Google Paise Kaise Kamata Hai (गूगल पैसे कैसे कमाता है) जाने

इसे शेयर करें

Google नाम तो आज ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसने नहीं सुना होगा. क्या आपको पता कि Google Paise Kaise Kamata Hai? (गूगल पैसे कैसे कमाता है?). Google Business Model क्या है? जिससे वह पैसा कमाता है. How Does Google Earn Money in Hindi? Google इस संसार मे नम्बर one search engine हैं. इस पर रोज 6.0 बिलियन सर्च प्रतिदिन होते है. ओर ये दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है.

दुनिया में किये जाने वाले इंटरनेट सर्च 92 प्रतिशत गूगल से किया जाता है. Google अपनी लगभग सभी service free provide करता है. अगर लगभग सभी सर्विसेज गूगल फ्री में देता है तो खुद पैसे कैसे कमाता है ? इसका उत्तर समझने के लिए गूगल बिज़नेस मॉडल को समझना होगा. तो आइए जानते है.

Business model of Google in Hindi

Google paise kaise kamata hai (गूगल पैसे कैसे कमाता है) जानने से पहले गूगल का बिसनेस मॉडल क्या है यह समझना सभी के लिये बहुत जरूरी है. जब आप google search engine में कुछ भी सर्च करते है जैसे “paise kaise kamaye” तो गूगल सबसे पहले पेज में आपको ऊपर सबसे पहले ऐसी वेबसाइट के लिंक show कराता है जो गूगल को पैसे देती है यानी google से advertisement करवाती है. इन्ही वेबसाइट से गूगल अपने प्लेटफॉर्म पर ads show कराने का पैसा लेता है. यही business model of google है.

Google Paise Kaise Kamata Hai (गूगल पैसे कैसे कमाता है)

गूगल कंपनी हर साल अपनी service के द्वारा लगभग Billions Dollars में money earn करता है. Google की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) जो कि world की valuable कंपनी है. Google बहुत सी Free और Paid Service provide करता है. यह paid सर्विस से ही पैसे कमाता है. इसकी सबसे ज्यादा कमाई advertisement से होती है. Google को कमाकर देने वाली सर्विसेज निम्न है.

गूगल एड्स (Google Ads)

इसका पुराना नाम google adword था. हाल ही में इसका नाम बदलकर google ads कर दिया है. Google ads दुनिया की सबसे बड़ी PPC (Pay Per Click) Online Advertise platform है. Google ads platform की मदद से गूगल अपनी कंपनी के लिए विज्ञापन बनाती है. तथा अपने प्रोडक्ट को सही ऑडियंस तक पहुंचाने का काम करता है. ऊपर मैंने बिज़नेस मॉडल में समझाया कि गूगल सर्च में एड्स शो करता है वह ads adword की मदद से ही बनाया जाता है. Google adword kya hai जानें.

Adsense

गूगल एडसेंस का उपयोग दो तरह से होता है. यह advertiser और publiser दोनों के काम का होता है. यह भी गूगल के कमाई का एक source है. इसमें भी बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रोडक्ट का advertise करवाने के लिये गूगल को पैसे देती है. Google Adsense के माध्यम से google अन्य webmasters को भी पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है. एडसेंस के माध्यम से वेबसाइट और यूट्यूब पर ads show करवाये जाते है.

Admob

Google adsense की तरह admob भी advertiser एवं publiser दोनों के काम का है. इसके माध्यम से google android application से ads show करवाता है. तथा उन एड्स से पैसे कमाता है.

Google Cloud

गूगल क्लाउड में वे सभी सर्विस आती है जो gsuite, domain, hosting आदि. इस सभी tools के माध्यम से कंपनियां अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाने का काम करती है. इन सभी टूल्स से google की अच्छी खासी कमाई होती है. हाल ही में गूगल का नया अपडेट आया है कि अब google drive भी अब free service नहीं रहेगी अब google drive के भी हमे पैसे देने होंगे. यानी अब google ड्राइव भी गूगल के पैसे कमाने का साधन बन जायेगा.

Google play Store

गूगल प्ले स्टोर के बारे में तो सभी android mobile होल्डर को पता ही है. इससे आप फ्री और paid application download कर सकते है. Google इससे से भी पैसे भी पैसे earn करता है. इसमे हम जब कोई app upload करते है तो गूगल को पैसे देने पड़ते है.

निष्कर्ष

तो आप समझ गए होंगे कि Google Paise Kaise Kamata Hai . गूगल के पास पैसे कमाने के बहुत से तरीके है. जिनमे कुछ के बारे में मैने इस पोस्ट में बताया है. ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं.

Mobile Format Kaise Kare या Mobile Reset Kaise Kare पूरी जानकारी

Characteristics of Computer in Hindi (कंप्यूटर की विशेषताएं)

Router Kya Hota Hai ? राउटर कैसे काम करता है ? Full Information

Katrina Kaif Biography in Hindi | कैटरीना कैफ की जीवनी

Rhea Chakraborty Age, Height, Weight And Biography In Hindi

Sonakshi Sinha Biography in Hindi | Sonakshi Sinha Birthday 2020


इसे शेयर करें

One Response

  1. radhe meena मई 11, 2021

Add Comment