Truecaller Kya Hai? क्या Truecaller Chinese App है? 2 Step

इसे शेयर करें

What Is Truecaller In Hindi ( ट्रूकॉलर क्या होता है)

क्या आपको पता है कि Truecaller Kya Hai (ट्रूकॉलर क्या है). क्या आपको पता है ट्रूकॉलर क्या काम आता है? नहीं पता हो तो बता दु कि यह एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन है. ट्रूकॉलर हमें Caller Identification, Spam Call Blocking, Flash Messaging, Call Recording तथा internet के माध्यम से Chat, Video Call और Voice Call करने कि अनुमति देता है. अभी इसमे बैंकिंग सेवा भी उपलब्ध है. तो चलिए जानते है truecaller kya hai?

 

आजकल लोगो के मोबाइल में अनजाने कॉल्स (Unknown Calls) बहुत से आते है. इन अनजाने मोबाइल नम्बर की जानकारी Truecaller App से प्राप्त कर सकते है. Truecaller हमे उस नम्बर की सारी जानकारी दे देता है जैसे नम्बर किसका है, नम्बर किस राज्य का है, नंबर किस टेलीकॉम ऑपरेटर का है आदि. जिससे हम उस Unknown Calls की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है. अब truecaller kya hai जाने.

Truecaller Kya Hai? (ट्रूकॉलर क्या है)

वैसे मैंने ऊपर बता दिया है कि Truecaller Ka Matlab Kya Hota Hai. ट्रूकॉलर एक मोबाइल स्मार्टफोन एप्लीकेशन है. जिसका उपयोग दुनियाभर के लोग number lookup service के लिए करते हैं. यह एप्लीकेशन हमे Unknown incoming calls की जानकारी प्रदान करता है. Truecaller आपको किसी के साथ भी जान-पहचान बनाने में help करता है. इस एप्प का एक काम Sharing भी है. अगर आप अपने मोबाइल नम्बर शेयर करते है तो बदले आपको भी दूसरों के मोबाइल नम्बर की जानकारी लेने की सुविधा प्रदान करता है. तो आपने truecaller kya hai जान लिया

त्रुइकॉलेर कैसे डाउनलोड करें? (How to download truecaller in mobile)

  • इस एप्प को डाउनलोड करने के लिये सबसे पहले Google Play Store को Open करें. फिर ऊपर Search Box में Truecaller सर्च करें.
  • सर्च करने पर सबसे ऊपर ही त्रुइकॉलेर app शो होगा, उस पर टैप करें. और फिर install पर क्लिक करके इनस्टॉल करे.
  • Install होने में लगभग 2-3 मिनट लग सकते है. इनस्टॉल होने पर उसे open करे.

Sign Up In Truecaller App

  • ओपन करने पर आपके सामने sign up के बारे में नजर आएगी. आप इसमे Facebook या Google Account के माध्यम से Sign Up कर सकते है.
  • Sign Up करने के बाद हमे इसमे अपने Mobile Number Verify करवाने होंगे. अपने number डाल कर सबमिट पर क्लिक कर दे.
  • आपके नंबर एक OTP आएगा और फिर ये एप्प ऑटोमैटिकली वेरीफाई कर देगा.

बस हो गया आपका काम अब आप इसका उपयोग कर सकते है.

ट्रूकॉलर पर नंबर कैसे सर्च करें? (How to search unknown number on trucaller app)

अगर आप किसी अनजान व्यक्ति के नंबर चेक करने हो तो ट्रूकॉलर पर नंबर कैसे सर्च करें? यह बहुत आसान है जाने Step By Step.

  • सबसे पहले trucaller app को ओपन करे. तथा फिर ऊपर truecaller search पर Click करें.
  • जिससे एक New Screen खुलेगी, Search box में वो Unknown Number डाले जिसकी Details आप देखना चाहते है. Number पूरा डालने के बाद नीचे जो result आएगा उस पर Click करे.
  • क्लिक करने पर आपके सामने उस नंबर के बारे में आप पूरी Details आ जायेगी. जैसे उस व्यक्ति का first name, Last name और उसकी Email ID आदि. इसके अलावा कौन-सी कंपनी का SIM use कर रहे है इसका भी पता चल जाता है.

Truecaller पर मोबाइल नंबर से नाम कैसे चेंज करें ( How To Change Name By Mobile In Truecaller?)

