Friendship Day Kya Hai? Friendship Day Date 2022 in India

इसे शेयर करें

Friendship Day 2022 – friendship day date 2022 in India

आज की इस पोस्ट में आप friendship day kya hai, friendship day kab hai 2022, friendship day kab aata hai, friendship day date 2022, friendship day 2022, friendship day kyu manate hai, friendship day ka photo, friendship day ka itihas in hindi, Friendship Day in India 2022 आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे. तो दोस्तों चलिए शुरू करते है? friendship day 2022 और friendship day kab hai 2022.

Friendship Day Kya Hai? फ्रेंडशिप डे क्या है – What is Friendship Day in Hindi

friendship day kya hai in hindi

Friendship Day Date 2022: फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) इस पूरी दुनिया में जोश तथा जुनून से सेलिब्रेट किया जाता है. यह एक तरह का त्यौहार ही है. Friendship Day दोस्तो के साथ वार्षिक खुशी बांटने के लिए मनाया जाता है. इस दिन एक दोस्त अपने दूसरे दोस्तो के साथ दोस्ती का साल पूरे होने की खुशी में पार्टी करते है. फ्रेंडशिप डे को हिंदी में “मित्रता दिवस” कहा जाता है. यह day सभी मित्रों के लिए ख़ास होता है. प्यार, भाईचारे के इस day में सभी दोस्त एक साथ मिलकर इस Friendship Day को मनाते हैं.

पोस्ट का नामFriendship Day Date 2022
Friendship Day Date 20227 August 2022 in India
फ्रेंडशिप डे क्या है?World Festival
आधिकारिक नामFriendship Day

भारत में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2022 in India) अगस्त के महीने में  Sunday 1 अगस्त 2022 (Friendship Day Date 2022) को मनाया जाएगा. कहा जाता है कि दोस्त दूसरी family की तरह होते हैं.  इसलिए इसे भारत में ही नहीं दुनियाभर में दिल खोलकर मनाया जाता है. इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day 2022) Officialy 30 July के दिन मनाया जाता है, लेकिन भारत और बांग्लादेश जैसे कई countries में Friendship Day अगस्त के पहले रविवार को सेलिब्रेट का परंपरा है.

2022 में Friendship Day kab hai? (फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?)

वैसे तो दुनिया भर में World Friendship day ऑफिशली 30 जुलाई(friendship day kab aata hai) को Friendship Day आता है. लेकिन भारत मे इस बार 7 अगस्त 2022 रविवार (friendship day kab hai 2022) को मनाया जाएगा.

Friendship Day Kyu Manate Hai?

Friendship Day को इसलिए मनाते है क्यूंकि यह दिन अपने दोस्तों को यह एहसास दिलाता है कि हमारे लिये उनका कितना अधिक महत्व है हमारी life में. Friendship Day से अपने दोस्तों के साथ प्यार, अपनापन और अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाता है. इस day को मुख्य रूप से दोस्तों और दोस्ती को न्योछावर किया जाता है. अब आप समझ गए होंगे कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते है?

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है?

friendship day 2021

इस दिन दोस्त एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड या ब्रेसलेट बांधते हैं. Friendship day gift देते हैं. एक दोस्त सुबह जल्दी उठ कर दूसरे दोस्त को फ्रेंडशिप डे के text या call करके इस day की बधाई देते है. इस दिन दोस्तो के साथ कई बाहर घूमने जाते है. दोस्तो को फ्रेंडशिप डे के ग्रीटिंग कार्ड्स (friendship day greeting card) खरीद कर दिया जाता है. मित्रों को friendship day wishes दी जाती है. अपने मित्रों के साथ पार्टी कर सकते है.

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई?

कब हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत – दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day History) की शुरुआत 1958 में हुई. 1958 में अगस्त के पहले रविवार के दिन American Government ने एक व्यक्ति को फांसी की सजा करवा दी. मरने वाले का एक करीबी मित्र था, उन दोनों में बहुत गहरी दोस्ती थी. जब उसे उसे इस घटना की जानकारी मिली, तो उसने भी आत्महत्या कर ली. इस तरह से दोस्त की याद में दिए गए इस बलिदान की वजह से American government ने अगस्त के पहले रविवार को Friendship Day के रूप में मनाने का निर्णय लिया. तब से ही दोस्ती के दिवस को मनाया जाने लगा है.

