Favicon Kya Hai – ब्लॉग फ़ेविकॉन कैसे बनाये? जानिए हिंदी में

इसे शेयर करें

दोस्तो Techno Ganpat ब्लॉग में एक फिर से स्वागत है. आज आप Blog Favicon Kya Hai और ब्लॉग फ़ेविकॉन कैसे बनाये?. अगर आप ब्लॉगिंग करते है या कोई वेबसाइट चलाते है. तो आपको फ़ेविकॉन क्या होता है जानना बेहद जरूरी है. अगर आप अपने ब्लॉग में favicon add करना चाहते है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है. इस पोस्ट में आप Favicon Kaise Banate Hain और Blog Me Favicon Kaise Add Kare दोनों के बारे में अच्छी तरह से जान जाओगे.

एक ब्लॉग के रैंक करने के लिए फ़ेविकॉन बहुत जरूरी होता है. Favicon की सहायता से आप अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट का रूप दे सकते है. इससे आपकी वेबसाइट का look अच्छा दिखेगा तथा आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों को भी आपकी साइट को पहचानने में मदद मिलती है. तो आपको अगर ये पोस्ट पसंद आती है, तो इससे व्हाट्सएप, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे. जिससे कि दूसरे bloggers भी Favicon Kya Hai और Favicon Kaise Banaye जान सकें. चलिए शुरू करते है.

Favicon Kya Hai ( फ़ेविकॉन क्या होता है?)

फ़ेविकॉन एक small icon होता है. जो किसी ब्लॉग या वेबसाइट को पहचानने में हमारी मदद करता है. जब हम इंटरनेट पर कोई ब्लॉग या वेबसाइट को खोलते है, तो ऊपर बाँयी तरफ कोने में एक आइकॉन दिखता है उसे ही favicon कहा जाता है.

यह हमारे ब्लॉग की पहचान होती है क्योंकि फ़ेविकॉन का उपयोग ब्राउज़र और सर्च इंजन आइकॉन की तरह होता है. जब हम किसी वेबपेज को सेव करते है तो साथ में favicon भी सेव हो जाता है. सन 1999 में Html 4.01 में फ़ेविकॉन use करना शुरू किया तथा 2000 में Xhtml 1.0 में इसका उपयोग शुरू किया गया.

Favicon सभी प्रकार के Browser में Support किया जाता है. लेकिन अलग-अलग ब्राउज़र में अलग अलग जगहों पर show होता है. जैसे कि internet explorer, Firefox और Safari में address bar में show होता है तथा google Chrome में यह page tabs में show होता है.

यह Jpeg, Gif, PNG या .ICO format में होता है. ज्यादातर ICO format में ही होता है. इसकी size 16X16 पिक्सल की होती है. और ये ही साइज सभी browser support करते है. इसका नाम favicon.ico होता है.

ब्लॉग में फ़ेविकॉन क्यों जरूरी है? (Importance of favicon in SEO)

वैसे मैंने ऊपर आपको बता दिया है कि एक favicon blog और website के लिये क्यों जरूरी होता है. SEO में favicon की काफी अहमियत होती है. वैसे तो Google फ़ेविकॉन को ranking factor नहीं मानता है यानी रैंकिंग में इसकी कोई अहमियत नहीं है. कई ब्लॉगर्स बोलते है कि अगर आप ब्लॉग में आप favicon नहीं डालोगे तो Google आपकी ranking down कर देगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है. लेकिन फिर भी Google हमे बोलता है कि आप अपने ब्लॉग पर फ़ेविकॉन का इस्तेमाल करो, क्योंकि इसके कई और फायदे है.

Read this : 

Android Apps Kaise Banaye? फ्री में एंड्राइड एप्प कैसे बनाये

Fast Internet Kaise Chalaye Google Chrome में? हिन्दी में जानकारी

What is Webcam ? इसके क्या उपयोग है? Full Information

Hybrid Computer In Hindi | हाइब्रिड कंप्यूटर के उदाहरण हिंदी में।

Mouse क्या है और How To Use Computer Mouse? Full Guide

What Is ROM in Hindi – रोम क्या है और कितने प्रकार के है

Classification of Computer in Hindi- कम्प्यूटर का वर्गीकरण

इससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट के Brand की पहचान होती है. यानी इससे आप अपना ब्रांड बना सकते है.

इसके द्वारा आपके ब्लॉग की Credibility और Trust बनता है. जैसे अगर कोई व्यक्ति गुगल में डिजिटल मार्केटिंग सर्च करता है और उससे सम्बंधित 2-3 साइट खोल लेता है. जिनमे से दो साइट में फ़ेविकॉन लगा है और एक पर नहीं तो वो व्यक्ति उस साइट के बजाय बाकी दोनों साइट को पढ़ना चाहेंगे. क्योंकि उस साइट पर trust नहीं किया जा सकता चाहे उसमे कितना भी अच्छा कंटेंट क्यों न हो.

फ़ेविकॉन add करने पर अगर कोई visitor आपके वेबपेज को bookmark करता है, तो वो बुकमार्क list में आपके ब्लॉग को पहचानने में आसानी होगी.

Blog में favicon लगाने से आपका ब्लॉग professional लगेगा.

 

फ़ेविकॉन कैसे बनाये (How to Generate Favicon icon)

 

Favicon दो तरीके से बना सकते है. पहला आप चाहे तो adobe photoshop की सहायता से अपना favicon डिजाइन कर सकते है. दूसरा आप Favicon Generator वेबसाइट के माध्यम से generate कर सकते है. लेकिन आप अगर फोटोशॉप से डिजाइन करते है तो आपको इसके साइज का ध्यान रखना होगा. इसकी size 16×16 pixels की होती है. आप इंटरनेट से निम्न तरीके से favicon ganerate कर सकते है.

