Android Apps Kaise Banaye? फ्री में एंड्राइड एप्प कैसे बनाये

इसे शेयर करें

Android Apps Kaise Banaye – क्या आपको पता है? कि एंड्रॉयड क्या होता हैं? नहीं तो बता दूं कि एंड्रॉयड एक मोबाइल operating system होता हैं. जो आज के जमाने मे बहुत ही popular हो गया है. क्योंकि आज पूरे संसार में android mobile के users बहुत ज्यादा हो गए है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इस संसार में android smartphone के 3.5 बिलियन उपयोगकर्ता है. इसलिए सभी apps developer भी android apps का निर्माण ही करते है. हर व्यक्ति अपने वेबसाइट, ब्लॉग तथा अन्य business के लिए android app develop करवाता है. Free में

एक android app बनाने के लिए java (जावा) programming language की जरूरत पड़ती है. यानी अगर आपको java programming language आती है तो आप आसानी से अपना android apps build कर सकते है. लेकिन अगर आपको जावा language नहीं आती है तो आप ये मत सोचना कि ये मेरे बस का नहीं है. क्योंकि आप बिना कोडिंग के भी आप अपना build कर सकते है. इस डिजिटल जमाने में internet पर बहुत सी ऐसी website आ गयी है जिनसे आप बिना कोडिंग किये आसानी से अपना business application तैयार कर सकते हैं.

तो आज की इस पोस्ट में आप बिना कोई कोडिंग और बिना किसी technical skill के अपने blog या वेबसाइट के लिए android apps बनाना सीखेंगे. आईये शुरू करते है कि फ्री में Android Apps Kaise Banaye?

Android Apps Kaise Banaye? एंड्राइड एप कैसे बनाते है ?

एक अच्छा सा free android app बनाने के लिए हमे एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. हम मोबाइल एप्प कंप्यूटर और मोबाईल दोनों से बना सकते है. एंड्रॉइड एप्प बनाने के लिए कुछ वेबसाइट के नाम निचे दिए है.

Free में Mobile Apps बनाने के लिए Websites

  1. Andromo
  2. Appypie
  3. Mobiroller
  4. Appsgeyser
  5. Appyourself
  6. Buildfire
  7. Thunkable
  8. Ibuildapp
  9. Appmysite

इन sites की मदद से आप फ्री में अपनी जरूरत के हिसाब android mobile apps development कर सकते है.

Thunkable Se App Kaise Banaye?

Thunkable Se App Kaise Banaye
Thunkable Se App Kaise Banaye

यह एक free drag and drop android mobile app building site है. जिससे आप अपने मन पसंद app create कर सकते है और उसे उपयोग कर सकते है. Thunkable से मोबाइल application build करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप thunkable की official site app.thunkable.com पर जाएं.
  • उसके बाद sign in with google पर click करके अपने gmail account से sign in कर ले.
  • फिर आप Create New App पर Click करना है जिससे एक नया टेब open होगा. उसमे आपको अपने App का name लिख कर ok पर click कर देना है.
  • अब आपके सामने app designer के सभी option आ जाएंगे और आप Drag in Drop करके अपने हिसाब से अपना app create करले.
  1. Layout – इससे आप अपने app के लिए verticle scroll arrange कर सकते है.
  2. User interface – इसके माध्यम से आप web viewer को drag कर सकते है.
  3. Media – इसके द्वारा आप app में photo, music तथा videos डाल सकते है.
  4. Social – इस option से आप अपने appication में social media network के share button add कर सकते है.
  5. Experimental – अगर आप अपने app में admob के ads लगवाना चाहते है तो इस option के द्वारा लगा सकते है. यह तब लगा सकते है जब आप अपने app से पैसे कमाना चाहते हो.

जब आपका app पूरी तरह से build हो जाये तो export button पर क्लिक करके app को download कर सकते है. तथा आप अपने application को mobile में install करके test कर सकते है.

Loading...

Appsgeyser Se App Kaise Banaye?

Appsgeyser Se App Kaise Banaye
Appsgeyser Se App Kaise Banaye

आपने thunkable se app kaise banaye तो सिख लिया अब  Appsgeyser Se khud ka app kaise banaye जान ले. इसमे कोई drag and drop नहीं करना पड़ेगा. बस आपको option पर click करते रहना है और आपका app तैयार हो जाएगा. यानी इसमे आपकी बहुत कम मेहनत लगेगी. तो आइए शुरू करते है कि Appsgeyser se android apps kaise banaye?

Open Appsgeyser Website

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Appsgeyser website को open करें.

Create Now For Free

अब आपके सामने Create Now For Free नाम से एक ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें.

Select Your Category

अब आपको किस तरह का mobile apps बनाना है उसकी category select करनी होगी. जैसे website, massanger, game, browser, photo के लिए app बनाना चाहते हो आदि में से कोई भी एक category select करनी होगी. मैं आपको इस पोस्ट में एक वेबसाइट के लिए बनाना सिखाऊंगा.

Enter Your Website URL

Website app Create करने के लिए आप अपने  Website का URL दे. और फिर  Next पर Click करके अपने App का Name, Icon, Description आदि डाल दीजिए तथा Create Option पर Click कर दे.

Loading...

Enter And Verify Your Email ID और Password

अब आपको अपने app के लिए एक Email ID और Password दे कर sign up click करना होगा तथा फिर उससे आपके Email ID पर एक Confirmation mail आएगा उसे Verify भी करना होगा.

Download Your App

Verify करने के बाद आप अपने Appsgeyser website के dashboard पर जाकर वहां पर एक link दिया होगा. उस पर click करके अपने app को download कर सकते है. और open कर सकते है.

Loading...

तो दोस्तो ये था android app banane ka tarika. जिससे आप आसानी से और फ्री में अपना मोबाइल app तैयार कर सकते है. अब आप समझ चुके होंगे कि Android App Kaise Banate Hai या और Koi Bhi App Kaise Banaye.

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज कि इस पोस्ट Android Apps Kaise Banaye? यानी फ्री में एंड्राइड एप्प कैसे बनाये में आपने free me mobile aap banane ka tarika जाना. आपने इस पोस्ट में दो तरीके से android app बनाना सीखा. जैसे Appsgeyser Se App Kaise Banaye और Thunkable Se App Kaise Banaye आदि.

उम्मीद करता हूँ कि आपको एंड्राइड एप्प कैसे बनाये पूरी जानकारी पोस्ट पसंद आयी होगी. इस पोस्ट को अपने social network sites पर शेयर करे जिससे कि आपके दोस्त भी फ्री में मोबाइल एप्प बनाना सीख सकें.

ये भी जरुर पढ़े :

Google Paise Kaise Kamata Hai (गूगल पैसे कैसे कमाता है) जाने हिन्दी में

Mobile Format Kaise Kare या Mobile Reset Kaise Kare पूरी जानकारी

Loading...

Characteristics of Computer in Hindi (कंप्यूटर की विशेषताएं)

Pan Card Kaise Check Kare? | ऑनलाइन पैनकार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका


इसे शेयर करें

Leave a Comment