Script Writing in Hindi (फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने)

Contents

Film Script Writer Kaise Bane
Film Script Writer Kaise Bane

दोस्तो टेक्नो गणपत का आज का टॉफिक Film Script Writer Kaise Bane है. हर किसी व्यक्ति को लिखने का शौक होता है. मुझे भी और आपको भी है. फ़िल्म के लिए Script लिखना एक बहुत ही बड़ा काम है. इसके लिए हमे पुरूस्कृत भी किया जा सकता है. अगर आप भी एक फिल्मों के लिए लेखक बनना चाहते है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है. क्योकि इस पोस्ट में हम आपको Film Script Writer Kaise Bane बताएंगे.

Friends अगर आपकी सोचने यानी कल्पना करने की power ज्यादा है. औऱ आप अपनी कल्पना से एक फ़िल्मी  कैरेक्टर का निर्माण कर सकते है. तो आपको फिल्मो के लिए कहानियां लिखनी चाहिए.

ऐसा भी एक समय था जब फिल्मो को बनाने में कई साल भी लग जाते थे. लेकिन आज के अतिआधुनिक युग मे एक महीने के अंदर पूरी Movie को बना दिया जाता है. ऐसे में writers के लिए script लिखने के कई मौक़े है. आज के समय में कई लोगो का सपना है कि वे फिल्म इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाये. तो दोस्तो आज की इस पोस्ट Film Script Writer Kaise Bane को पढ़ने के बाद आप जरूर एक script writer के काबिल हो जाओगे.

Film Script Writer कौन होता है?

फिल्मो में film script writer वह व्यक्ति होता है. जो इस फ़िल्म की पूरी कहानी लिखता है. उस व्यक्ति को उस फ़िल्म के सभी scene के बारे में पहले से पता होता है. कि कौनसे scene के बाद कौनसा scene होगा. Film Script Writer ही यह तय करता है कि इस फ़िल्म में कितने लोग होंगे. और कौनसा व्यक्ति कौनसा Dialogue बोलेगा.

कोई भी फ़िल्म हिट होगी कि नहीं यह उस फिल्म की कहानी पर निर्भर करता है. कहानी जितनी रोचक और रोमांचक होगी फ़िल्म उतनी ही ज्यादा हिट होगी. Film script writer फ़िल्म की कहानी को घटनाक्रम के अनुसार फ़िल्म के screenplay set करता है. मेरे ख्याल से आपको आज ये पोस्ट Film Script Writer Kaise Bane अच्छे से समझ मे आ रहा है.

blogging kya hai?

computer kya hai?

telnet kya hai?

Script Writer के लिए Career Option कौनसे है

वैसे writer के लिए आज के Digital और आधुनिक जमाने मे  बहुत से Career Option उत्पन्न हो गए है. कुछ के बारे में मैं आपको बता देता हूँ

एक Film Script Writer के लिए Career Option

  • YouTube Video
  • Short Film
  • Ads
  • TV serials
  • Radio
  • Movie
  • Commercial Film
  • Story Website
  • Sketches
  • Web Series

इन सभी क्षेत्र में एक film script writer job कर सकता है. और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकता है. हर एक क्षेत्र में Producer और  director को script यानी story की जरूरत होती हैं. आप अपने ideas के अनुसार कोई क्षेत्र में join हो सकते है.

Film Script Writer Kaise Bane (फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने)

राइटर बनना तो बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. Script Writer बनने के लिए हमारा Mind ज़्यादा Creative एवं कल्पनाशील होना चाहिए. हमें अपनी Script को Character में Change करना आना चाहिये. हमें लिखने का शौक होना चाहिए. हमे अपने शौक को Career के रुप में बनाने के लिए हमे Film script writing से related Course करना चाहिए. हमे अलग अलग विभिन्न विषयों के बारे जानकारी होना जरूरी है. तथा अलग अलग भाषाओं का ज्ञान भी होना जरूरी है.