अगर आप ट्रूकॉलर पर अपना नाम चेंज करना चाहते है तो इसके लिए एक Rules है, जिसका ध्यान आपको होना जरूरी है. वो ये है कि Truecaller पर उन्ही नंबर का नाम चेंज कर सकते है जिन्होंने truecaller account नही बनाया हो. Truecaller पर registered Number का Name नहीं Change कर सकते है.

  • सर्वप्रथम आप उस नम्बर को सर्च करे जिसे आप Edit करना चाहते है.
  • उस Number details open करने के बाद Edit icon पर click करे. यदि ट्रूकॉलर गलत नामा show कर रहा है तो अच्छा सा name suggest कर सकते है. किसी company का Number है या किसी व्यक्ति का. पूरी details भरने के बाद Save पर click कर दे. फिर आपका Feedback successfully sent हो जाएगा. इस तरह से Truecaller आप किसी भी गलत Number की details सही कर सकते है.

ट्रूकॉलर को डिलीट कैसे करें? (How To Delete Truecaller Account?)

क्या आप जानते कि ट्रूकॉलर एकाउंट को डिलीट कैसे करें. लोग अपनी Privacy का बहुत ध्यान रखते है. कई बार ऐसा होता है कि लोग जल्दबाज़ी में truecaller account create तो कर लेते है. लेकिन बाद में इसे डिलीट करने चाहते है और वे delete करना नही जानते है. अगर आप भी त्रुएकॉलेर एकाउंट डिलीट करने चाहते है तो नीचे दिए स्टेप को follow करे. मेरे ख्याल से आप truecaller kya hai अच्छी तरह से समझ रहे है.

Loading...
  • सर्वप्रथम truecaller app को open करके ऊपर right side में तीन line पर क्लिक करे.
  • अब आपको Setting पर Click करना है. फिर आप Privacy Center पर click करें.
  • अंत मे आप अपने ट्रूकॉलर एकाउंट को डिलीट करने के लिए Deactivate पर Click करें. इसके बाद आपसे कॉन्फॉर्मेशन मांगेगा इसमें Yes कर दीजिए. बस इस तरह से आप आसानी से truecaller account को डिएक्टिवेट कर सकते है.

मोबाइल नंबर को ट्रूकॉलर से कैसे हटाये? (How To Mobile Number Unlist in Truecaller?)

आप अगर अपना mobile number unlisted करना चाहते है तो पहले account deactivate होगा. Account Deactiveted होने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर को unlist कर सकते हैं.

  • नंबर को अनलिस्टेड करने के लिए सबसे पहले https://www.truecaller.com/unlisting पर विजिट करे.
  • अब ऊपर Left Side में 3 लाइन पर क्लिक करके Setting पर क्लिक करें.
  • फिर Privacy Center (गोपनीयता केंद्र) पर tape करें . आपका Mobile Number Unlist होने में 24 घण्टे तक लग सकते है. अगर आपका नंबर Spam List में है तो Unlist नहीं होगा. आपके नंबर के आगे आपकी Country Code होना बहुत जरुरी है.

त्रुइकॉलेर से मैसेज कैसे डिलीट करे? (How To Delete Message In Truecaller)

Truecaller से मैसेज को हटाना बहुत ही आसान होता है. जिस तरह आप अपने मोबाइल से मैसेज हटाते हो ठीक उसी तरह से ट्रूकॉलर से भी मैसेज को डिलीट कर सकते हो.

  • ट्रूकॉलर से मैसेज हटाने के लिए सबसे पहले उस मैसेज पर 2 sec दबाकर रखे. जिससे आपका मैसेज select हो जाये.
  • Select होने के बाद ऊपर Right Side Corner में Three dot होंगे उस पर क्लिक करें.
  • उस पर क्लिक करने के बाद delete पर क्लिक करे. आपका message delete हो जाएगा.

इस पोस्ट में आपने Truecaller Kya Hai के बारे में जाना. आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी. इसे अपने सभी दोस्तों में शेयर करें.

Important Questions

Truecaller कब Release हुआ था?

Truecaller 1 जुलाई, 2009 को रिलीज किया गया था. यानी ट्रूकॉलर एप्प की शुरुआत सन 2009 से की गई. आज यह पूरी दुनिया फैल गया यानी दुनियाभर के लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है.

Truecaller का Developer कौन है?

