कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है हिंदी में जानकारी

Contents

सॉफ्टवेयर क्या होता है
सॉफ्टवेयर क्या होता है

सॉफ्टवेयर क्या होता हैकम्प्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है, software kya hota hai, What Is computer Software in Hindi, types of computer software, – वैसे आज के समय मे यह बताने की जरूरत किसी को नहीं है. क्योंकि आज सब जानते है कि Software Kya Hota Hai . आप अभी जो पोस्ट पढ़ रहे है वो भी एक software पर ही पढ़ रहे है. जिसे Web Browser कहते है. तो आज के ये पोस्ट What Is Software in Hindi के बारे में है.

कंप्यूटर अपना काम अकेला नही कर सकता है. इसलिए Computer को अपना काम करने के लिए कुछ सहायक devices और programs की जरूरत होती है. ये devices तथा programs ही Computer को काम करने लायक बनाते है.

जैसा कि हम जानते है, कि Software Computer Programs का संग्रह होता है. इसका कार्य कम्प्यूटर को निर्देश देना होता है, कि क्या काम करना है और कैसे करना है. यानी Software Users और Computer के बीच में interface का कार्य करता है. सॉफ्टवेयर command का सेट होता है जो hardware को command देने में use किया जाता है. जिससे हमें वांछित output मिलता है. इस पोस्ट में आपको कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है तथा कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर का महत्व आदि के बारे में विस्तार से समझाया जाएगा.

सॉफ्टवेयर क्या होता है – What is Software in Hindi?

सॉफ्टवेयर, commands तथा programs का वह संग्रह होता है जो computer को किसी काम विशेष को complete करने का command देता हैं. यह user को computer पर काम करने की power प्रदान करता हैं. Software के बिना computer hardware का एक निर्जीव बक्सा मात्र हैं.

हम सॉफ्टवेयर को ना तो देख सकते और न ही छू सकते है. क्योंकि इसका कोई भी भौतिक अस्तित्व नहीं होता है. यह सिर्फ आभाषी वस्तु होता है जिसे हम सिर्फ समझ सकते है. अगर हमारे कम्प्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर नहीं होता है तो वह किसी काम का नहीं होता है. यानी वह एक प्रकार का मृत शरीर के समान होता है. ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार आपके कंप्यूटर में अगर ब्राउज़र नहीं होता तो आप ये लेख नहीं पढ़ पाते.

ये भी पढ़े :

मॉनिटर क्या होता है? और इसके प्रकार 

कम्प्यूटर में photo shop, Adobe reader, ms office, notepad आदि कई प्रकार के सॉफ्टवेयर होते है. जो अलग अलग कार्य करने में सक्षम होते हैं. अब तो समझ चुके होंगे कि सॉफ्टवेयर क्या होता है और सॉफ्टवेयर का महत्व क्या होता है.

सॉफ्टवेयर की परिभाषा क्या है? (Definition of Software in Hindi)

Computer software, computer systems  का एक अहम हिस्सा होता है. जिसमें data या computer command शामिल होते है. Computer के हार्डवेयर को संचालित करने के लिए विभिन्न प्रकार के commands का सेट यानी computer programs का उपयोग किया जाता है. जिसे ‘Software’ (सॉफ्टवेयर) कहा जाता है. सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है और कैसे कार्य करना है.

सॉफ्टवेयर कौन बनाते है?

कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर डिवेलपर के द्वारा बनाया जाता है. ये Software Developer जिस Company में कार्य करते हैं उसे software product development company कहा जाता है. हमेशा यूज़र्स की जरूरत के हिसाब से ही कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किये जाते है.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रकार (types of computer software in Hindi)

हम कंप्यूटर का use कई तरह के कार्यो में करते है. ये काम कोई एक सॉफ्टवेयर नहीं कर पाता है. विभिन्न कार्य के लिए अलग अलग कम्प्यूटर प्रोग्राम्स का उपयोग किया जाता है. कार्य की जरूरत के हिसाब से अलग अलग सॉफ्टवेयर बनाये जाते है. कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर को दो भागों में विभाजित किया गया है.

  1. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)
  2. Application Software (एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर)

System Software क्या है?

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के वे default programs होते है जो मूलभूत कार्यो को संभालते है. यानी जो हार्डवेयर का प्रबंध एवं नियत्रंण करता है और Hardware एवं Software के बीच क्रिया करने देता है उसे system software कहा जाता है. सिस्टम सॉफ्टवेयर का कार्य  hardware धटको को manage एवं नियंत्रित करना होता है. जिससे application software ठीक से काम कर सकें.

Types of System Software in Hindi (सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार)

सिस्टम सॉफ्टवेयर तीन भागों में विभाजित किया गया है. जिनमे operating system, utility program और device driver शामिल है.