क्या आपको पता है कि Film Script writer बनने के लिए कितना पढ़ा लिखा होना जरूरी है. नहीं है तो मैं आपको  बता दूं कि एक script writer बनने के लिए कोई भी education योग्यता तय नहीं की गई है. बस ये है कि अगर writer पढ़ा लिखा होगा तो उसे सोचने की क्षमता ज्यादा होगी. Script writing एक कला का क्षेत्र है.

अगर हम Film script writer बनना चाहे. तो हमें पहले Scripting and Writing , Screen Play Writing  या generalium आदि course करने के बाद ही  इस Field में  जा सकते हैं. आजकल स्क्रिप्ट राइटिंग के कोर्स के लिए बहुत सेंटर खुले हुए है. जिनको join करके हम सिख सकते है. अब तो समझ मे आ गया होगा कि Film Script Writer Kaise Bane.

एक Film Script Writer कैसे बने समझे (Step-By-Step)

अगर आपको एक अच्छा स्क्रिप्ट राइटर बनना है तो आप नीचे गए step को follow करना होगा. जो आपको एक Success Film script writer बना सकते है.

1. Read And Writing (रीडिंग और राइटिंग करना)

एक अच्छा राइटर बनने के लिए रोज नए-नए स्क्रिप्ट को पढ़ना पड़ता है. जो हमारे ज्ञान को बढ़ावा देते है. जिनसे हमे अपने स्क्रिप्ट के लिए सोचने में मदद मिलती है. तथा रोज कुछ ना कुछ स्क्रिप्ट लिखते रहे. जिससे हमारी लिखने की रुचि बनी रहे.

2. Films की script पढ़े (Read Films Script)

फ़िल्मे हमारे ज्ञान को बढ़ावा देती है. इनसे हमे imagination को बढ़ावा मिलता है. हमे daily नई फ़िल्म देखनी चाहिए. हमे super hit हुई movie देखनी चाहिए और पता करना चाइये की इतनी हिट कैसे हुई. उस मूवी में ऐसा क्या ख़ास था जिसे लोगो ने like किया ये पता करना चाहिए. आप भी अपनी कहानी ऐसी लिखे जो लोगो को ज्यादा से ज्यादा पसंद आये.

3. फ़िल्मे देखे (Watch Movie)

अपने पसंद की movies ज्यादा से ज्यादा देखे. उन फिल्मों को अच्छे से देखे और समझे. फिल्में भी ऐसी ही देखें जिसमे आपको दिलचस्पी हो न कि उनसे बोर हो. एक अच्छा Movies Writer बनने के लिए films देखना भी जरूरी है. फ़िल्मे देखने से आपको अपनी Story के लिए ideas आ जाएंगे.

4. किताबे और अखबार पढ़े (Read Books And Newspaper)

Books और Newspaper पढ़ने का एक बड़ा Benefits ये होगा कि आपके सोचने की Power बढ़ने लग जाएगी. एक अच्छा Film script writer बनने के लिए  रचनात्मक दिमाग का होना जरूरी है. Life में success होने के लिए books read करना बेहद जरूरी है. किताबें भी ऐसी पढ़े जिससे आपको आपकी Story के लिए ideas मिले. आप जितनी ज्यादा कहानियां पढ़ेंगे आपको आपके क्षेत्र में उतनी ज्यादा कामयाबी मिलेगी.

आप रोज newspaper पढ़े. जिससे आपको ज्ञान प्राप्त होगा. आपको आपकी फ़िल्म स्टोरी के लिए आईडिया मिल जाएंगे. उन ideas को आप अपनी story में डाल कर अपनी कहानी को हिट करा सकते है.

5. लोगो को Observe करें

लोगों से ज्यादा से ज्यादा मिले. उनसे बातचित करने के तरीके सीखे और उनके action सीखे. अपने आसपास की चिजो और लोगो को observe करना सीखना एक अच्छे राइटर के जरूरी होता है. आप अपने आसपास से ही अपनी पूरी कहानी बना सकते है. मेरे खयाल से आप Film Script Writer Kaise Bane अच्छे से समझ रहे है.