  • सर्वप्रथम आपको Favicon Generator वेबसाइट पर जाना होगा. इसमे आप दो तरह से फ़ेविकॉन बना सकते है. अगर आप चाहे तो अपनी पसंद की फ़ोटो से बना सकते है या फिर किसी टेक्स्ट का favicon generate कर सकते है.
  • अब आप कोई अपने पसंद का png, jpeg या gif फ़ोटो upload करें.
  • फिर Generate Only 16×16 Pixel Favicon.Ico चेकबॉक्स पर क्लिक कर दीजिए
  • उसके बाद Create Favicon पर click कर दे.

अंत में Download The Generated Favicon पर click करके अपने favicon को डाऊनलोड कर लीजिए.

Text Favicon Generate

  • टेक्स्ट फ़ेविकॉन बनाने के लिए आप किसी अपने keyword को टाइप करें या आप चाहे तो किसी एक टेक्स्ट को टाइप करें.
  • फिर अपने पसंद कोई अच्छा सा color को select करें.
  • अंत मे अपने generated favicon को download कर ले.

Blog Me Favicon Kaise Add Kare?

ब्लॉग के लिए Favicon Kaise Banaye तो आप सिख गए है. अब आप अपने Blogger Blog Me Favicon Kaise Add Kare भी जान ले.

  • Blogger Blog में favicon add करने के लिए आप सबसे पहले अपने ब्लॉगर में login करके dashboard पर जाएं.
  • अब Layout पर क्लिक करके उसे open करें. तथा इसमें Favicon के नीचे Edit option पर click करे.
  • ऐसा करने पर एक popup window खुलेगी उसमें Choose File पर Click करके अपना Favicon Select करे.

अंत मे favicon select के बाद Save ऑप्शन पर click करके अपना favicon save कर ले. बस हो गया आपका काम.

WordPress Website Me Favicon Kaise Add Kare?

ब्लॉगर की तरह वर्डप्रेस में भी आप आसानी फ़ेविकॉन add कर सकते है. WordPress वेबसाइट में फ़ेविकॉन add करने के 3 तरीके होते है. जिनसे आप आसानी से बिना ज्यादा मेहनत किये favicon डाल सकते है.

  1. Add Favicon By WordPress Directory
  2. Add Favicon By Using Plugin
  3. Add Favicon By Directory Using FTP

Add Favicon By WordPress Directory

यह तरीका सबसे popular तरीका है. इस methods के द्वारा आप बहुत आसानी से favicon add कर सकते है. WordPress में यह features दिया जाता है जिसमे आप wordpress theme customize करके फ़ेविकॉन ऐड कर सकते है.

  • इसके लिए सबसे पहले wordpress के admin panel में लॉगिन करके Homepage ओपन करें.
  • अब side bar में Appearance में जाये और Customize पर click करें. आपके सामने customize dashboard खुलेगा. इसमे आप site identity पर क्लिक करें.
  • फिर आपके सामने आपके साइट के लिए logo और site icon upload करने का option होगा. साइट आइकॉन में आप अपना फ़ेविकॉन अपलोड कर सकते है.

Add Favicon By Using Plugin

अपने साइट के लिए favicon add करने का दूसरा तरीका plugin है. जिसमे आपको All in One Favicon नाम का एक प्लगइन install करना होगा.

  • सबसे पहले अपने admin panel के homepage में Plugins > Add New ऑप्शन पर जाएं.
  • अब search box में All in One Favicon टेक्स्ट टाइप करें. जिससे आपके सामने All in One Favicon नाम का प्लगइन शो होगा. इसके 200,000 से ज्यादा downloads है. इसे install कर ले.
  • इसमे आप आसानी से favicon अपलोड कर पाएंगे. वो भी आपके पसंद का फ़ेविकॉन ऐड कर सकोगे.

Add Favicon By Directory Using FTP (How to add favicon in html?)

तीसरा तरीके बाकी दो तरीको से अलग है इसमे आपको अपने header.php में एक कोड डालना पड़ेगा. जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने homepage >> Appearance >> Edit Theme में जाना होगा.

  • Edit Theme पर क्लिक करने पर आपके सामने आपके थीम की कोडिंग ओपन होगी. जिसमे आपको right side में Header.Php पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके जहां पर <head> लिखा है ठीक उसके नीचे ये कोड डालना है. और फिर theme को save कर देवे.
  • बस हो गया आपका काम अब आप देख सकते है आपका फ़ेविकॉन ऐड हो गया है.
<link rel="shortcut icon" href="yoursite.com/faviconurl" type="image/x-icon"/>

Consulation

आज के इस पोस्ट में आपने जाना, Favicon Kya Hai और इसके साथ ही Favicon Kaise Banaye यह भी आपने जाना. अगर आप अभी भी सोचते है, कि Blogspot Blog Me Favicon Kaise Add Kare तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे कि Favicon Kaise Banate Hain.

आशा करता हूँ कि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें तथा ऐसी नई जानकारी हमेशा पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को subscribe करें.

अपने दोस्तों को जरूर बताएं कि What Is Favicon In Hindi और Blog Me Favicon Kaise Add Kare. धन्यवाद! मिलते अगली पोस्ट में कुछ नई जानकारी के साथ.


इसे शेयर करें

Add Comment