Backlink Kya Hai और High Quality Backlink Kaise Banaye?

इसे शेयर करें

हर नए ब्लॉगर की एक ही समस्या होती है. और वो Backlink Kya Hai और High Quality Backlink kaise Banaye. लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ये समस्या दूर हो जायेगी. इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना. आज के इस Digital ज़माने में Blogging के क्षेत्र में बहुत ज्यादा रूचि रखते है. अगर हमें ब्लॉग्गिंग में सक्सेस होना है तो Blog का SEO करना पड़ेगा. जाने बैकलिंक क्या है और क़्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाये?.

पिछले पोस्ट में आपने जाना कि SEO (Search Engine Optemization) क्या है?. जिसमे आपने जाना कि SEO के लिए Backlink भी जरुरी होता है. बिना बैकलिंक SEO अधूरा ही होता है. और ब्लॉग्गिंग भी अधूरी ही होती है. तो आज कि इस पोस्ट में बैकलिंक क्या है और बैकलिंक कैसे बनाये?. बैकलिंक कितने प्रकार के होते है? SEO में Backlink का होना क्यों जरूरी है?.  सभी जानकारी दूंगा इसलिए पोस्ट पूरा पढ़े.

Backlink Kya Hai? (What Is Backlink In Seo Hindi)

Backlink Kya Hai

बैकलिंक क्या है- Backlink वो लिंक होता है. जो किसी webpage या Website को दूसरी वेबसाइट से लिंक किया जाता है. उसे Backlink कहते है. बैकलिंक को आसान शब्दो में समझने के लिए मैं बता देता हूँ. कि जब कोई व्यक्ति आपका blog पढ़ता है. तो Article के बीच में आपने किसी दूसरी web का link दिया. उस Click करके वो व्यक्ति उस दूसरे blog पर चला जाता है. तो वो Link Backlink कहलाता है. या फिर किसी दूसरे के ब्लॉग में आपकी वेबसाइट का लिंक हो तो वो बैकलिंक होता है. Backlink Meaning – बैकलिंक एक Link होता है जब एक Website दूसरे से Link होती है. अब आप समझ ही चुके होंगे कि Backlink Kya Hai.

Backlink Meaning In Hindi

जैसा कि Backlink नाम से ही पता चलता है. “Back” का मतलब “पीछे” (बाहरी)  तथा “Link” का अर्थ “जोड़ना” होता है. यानि  किसी साइट को बाहरी साइट से Link मिलता है. तो इसे Backlink कहा जाता है. यही Backlink meaning होता है.

Also Read  This

Router Kya Hota Hai ? राउटर कैसे काम करता है ? Full Information

Blogging कैसे करे और इसे क्यों करें? How to Start A Blog?

Android Phone Ke Liye Top 5 Protection Apps – Full Information

Backlink से जुड़े कुछ Terms –

बैकलिंक के बारे अच्छे से जानने के लिए हमें पहले backlink terms के बारे जानना जरूरी है. जिससे कि हम अच्छे से High Quality Backlink बनाना सीख जायें. तो चलिए जानते है Backlink terms के बारे में.

Low Quality Backlink 

 अगर हम अपनी साइट के लिए बैकलिंक बनाते . तब Spam Site, गलत site, या फिर Porn Site से backlink बना लेते है. इस प्रकार के बैकलिंक हमारे साइट के लिए हानिकारक होते है. जब हम अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाते है. तो हमें ऐसी साइट से बैकलिंक नहीं बनाना चाहिए. जो हमें Low Quality Backlinks प्रदान करे.

High Quality Backlink

  जब हम अपने blog या website के लिए किसी High DA PA वाली साइट से बैकलिंक बनाते है. यानि High Authority Web से Link लेते है. तो High Quality Link की श्रेणी में आता है. ऐसी साइट जो Popular होती है. उनका Value Google में अच्छा होता है. जिससे हमारी Site को जल्दी अच्छी Ranking प्राप्त हो.

What is link juice in SEO in Hindi

Juice Link –  जब किसी Webpage या फिर Website का Link हमारे किसी article या Homepage से Link हो. तब वहां से कोई लिंक का अनुसरण करके उन पेज पर जाये. तो इस प्रकार का लिंक Link Juice Backlink कहलाता है.  ऐसे बैकलिंक से हमारी साइट की Domain Authority Increase होती है.

Internal Link (What Is Internal Link In SEO)

 अपनी Website की पोस्ट में अपनी ही site की post का link डालना Internal Linking कहलाता है. Internal Linking से Website Bounce Rate कम होती है. इससे साइट की Search Ranking Increase होती है. Blog का traffic increase होता है.