इस Truecaller को True Software Scandinavia AB नाम की Private Company ने Create किया.

Truecaller के Founder कौन है? Truecaller kya hai

ट्रूकॉलर मोबाइल एप्लीकेशन के Founder Alan Mamedi और Nami Zarringhalam है.

Loading...

ट्रूकॉलर किस देश का एप्प है?

यह Truecaller एक Swedish (Sweden) country एप है. कई बार इंटरनेट पूछा जाता है कि क्या Truecaller Chinese App है? तो इसका उत्तर नहीं यह एक Sweden देश का एप्प है.

Loading...

Truecaller की Head Office कहां पर है?

इसका हेड ऑफिस Stockholm, Sweden में है. जहाँ पर इस एप्प की सभी प्रकार की देखरेख की जाती है.

क्या Truecaller हमारे Messages Read करता है?

नहीं, Truecaller अपने कोई भी मतलब के लिए हमारे messages नहीं पढ़ता है. ट्रूकॉलर only calls या message को हमारे लिए locally analyze करता है ताकि कंपनी जान सके कि हमारे मोबाइल में आया हुआ call या message Spam है या नहीं. ये security के लिए सही भी है.

क्या Truecaller India में Legal है?

हां, ट्रूकॉलर भारत मे पूरी तरह से legal है. Truecaller कंपनी में लगे कर्मचारियों में ज्यादातर कर्मचारी भारतीय है.

क्या त्रुइकॉलेर सेफ है?

नहीं, truecaller पूरी तरह से सेफ नहीं है. Truecaller लोगों को आपको स्पैम करने से रोकने का प्रयास करता है. लेकिन ऐसा करने में यह वास्तव में लोगों को स्पैमिंग करना आसान बनाता है, भले ही आपको इसका एहसास न हो. ट्रूकॉलर की शुरुआत से ही लगभग सभी को डॉट्स कनेक्ट करने की समझ से यह स्पष्ट हो गया है कि यह एक खतरनाक ऐप है.

Truecaller में नीले टिक का अर्थ क्या है?

यह आपके caller की पहचान है यानी अगर contact card नीले रंग का है तो caller सही है. कोई फ्रॉड या स्पेम कॉल नहीं है तथा आप बिना सोचे call रिसीव कर सकते है.

क्या truecaller में चुप का अर्थ है?

ट्रूकॉलर में चुप का अर्थ है “बिजी”. अगर की नम्बर पर रेड डॉट आ रहा है तो इसका मतलब वो व्यक्ति बिजी है या उसका मोबाइल साइलेंट मोड़ में है.

Loading...

जियो फोन में ट्रूकॉलर ऐप कैसे इनस्टॉल करें?

जिओ फोन में ट्रूकॉलर ऐप को इनस्टॉल तो नहीं कर सकते है. लेकिन अगर आप इसका उपयोग करना चाहे तो इसकी Official Website पर जाकर कर सकते है. इसके लिए भी आपको अपने फेसबुक या गूगल खाते से लॉगिन करना होगा.

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करे?

मोबाइल नंबर से नाम का पता करना चाहते तो इसके लिए उस नंबर को सर्च बॉक्स डाल कर सर्च करें. आपके सामने उस नंबर की सारी जानकारी आ जायेगी.

Truecaller से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये

अगर आप Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाना चाहते है तो आपको Truecaller Account डिलीट करना पड़ेगा. इसके लिए आप सबसे पहले menu option में जाए. फिर Setting बाद में About ऑप्शन में जाकर एकाउंट को deactivate कर दे.

त्रुइकॉलेर से लोकेशन कैसे पता करे?

Truecaller से किसी की लोकेशन पता करने के लिए उसका नंबर सर्च करें. जिससे आपके सामने उस नंबर की सारी डिटेल्स आ जायेगी.

जिओ फोन में ट्रूकॉलर पर अपना नाम कैसे चेंज करें?

जिओ फोन में ट्रूकॉलर पर अपना नाम चेंज करने के लिए Mobile Browser करें. अब सर्च बॉक्स में truecaller सर्च करके और इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को open करे. फिर आपके एकाउंट को login करें. अब आपके सामने आपके truecaller account ओपन हो जाएगा आप आसानी से अपना नाम चेंज कर सकते है.

आपने पढ़ा truecaller kya hai 

Also read this 

Loading...

 


इसे शेयर करें

Leave a Comment