly Blog Post

 

यह थोड़ी लंबी Post है पर आपको फायदा जरूर मिलेगा; इसलिये इस Post को Last तक Read करें और बताये हुए Way Follow करें।

 

अगर आप एक Blogger है और आप अपने Blog पर Regularly Article लिखते है, और अपना Blog Google Search Console और Bing Webmaster में भी Submit कर रखा है और साथ ही नया Article या Post लिखने के बाद उसे Search Console में Fetch As Google से Crawl भी करते है।

पर फिर भी अगर आपके Blog पर Search Engine से Traffic नही आ रहा है। तो परेशान होने की कोई बात नही आज की इस Post में हम यही बात करने वाले है। आप इस Post को ध्यान से पढ़िये क्योकि थोड़ा भी Miss हुआ तो सब कुछ उल्टा हो सकता है।

 

आप इस Post को ध्यान से पढ़िये क्योकि थोड़ा भी Miss हुआ तो सब कुछ उल्टा हो सकता है। अगर आपके Blog पर Traffic नही आ रहा है Search Engine से तो आप को थोड़ा Extra Work करना पड़ेगा कभी कभी, और फिर आपका Traffic Boom करेगा;

SEO Friendly Blog Post बनाने के लिये आपको क्या Extra करना पड़ेगा :

  • अपने Blog का SEO Report चेक करते रहे।
  • अब आप  Blog की Post में KeyWord का Use करें।
  • अपने Competitor की List बनायें।
  • Blog में उपयोग की गयी Thumbnails में ALT Tag और Title Tag का Use करना न भूलें।
  • ब्लॉग की Template को SEO Friendly रखें।
  • Blog की Template बार बार नही बदलें।
  • Trending Topic पर Post लिखें।
  • Blog में Meta KeyWord का यूज़ करे।
  • Blog का Discription लिखें।
  • Broken link Remove करें।
  • Title Tag का Use करें।
  • Blog की Language Select करें।
  • Robot.txt का यूज़ करें।
  • Sitemap का Submit करें।
  • Blog का WWW को Resolve करें।
  • ब्लॉग में GZIP को Enable करें।

Blog की SEO Report चेक करें-

अपने Blog की SEO Report को Regularly चेक करते रहें, और उसमें जिन भी Part में Notice या Warning हो उसे Improve करें।

 

SEO चेक करने लिए आप अगर Mobile से Blogging करते है तो आप Sinium SEO का यूज़ करें और यदि Laptop में चेक करने का मन है तो आप SEO Profiler का Use कर सकते है, जिसमे आप फ्री में अपने Blog की SEO Report को Check कर सकते है।

Google Adwords Kya hai ? ये Website के लिए क्यों जरुरी है ?

Blogger Blog Me Category Widget Kaise Add Kare Ki Jankari

या तो फिर आप Blogging SEO Expert Neil Patel के द्वारा बनाये गये Tool का Use कर सकते है आप नीचे की Link से जाकर भी देख सकते है Nail Patel Seo Tools.

और आपको इसमें Warning और Notice और Pass तीन तरह के Symbol दिखाई देगें जो की आपको ऊपर बताया जायेगा की कौन सा Symbol किसका है।

 

यहाँ से आप अपने Blog की Notice और Warning वाले Part को Improve करें।

इससे आपकी Search Engine Ranking Improve होगी और आपके Blog पर Search Engine से यानि Organic Traffic आने लगेगा।

Post में KeyWord का Use करें-

Blog Post लिखते समय ध्यान रखे की आप अपने Blog में Keyword का Use कर रहे है या नही। क्योकि KeyWord के बिना Blogging में सफलता पाना संभव नही है।

 

KeyWord Research के लिये आप Keyword Planner का उपयोग करें, पर याद रहे की Limit से ज्यादा KeyWord का प्रयोग करना भी खतरनाक होता है क्योकि उससे Google आपकी Post को Index नही करता। वो उसे Spam समझने लगता है; इसलिये KeyWord का सही तरीके से प्रयोग करना चाहिये।

 

आप ये समझ लीजिए की अगर आपने 100 Word की Post लिखी है तो आप इसमें 3 बार Keyword का प्रयोग कर सकते है। ये आंकड़ा मतलब 3% है यह इससे ज्यादा न हो चाहे तो थोड़ा कम क्यों न हो जाये वो आपके लिए अच्छा रहेगा क्योकि WordPress का Popular SEO Plugin Yoast SEO भी 2.5% KeyWord Density को Advice करता है।