वर्तमान के समय में इसे न सिर्फ पश्चिमी देशों में बल्कि एशिया के अन्य सभी देशों में भी Friendship Day को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 27 अप्रैल 2011 को आधिकारिक तौर से 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day 2022) के रूप में मनाने की घोषणा कर दी है.

Friendship Day Shayari in Hindi 2022

ऐ!  दोस्त   तू   मेरी   जान हैं
मेरे    होंठो    की   मुस्कान हैं
तन्हाई   में   मेरी   महफ़िल हैं
तुझ  बिन   जिंदगी   अधूरी हैं
तू   समझे   मेरी   हर   बात हैं।

तभी  तो  औरों  से  तू खास हैं
इस   दिल  का  तू   एहसास है
हरपल  रहता   तेरा   ख्याल हैं
दर्द की तू   मेरी  अचूक दवा हैं
कठिनाई  में बन  जाता दुवा हैं।

मेरे सफर   का तू ही मुकाम हैं
मेरी हर   पल की तू जरूरत है
तुझ   बिन   अधूरी  अरमान हैं
जिंदगी  का  तू अहम हिस्सा हैं
जीने की  तू   ही  तो   वजह हैं।

तुझसे  शिकवा  न  शिकायत हैं
तुझसे  मिलने  की  ही  प्यास हैं
तू   एक   गहरा   सा   समंदर हैं
मेरे दिल  की  तू  ही   धड़कन हैं
तुझ बिन मेरा   न कोई  वजूद हैं।

फ्रेंडशिप डे क्यों महत्वपूर्ण है?

फ्रेंडशिप डे का महत्त्व- दुनियाभर के कई रिश्तों में इस तरह की दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जो अपने partner में लिंग, धर्म और जाति के बंधनों में नहीं देखता. इस त्यौहार को हर व्यक्ति दिल खोलकर मनाता है. ऐसा माना जाता है कि दुनियाभर में सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक मतभेदों को दूर करने के लिए मित्रता ही सबसे महत्त्वपूर्ण रिश्ता है. ये दोस्त ही हैं जो की हमें हमारी हरेक परिस्थितियों में भी हसाते हैं.

आज क्या है फ्रेंडशिप डे?

दुनियाभर में सबसे पहले मित्रता दिवस सन 1958 को मनाया गया था. इस मित्रता दिवस को पराग्वे में ‘अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस’ के रूप में भी मनाया गया था.

हैप्पी फ्रेंडशिप डे का मतलब क्या होता है?

हैप्पी फ्रेंडशिप डे का मतलब दोस्तो की खुशी से संबंधित है. इससे दोस्त अपनी खुशी जाहिर करते है.

सर्वप्रथम मित्रता दिवस कब आयोजित किया गया था?

दुनियाभर में सबसे पहले मित्रता दिवस सन 1958 को मनाया गया था. इस मित्रता दिवस को पराग्वे में ‘अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस’ के रूप में भी मनाया गया था.

निष्कर्ष :-

आशा करता हूँ  कि आपको मेरी यह लेख friendship day kya hai, friendship day 2022, friendship day kab hai 2022, friendship day kab aata hai, friendship day date 2022, friendship day 2022, friendship day kyu manate hai, friendship day ka photo, friendship day ka itihas in hindi, Friendship Day in India 2022 फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है What is Friendship Day in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी वेबसाइट या इंटरनेट में इस तरह की पोस्ट के सन्दर्भ में खोजने की आवश्यकता ही नहीं रहे.

दोस्तो अब आप भी friendship day 2022 की मित्रता निभाये. इस पोस्ट को अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर करे. और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे जिससे आगे आने वाली सभी पोस्ट की नोटिफिकेशन आपको मिलती रहे.


इसे शेयर करें

Add Comment