6. दर्शको के हिसाब से सोचे

एक कहानी तभी Popular होती है. जब दर्शको को उनके हिसाब की कहानी मिलती है. इसलिए हमें अपनी कहानी को ऐसी बनानी चाहिए जो दर्शकों ज्यादा पसंद आये.

7. भाषाओं का ज्ञान होना

फिल्मों के लिए एक अच्छा script लिखने के लिए अलग अलग भाषाओ के ज्ञान होना जरूरी है. भाषा जैसे हिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी, तेलगू, तमिल, पंजाबी आदि. आप जिस भाषा मे अपनी कहानी लिख रहे है उस भाषा का पूरा ज्ञान होना बेहद जरूरी है. आपको शब्दों का प्रयोग अच्छे से करना आना चाहिए.

8. कॉपीराइट कहानी नही लिखें

एक अच्छा film script writer बनने के लिए एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कि आप कभी भी किसी ओर की कहानी को copy नही करे. अगर आपने ऐसा कर भी लिया तो आपके लिए बहुत बड़ी problem हो जाएगा. आप पर केश भी किया जा सकता है. इसलिये हमेशा खुद की इमेजिनेशन से ही कहानी बनाये और लिखे. जिससे उस कहानी का owner आप खुद हो.

9. वाक्य के दोहराव से बचे

कहानी को लिखते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है. कि आप अपनी कहानी में वाक्य को ज्यादा न दोहरावे. जहां पर जरूरी हो वहीं दोहरावे अनावश्यक जगहों पर दोहराना भी गलत होता है.

10. अन्य film writer के संपर्क में रहें

ऐसे लोगो से संपर्क करे जो फिल्मो में या TV serial में काम कर चुके. उनसे सीखे कि फिल्मो में कहानी कैसे लिखी जाती है. उनको पूछो कि एक प्रोफेशनल कहानी कैसे लिखी जा सकती है. एक पूरी कहानी लिखने में कितना समय तक लग सकता है और कितनी मेहनत लगती है. ये सभी जानकारी प्राप्त करे.

11. फ़िल्म Screenwriters association में भाग ले

हमारे फिल्मों के screen writer का association बना हुआ है. आपका उसके member बने. Film writer association में registration करना बहुत ही आसान process है. इसके member बनने के लिए इसको वेबसाइट https://swaindia.org/ पर जाकर register करे. जब आप इसके मेंबर बन जाओगे तब आपको एक member card दिया जाएगा.

12. अपनी कहानी को social networking sites पर share करे

आजकल famous होने के लिए social media platform काफी popular है. अपनी कहानी को सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें और उनकी राय मांगे. इनसे आपको कई फायदे होंगे जैसे कि आपको ज्यादा लोग जानेंगे. आपको आपकी कहानी की गलतियों का पता चल जाएगा. हमेशा लोगो के feedback का जवाब दे.

इन सभी step को follow करके आप एक super film script writer kaise bane problem solve कर सकते हो.

Film script kaise likhe (फ़िल्म की कहानी कैसे लिखें)

एक धमाकेदार script लिखने के लिए कई चीजों का ध्यान में रखना पड़ता है. उनको ध्यान रख कर ही आप अच्छी कहानी लिख सकते है. जो लोगों को ज्यादा से ज्यादा पसंद आये. Film script लिखने के लिए निम्न बातों को रखा जाना चाहिए.