 

क्योकि WordPress का Popular SEO Plugin Yoast SEO भी 2.5% KeyWord Density को Advice करता है।

Competitor Blogger की List बनायें:

अगर आप Blogging में Success होना चाहते है तो सबसे अहम कदम होता है कि आप जिन Bloggers को अपना Competitor मानते है आप उनकी List बनाइये और उसके बाद उनको Follow कीजिये की वो कैसी Post लिख रहे है और Title कैसा रखते है, और उनकी Post लिखने के तरीके को देखिये और बिलकुल वैसा मत लिखिए जो की वो लिख रहे है;

Blogger Me Post Title Ke Niche Adsense Ads Kaise Lagaye

How To Remove Footer Credit In Blogger Blog 2021

आप उनकी Post को पढ़िये और समझिये फिर उस Topic पर थोड़ी Research कीजिये, इसके बाद उसमे अपने से समझे गये मतलब अपने खुद के Point को लिखिये और जिन Post को आपने पढ़ा है आप उन से Point लीजिये Copy मत कीजिये, मेरा मतलब Visitors को कुछ Special दीजिये और इसके बाद उस Post को Publish कीजिये।

लेकिन बिलकुल वैसा मत लिखिये इससे आप के Visitor भाग जाएंगे, मेरा कहने का मतलब आप Copy कीजिये कोई बुरी बात नही पर उसकी Modified Copy कीजिये न की Copy करने के बाद Paste कर दीजिये।

ALT Tag और Title Tag का Use करना न भूलें :

अगर आप अपनी Post को Google Search Result में Top में लाना चाहते है तो आप अपने Blog पर Use की गयी सारी Thumbnails में Title Tag और ALT Tag का प्रयोग करना न भूलें।

 

क्योकि Google आपकी Post को तो पढ़ लेता है पर Thumbnail को नही पढ़ पाता इसलिये आपकी Post को Top Rank नही करता है।

 

इसलिये हमें Title और ALT Tag का उपयोग करना पड़ता है इससे Google Bots हमारी Thumbnails को भी Easily Read कर लेता है; और हमारी Post को Rank करता है।

Template को SEO Friendly रखें-

ये भी बहुत ही जरुरी होता है कि आप अपनी Blog की Template को SEO Ready ही रखें, मतलब ऐसी Template को Upload करें जो की SEO Friendly हो।

क्योकि जब Blog की Template Search Engine में Optimize हो सकेगी तभी आपका Blog और Post दोनों Search Engine में Rank करेंगी; इसलिये Blog की Template को SEO Friendly ही रखें।

Template बार बार नही बदलें-

Blog की Template को बार बार बदलने से भी Blog की Ranking में फर्क पड़ता है इसलिये Blog की Template को Select करने से पहले उसे देखे और फिर से देखें,

तब Select करे मतलब आप जो भी Template Select करे वो आपको हमेशा पसन्द हो बदलना न पड़े; क्योंकि ये मेरे साथ हो चूका हूँ इसलिये मैं ये अपना Personal Experience Share कर रहा हूँ।

Trending Topic पर Post लिखें

आप हमेशा यह देखे दुसरो के Blog पर जाकर Mostly Comment पढें उससे आप को समझ आयेगा की Visitors क्या चाहते है और आप उस Type की Post लिखें; और जो Topic आज Trend में है उस पर Post लिखे अगर आपका Blog इसी Topic का है,

तो इससे क्या होगा की जब आप Trend Topic पर Post लिखेंगे तो लोग आपके Blog पर आयेंगे तो आपकी Ranking बढ़ेगी।

Meta KeyWord का यूज़ करे

Blog में Meta KeyWord का Use जरूर करें इससे जब भी कोई User Google पर या किसी और Search Engine पर Search करेगा जैसे उसने Search किया Online पैसे कैसे कमायें।

तो अगर आपने Blog पर ये Meta KeyWord उपयोग किया हुआ है तो आपकी Post उसे दिखाई देगी भले ही वो Top में न दिखकर थोड़ा नीचे दिखाई दे।

 

अगर हम ये कहें कि Blog के सबसे अहम हिस्सो में से एक है Meta KeyWord इसलिए इसे आप जरूर Use करे अपने Blog में; I’m Sure Ranking में फर्क जरूर होगा।