Anchor Text

बैकलिंक बंनाने के तरीकों में सबसे popular तरीका Anchor text के माध्यम से Backlink बनाना. एंकर टेक्स्ट वो text होता है जो Hyperlink के साथ use किया जाता है. इस प्रकार के बैकलिंक में हम अपना Keyword डाल सकते है.

External Link

इसका दूसरा नाम Outbound Link भी है. हम अपनी वेबसाइट में किसी दूसरी website का लिंक देते है. उस लिंक को External link या Outbound Link कहा जाता है.

Link Building (backlink kya hai)

हम अपनी Website का Google में Ranking पाने के लिए बैकलिंक बनाते है. जिसमे हम दूसरी Websites से Contact करके Backlink लेते है. इस Backlink लेने को Link Building कह सकते है.

Backlink Profile 

जिस तरह हमारी Social Media Sites पर profile होती है. ठीक उसी Bloggers की एक Backlink Profile भी होती है. जिसमे उनके Site की Backlinks की जानकारी होती है. हम हमारी Backlink Profile Internet पर Backlink Checker Tools पर देख सकते है.

Backlink Checker Tools

Ahrefs Free Backlink Checker
Moz
Samrush
Nailpatel Free Backlink Checker
Small Seo Free Backlink Checker

इन Sites पर जाकर हम अपनी Backlink Profile check कर सकते है. और पता कर सकते है. कि कितने Dofollow Backlinks और कितनी Nofollow Backlinks है.

Also Read This :

Blogger Blog Me Category Widget Kaise Add Kare Ki Jankari

How To Remove Footer Credit In Blogger Blog 2020

Blog Ko Google Search Engine Me Kaise Submit Kare?

Types of Backlink in Hindi (बैकलिंक के प्रकार )

Types of Backlink In SEO

Backlink Kya Hai ये तो समझ ही चुके है. अब बैकलिंक कितने प्रकार के होते है यानि Types of Backlink In SEO. के बारे में भी जान लो.

सामान्यतः बैकलिंक दो प्रकार का (Two Types of Backlink) होता है. एक Dofollow Backlink और दूसरा Nofollow Backlink. लेकिन अभी सितम्बर 2019 में google दो नए type लॉन्च किए. जिससे अब हम Backlink के चार प्रकार कह सकते है. ज्यादातर नए ब्लॉगर की एक समस्या होती है. कि ये Dofollow और Nofollow Backlink क्या होता है?

बैकलिंक के प्रकार – Four Types Of Backlinks

  1. Dofollow Backlink
  2. Nofollow Backlink
  3. UGC Backlink
  4. Sponsored Backlink

What is Dofollow Backlink in SEO?

Website को Google में High Ranking देने के लिए Dofollow Backlink Powerful Weapon होता है.  सन 2005 में Google ने इसकी शुरुआत की. जिसका उद्देश्य search engine में spam link index को रोकना. और परिणामो को बेहतर बनाना है. Dofollow Links एक कार्य Juicy Links को Pass करना भी होता है.

इस Backlink Website की SERP (Search Engine Ranking Position) बढ़ाने में काम आता है. वे सभी Links जो हम websites या blog post में देते है. वे By Default Dofollow Link ही होते है. Dofollow Links में कोई भी attribution नहीं होता है.

Example of Dofollow Link
<a href=”https://yourwebsite.com”>Your Title Text</a>

What are Nofollow Backlink in Hindi?

Nofollow Backlink की शुरुआत भी google 2005 में ही की. Google nofollow links को ज्यादा अहमियत तो नहीं देता है. Nofollow backlink से Blog के Backlinks का संतुलन बना रहता है.  ये बैकलिंक एक website से दूसरे site तक Juicy Link नहीं pass करते.

Nofollow Backlinks का Ranking में कोई काम नहीं होता है. इसके द्वारा सिर्फ अपने ब्लॉग के लिए Traffic Generate कर सकते है. अगर हमारे websites के सभी Backlink Dofollow Links होंगे . तो Profile Link Natural नहीं होगा. और अगर Profile Link नहीं होगा तो Google Site को Penalise कर देगा. इसी Profile Link को Natural बनाने का काम Nofollow Banklink करता है. सभी Wikipedia Backlinks Nofollow Backlink होते है. अब तो आप समझ ही चुके होंगे कि Nofollow Backlink Kya Hai?.