  • स्क्रिप्ट का फॉर्मेट जाने. आजकल film industry में  अक्सर director, creative director खुद या अपनी team के साथ मिलकर script लिखते हैं. जिनको script format का पूरा knowledge होता है. इसलिए आपको भी script के format का ध्यान रखना चाहिए.
  • Script writing के सभी technical terms के बारे में अच्छे से जाने. सभी फ़िल्म इंडस्ट्री के अपने कुछ term and condition होते है. आपको उनका पालन करते हुए ही अपनी script लिखना होगा.
  • फिल्में देखे और यह जानने की कोशिस करे कि उन फिल्मों में writer का दिमाग किस तरह काम करता है. उन्होंने उस फिल्म की कहानी लिखते समय क्या क्या मोड़ दिए है.
  • अपनी कहानी को paper पर लिखे. अगर आपके मन में कोई भी story या फिर idea आये तो उसे पेपर पर लिख देना चाहिए. जिससे कि आप उसे अपनी script डाल सकें.
  • Dialogue and Screenplay क्या होते है. इनके बारे में जाने और साथ ही  characterization, one liner और plot ideas के बारे में भी अच्छे से जाने.
  • आपको synopsis के बारे में पता होना चाहिए. कि ये क्या होता है और synopsis कैसे लिखा जाता है.
  • आपको अपनी कहानी को स्क्रिप्ट में बदलना आना चाहिए और साथ ही भाषाओं की अच्छी जानकारी होनी चाहिये.

Script Writing सीखने के Platforms

आजकल script writing सीखना आसान हो गया है. लेकिन इसे career बना कई गुना ज्यादा मुश्किल हो गया. क्योंकि अब इसमें competition बहुत ज्यादा हो गया. वर्तमान समय में script writing कई तरीकों से सीख सकते है.

आप best script writing course पढ़ सकते है. Script Writing में certificate से लेकर degree course तक available है. लेकिन  special script writing में degree course नही होते है.  इसके लिए आपको diploma या फिर certificate course कर सकते हैं.

इसके लिए कोर्स करने के लिए कई कॉलेज और इंस्टीट्यूट खुले हुए है. जो complete कोर्स करवाते है. आजकल online इंटरनेट की मदद से भी आप script writing के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Best Script Screenwriter software और Apps

आजकल इंटरनेट पर मोबाइल के लिए बहुत से ऐसे बहुत से application बने हुए है. जिनमें आप आसानी से Screenwriting कर सकते है. Computer के लिए भी सॉफ्टवेयर बने हुए है जिनमे आप script writing कर सकते है. ये सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप्प स्क्रिप्ट राइटिंग में काफी मददगार साबित होते है. कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे भी होते है जिनसे हम सिख सकते है. कि film script writer kaise bane.

Script Writing Software Free

Studio Binder
Contour
Celtx Script
Fade In
Storyist
Writer Duet

Script writing Apps Free

Causality
Lists for Writers
Final Draft
My Screenplays
Trelby
Amazon Story writer
Fade In

अपनी script को कैसे sell करें

जब आप एक अच्छा script writer बन जाते हो. और अच्छी अच्छी कहानिया लिखना शुरू कर दो. तब आपके सामने ये प्रॉब्लम में आती है. कि कहानी को कैसे बेचे या फिर इसका उपयोग कैसे करें.आपकी कहानी अच्छी तरह से तैयार हो जाये तब आप इसकी कहानी की book लिख सकते है. जिसे उपन्यास भी कहा जाता है. कई movie उपन्यास के आधार पर भी बनती है. आप अपनी स्क्रिप्ट के लिए खुद का you tube video बना सकते है या फिर किसी अन्य you tube channel को भी बेच सकते है.

अपनी कहानी को आप film production house में भी भेज कर इसकी फ़िल्म बना सकते है. लेकिन फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस पूरी स्क्रिप्ट नहीं भेजें क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि कोई आपकी script चुरा ले. आप अपनी script को सोशल मीडिया वीडियो में उपयोग में ले सकते है.

Consultation

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने पर आप जान गए होंगे कि एक अच्छा film script writer kaise bane. इसमे मैंने उन सभी points को समझाया जो एक writer के सामने आते है. जैसे Film script kaise likhe, अपनी script को कैसे sell करें, Best Script Screenwriter software और Apps आदि के  बारे में.दोस्तो अगर ये पोस्ट आपको helpful लगे तो इसे अपने social मीडिया पर दोस्तों में शेयर करें. साथ ही कुछ भी पूछना हो comment बॉक्स में कमेंट करें.