Blog का Discription लिखें :

Blog के सबसे अहम हिस्सों में से ये भी है, इसे Add करना बहुत जरूरी होता है, क्योकि जब भी आपका Blog Search Engine में दिखेगा तो Discription ही विज़िटर को ये बताता है कि इस Blog पर आपको किस Topic की Post मिलेगी; इससे भी Ranking काफी Improve होती है।

Broken link Remove करें

अगर आपके Blog में Broken Link है तो आप भूल जाइए की Visitor आपके Blog को पसन्द करेंगे, क्योकि Broken Link जो होती है वो जैसे आपने किसी Post को Delete कर दिया या फिर Post की Link को बदल दिया और आपने उस Post को किसी Post में Internal Link कर रखा है और आपने उसका URL नही बदला तो वही होती है.

 

Broken Link ये Link पर जब Visitor Click करता है. और उसके सामने वो Post न आकर Error दिखती है. तो Visitor आपके Blog को Dislike करने लगेंगे और फिर से आपके Blog पर नही आएंगे. इनके लिये आप Broken Link Finder Tool का उपयोग कर इन्हें जितनी जल्दी हो सके Remove करें.

Title Tag का Use करें-

Blog Title Tag मतलब आपके Blog का नाम इसे आप जरूर लिखें कुछ लोग इसे छोड़ देते है. आप इसे लिखे साथ ही आप अपने Blog पर क्या बताते है या किस Topic से Related है. और साथ में अपनी एक Unique Tag Line बनायें. किसि की Copy नही करें जैसा की मैंने अपने लिये बनायीं है “सब जानकारी हिंदी में”.

Ex- Techno Ganpat – सब जानकारी हिंदी में !.

Blog की Language Select करें-

अपने Blog की Language को Declear करें, ये Seo Friendly Blog Post के लिये बहुत Important है. इससे Google या और सभी Search Engine को पता चलेगा. कि आप का Blog किस Language में है.

 

क्योकि अगर आपने Language नही Select की है. तो Google को कैसे पता चलेगा और फिर जब कोई User Search करेगा. तो वो फिर आपकी Post को Top में नही दिखयेगा, इसलिए Language जरूर Select करें.

ब्लॉग में Robot.txt का यूज़ करें-

Blog में Robot.txt का उपयोग जरूर करना चाहिये. इसे हमको Search Console में Submit करना पड़ता है. या फिर आप Blogger की Setting में जाकर Add कर सकते है. इसे Add करना जरूरी होता है. क्योंकि ये समझ लो ये हमारे Blog का BodyGuard होता है, यही Declear करता है. कि हमारे Blog का कौन सा हिस्सा Search में दिखाना है कौनसा नही.

Blog का Sitemap – Submit करें-

अगर आपने Blog का SiteMap नही Submit किया है. Search Console में तो Google आपके Blog को Index ही नही करेगा.  इसे आप Sitemap Generator से जाकर बनाये और फिर Submit करें.

या फिर अपने Blog URL के आगे Sitemap.xml लगा कर Submit करें.

Ex- https://www.technoganpat.in/sitemap.xml

Blog के WWW को Resolve करे

Blog को www से Resolve करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि अगर आपने ऐसा नही किया तो, कोई User अगर Direct आपके Blog पर आना चाहता है. तो वो नही आ सकता. इसलिए इसे जरूर सेट करें सीधे शब्दों में कहूँ तो Blog को बिना www के Open करना.

Ex- www.technoganpat.in

 

technoganpat.in 【www Resolved】

Blog में GZIP को Enable करें-

अगर आपने अपने Blog में GZIP को नही Enable किया तो आपका Blog थोड़ा Slow Load होगा. क्योंकि GZIP Page Size को Compress करता है. इसे जरूर Enable करें वैसे तो यह सभी Blogger Template में पहले से Enable होता है. अगर आपकी Template में नही है, तो आप इसे Enable करदे.

 

Hindians, ये थी SEO Friendly Blog Post बनाने और Organic Traffic पाने की कुछ Tips आप अगर इन्हें Follow करते है. तो I’m Sure की आपको Benefit जरूर मिलेगा. अगर इससे Related आपका कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है.

 


इसे शेयर करें

Add Comment