Example of Nofollow Backlinks attribute

<a rel=”nofollow” href=”https://yourwebsite.com”>Your Anchor Text</a>

UGC Backlinks (यू.जी.सी. बैकलिंक क्या होता है?)

मैंने पहले ही बता दिया. कि Google ने 2019 में Backlink के दो New Types Lounch किये. जिसमे एक UGC Backlinks भी है. UGC का पूरा नाम User Generated Content अर्थात यूजर के द्वारा बनाया गया Content. Google के UGC Backlink बनाने का उद्देश्य ये है. कि वह Users के Social Media Content और comments से बनाए गए links को अलग करना.

What are Sponsored Backlink in Seo?

Blogger अपने Blog पर companies के Product का प्रचार करने के लिए link देते है. पहले blogger कंपनी वेबसाइट को dofollow link देते थे. लेकिन अब Google ने एक नया type Sponsored Backlink निकाल दिया. अब अगर हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक देगे. तो उसे Sponsored Backlink का attribute देना होगा.

Backlink Kaise Banaye in Hindi (How to create backlinks)

Quality Backlink Kaise banaye

अब तो आप समझ चुके कि Backlink Kya Hai?. अब आप जान लो कि Quality Backlink Kaise banaye? हम अपनी वेबसाइट के लिए Dofollow Backlink Kaise banaye? Nofollow Backlink Kaise Banaye? आदि.

बैकलिंक बनाने के लिए कुछ link building techniques होती हैं. जिससे हम बैकलिंक बना सकते है.

Write Guest Post (गेस्ट पोस्ट से बैकलिंक लेना)

गेस्ट पोस्टिंग Link Building Techniques में सबसे powerful माना जाता है.  हम अपने साइट के niche से Related sites पर Guest Blogging कर सकते है. जिसके बदले हमें एक backlink मिलता है.

Write Quality Content  (अच्छा कंटेंट लिखें)

अपने ब्लॉग में अच्छा कंटेंट लिखे. जो Fully Seo Optemize हो और पूरी जानकारी हो. जिससे आपके Reader को पसंद आये  और share करने का मन करें. और दूसरे blogger भी अपनी पोस्ट में आपकी साइट का लिंक दे.

Blog Commenting (दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करना)

बैकलिंक बनाने का ये तरीका सबसे popular तरीका है. इसमें हम अपने Niche से Related Websites पर Comment करके Backlink पा सकते है. इसमें हमें comment करते वक्त अपने site का URL देना पड़ता है.  Commenting से हालाँकि Nofollow बैकलिंक मिलते है. लेकिन फिर भी हमारे काम के होते है. और Site की Ranking भी बढ़ेगी.

Social Media Account में शेयर करें

सभी Social Media Sites पर अपना Account और Page बना दे. और फिर उसमें अपनी Websites Links Share करें. जिससे Blog Traffic Increase होता है. तथा Blog को Backlinks भी मिलता है. तथा हमारी Site Ranking Increase होती है.

Directory & Forum Submission से Backlink प्राप्त करें

अपनी Website को Directory  में Submit करें.  तथा Social bookmarking में भी सबमिट करे.  जैसे की Facebook Groups, Tumblr, Reddit आदि में Submit करने से Backlinks बनते हैं. जो हमारी Websites को Good Position पर Ranking करने में मदद करते है.

मैंने इस पोस्ट में Backlink Kya hai यानि What is Backlink in SEO? पूरी तरह समझा दिया.

Social bookmarking sites list

  • Facebook
  • Reddit
  • Tumblr
  • Pinterest
  • Digg
  • Twitter
  • My space
  • LinkedIn
  • Instagram

List of Directory Submission sites

  • Indiblogger
  • Blogtopsites
  • Scrubtheweb
  • Gigablast
  • Blogflux etc.

Consulation
इस पोस्ट में आपने जाना कि Backlink क्या है Quality Backlink कैसे बनाये. साथ ही आपने जाना कि, किसी Website की Ranking Improve करने के लिए Backlink कैसे जरुरी होता है. और Website Traffic Increase करने में बैकलिंक कितना जरुरी होता है. आपने अच्छी तरह से जाना.

इस पोस्ट में अगर कुछ समझ में नहीं आया हो. फिर Backlink से सम्बन्धी कोई Question पूछना हो तो Comment Box में करे. पोस्ट अगर अच्छी लगी हो तो Facebook Whatsapp पर शेयर करे. Post को Rating देना ना भूले. 


इसे शेयर करें

3 Comments

  1. Ghanshyam manikpuri मई 11, 2021
  2. Anay जून 2, 2021
    • Ganpat Ram जून 3, 2021

Add Comment