Operating system (ऑपरेटिंग सिस्टम)रेटिंग सिस्टम एक ऐसा program होता है जो अन्य सभी computer software का संचालन करता है. Operating system user और computer के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है. Computer को हमारे निर्देशो को समझाता है. Operating system को system software भी कहा जाता है. इसको छोटे नाम से अधिकतर लोग OS भी बोलते है. इसको computer का दिल भी कहा जाता है. आपको सॉफ्टवेयर क्या होता है अच्छे से समझ आ रहा है.

  • Operating system software list
  • Microsoft Windows
  • Google’s android OS
  • Apple iOS
  • Linux operating system
  • Apple mac OS
  • UBUNTU

Utility Software in Hindi

यूटिलिटी या software utility, एक computer system software हैं जो  analyze, configure, और monitor करने, या computer को maintain रखने में help करते है. विशेष रूप से utilities, program की तुलना में small होते है और वे या तो operating system के साथ हो सकते है या अलग से install किए जा सकते है. एक utility एक ऐसा software है जो बहुत विशिष्ट और अपेक्षाकृत limited capabilities में है utility के बारे में अधिक जानें –

Read this
Utility हिंदी में! पूरी जानकारी हिंदी में!

Paytm अकाउंट कैसे बनाये?

Types of utility software in Hindi

  • Antivirus
  • Backup software
  • Archive
  • Data compression
  • Disk cleaner
  • Disk checker
  • Network utilities

Device Driver

डिवाइस ड्राइवर एक software है, जो आपके computer को hardware या devices के साथ संवाद करने की अनुमति देता है.  Device driver
Computer को attach किसी device को operate या control करता है. Drivers के बिना आपके computer को connect कोई भी hardware जैसे Video card  या printer ठिक से कार्य नही करेंगे.

Application Software in Hindi (एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर क्या होता है?)

“Application Software” उस programs को कहा जाता है. जो किसी specific काम को करने के लिए बनाए जाते है. इसे हम Application या App के नाम से भी जाना जाता है. इस तरह के software को personally users की मदद करने के लिए ही develop किया जाता है.

Application software की help से आप केवल एक ही, specific task को perform कर सकते है. जरूरत के अनुसार अलग-अलग तरह के काम को पूरा करने के लिए, अलग-अलग तरह के software होते है.

एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार (Types of application software)

एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर को दो भागों में बांटा गया है.

  1. General Purpose Software
  2. Specific Purpose Software

सामान्य उद्देश्य के सॉफ्टवेयर (General purpose software)

General purpose software को basic application भी कहा जाता है. इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सामान्य उद्देश्यो में किया जाता है. इस प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग रोजमर्रा के कार्यो में किया जाता है. हर एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता को General purpose software का ज्ञान होना जरूरी होता है.
Spreadsheet software
Presentation software
Word Processing software
Graphics Application
Web designing application

विशेष उद्देशीय सॉफ़्टवेयर (Specialized Application Software)

ऐसे सॉफ्टवेयर जो किसी एक विशेष कार्य के लिए बनाए गए है. इन software को users की आवश्यकताओ के अनुसार तैयार किये जाते है. इन्हें पैकेज (Package) भी कहा जाता है. इन software को तैयार करने काफी पैसे खर्च होते है.

  • Payroll package
  • Library system
  • Hotel management system
  • Accounting package
  • Railway reservation
  • Report card generator

महत्वपूर्ण प्रश्न

मोबाइल में सॉफ्टवेयर क्या होता है?

जिस कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर का use किया जाता है ठीक उसी तरह मोबाइल में सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है. जिसे हम “app” कहते है. इसमे भी system software और application software दोंनो प्रकार के सॉफ्टवेयर होते है.

मोबाइल में सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे की जाती है?

Mobile में Software install करने के लिए सबसे पहले हमें Stock Rom download करना होगा यानि वो Android operating system  download करना होगा. जो हमें mobile में install करना है तो आपको अपने phone के हिसाब से software ROM को download करे. जिसे आपके google में search करके download करना होगा.

सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच के अंतर को समझाने के लिये हमने पुरा article लिखा है. पढ़े  difference between system software and application software?

सॉफ्टवेयर को हिंदी में क्या कहते हैं?

सॉफ्टवेयर का हिंदी अर्थ होता है प्रक्रिया सामग्री.

अंत में

दोस्तो इन पोस्ट में हमने आपको सॉफ्टवेयर क्या होता है . what is computer software in hindi के बारें में विस्तार से समझाया. हमने कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रकार एवम उनके नाम की जानकारी दी है.
हम आशा करते है कि आपको ये पोस्ट आपको अच्छी लगी. इस पोस्ट को अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर share जरूर करें.