Amazon Delivery Boy Kaise Bane – अमेज़न भर्ती 2021

इसे शेयर करें

Amazon Delivery Boy Kaise Bane – आज की डिजिटल के जमाने में e-commerce में नौकरी पाने के बहुत से अवसर बढ़ गए है । इन companies में daily 4 से 5 hour काम करना पड़ता है और monthly 40 हजार से 50 हजार तक की earning हो जाती है । इन e-commerce companies में  Amazon की सबसे बड़ी company है । यह वेबसाइट shopping करने की बहुत बड़ी company हैं, जो world के कई countries में work करती है for example :- amazan.com, amazon.in, amazon.uk  आदि । Amazon सिर्फ shopping के लिए ही नहीं जानी जाती है बल्कि buy किया गया सामान customer के home delivery तक की जिम्मेदारी लेता है । ऐसे में आपके शहर, area में Amazon delivery Boy की naukri के chances बढ़ जाते है । इसीलिए हमने सोचा कि क्यों आप सभी को बताए कि Amazon me delivery boy Kaise bane और अमेज़न भर्ती 2021 के बारे में.

यदि आप Amazon में नौकरी पाने के लिए इच्छुक है तो आज की ये   जानकारी आपके लिए काफी रोचक हो सकती है तो चलिए जानते है कि Amazon delivery boy job Kaise bane. इस आर्टीकल में आपको अमेजॉन पर डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Amazon Delivery Boy Kaise Bane

अगर आप बड़ी job का सपना देखते है तो आपको बता दूं Amazon delivery boy का job काफी मुश्किल होता है । लेकिन big companies में job मिलना भी सोने पे सुहागा से कम नहीं है । यह options poor people के लिए एक बहुत अच्छा अवसर है । अमेज़न डिलीवरी बॉय अप्लाई का job आप part time या full time जॉब के रूप में भी कर सकते है ।

Amazon delivery boy kaise bane

कई बार लोग पूछते है कि Amazon delivery boy कैसे बने? तो आपको बता दें कि अमेज़न एक ई – कॉमर्स कंपनी है । अगर आप इस कंपनी में जुड़ कर पैसा कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

Amazon delivery boy job apply करने के लिए amezon की official वेबसाइट https://logistics.amazon.in/applynow को खोलकर आप अपना अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब अप्लाई ऑनलाइन कर सकते है । या फिर आप अपने नजदीक के Amazon center पर जाकर भी amazon delivery boy apply कर सकते है. अपने area में नजदीकी सेंटर के बारे में जानने के लिए google search engine में amazon office in city name को search करे. मेरे ख्याल से मैंने आपको अब तक Amazon mein delivery boy Kaise bane के बारे में काफी जानकारी दी है.

अमेज़न डिलीवरी ब्वॉय क्या होता है? What is amazon delivery boy

Amazon delivery boy क्या होता है- जैसा कि आप सभी जानते है कि Amazon इस संसार का बहुत बड़ा shopping platform है । जहां पर buy किये गए product को customer के home delivery तक secure पहुँचाने की जिम्मेदारी लेता है । इस प्रकार product को customer के home delivery करने वाले boys / girls को Delivery boy कहलाते है । एक delivery boy को daily लगभग 100 से 200 package deliver करने होते है तथा इस प्रकार से per day लाखों में package लोगों के घर पर home delivery की जाती है ।

Amazon seva center से 15 किलोमीटर की range में करते है delivery

आज के समय में amazon company के center हर district में है । Customer के address के अनुसार Product को उसी district के center पर send किया जाता है । जहां पर दूरी 15 km की range के अनुसार Delivery boy को customer के home तक product की डिलीवरी की जिम्मेदारी दी जाती है । और उसी day या 7 दिन के अंदर हो जाती है ।

Part time / full time jobs on Amazon.

डिलीवरी ब्वॉय की जॉब को हम part time/ full time की तरह भी कर सकते है । लेकिन ज्यादातर delivery boy part time job के रूप में ही करते है । Amazon कंपनी के अनुसार सुबह 7 से शाम के 8 बजे तक delivery करनी होती है । लेकिन एक delivery boy के under में जो भी package आते है उन्हें सिर्फ 4 – 5 hours के अंदर home डिलीवरी कर दी जाती है । यानी Full time job को part time के रूप में पूरा कर लेते है ।

Amazon Delivery Boy की निर्धारित योग्यता

Amazon delivery boy बनने के लिए company के द्वारा कुछ योग्यताये निर्धारित की गई है । जिनका पालन अनिवार्य रूप से करना होता है

  • सबसे पहले आवेदक के पास degree होनी आवश्यक होती है । example : BA, BSC, MA आदि कोई भी हो।
  • आवेदक न्यूनतम 10वी पास या 12वी पास किसी भी government board का certificate होना आवश्यक होता है ।
  • आवेदक की खुद का दुपहिया वाहन होना बेहद आवश्यक होता है । क्योंकि खुद के वाहन से product की होम डिलीवरी करनी पड़ती है ।
  • उस bike का insurance, RC Book यानी bike registration के साथ साथ driving license  का होना अनिवार्य है ।
  • आवेदक के पास Aadhar Card, Bank Passbook एवं Mobile यानी Smartphone होना बेहद आवश्यक है ।
  • उपर दी गई योग्यता को complete करने पर ही आप amazon delivery boy job के लिये apply कर सकते है । Amezon अपनी तरफ से कोई भी किसी प्रकार की वाहन (bike) सुविधा उपलब्ध नहीं करवाता है । यदि कोई Facility देता है तो किसी big product के लिए देता है । मेरे ख्याल से आप अच्छी तरह से समझ गये होंगे कि अमेज़न में जॉब कैसे पाये?.

How to apply delivery boy job on Amazon

Delivery boy का जॉब पाने के लिए सर्वप्रथम आपको amazon delivery boy apply करने की जरूरत होती है । आप जॉब के लिए apply तब कर सकेंगे जब आप amazon पर अपना amazon account create करेंगे । यानी सर्वप्रथम amazon पर gmail id एवं mobile number से अपना account create करें । स्वंय को ragister करते time आप अपने बारे में सभी details को सही सही fill करे । किसी भी तथ्य को लेकर misguide नहीं करे ।

Amazon delivery boy vaccency 2021 (अमेज़न भर्ती 2021)

अमेज़न पर Amazon delivery boy vaccency (अमेज़न भर्ती 2021) में apply करने के आपका online interview भी लिया जाता है जहां आपके बारे में कुछ जरूरी details ली जा सकती है । आपको अपनी पसंद के product deliver करने का option भी मिल सकता है । वे product जो two wheeler bike पर आसानी से deliver किया जा सकते हो । इसी प्रकार यदि कोई big product हो तब amazon  वाहन facility उपलब्ध कराता है ।

Job में select होने बाद अमेज़न की तरफ से आपको कुछ hours की training भी दी जाती है जिसे आपको work करने में कोई परेशानी नहीं हो । Amazon delivery boy jobs न तो पूर्ण permanent job है और न ही इसे contact bass job का नाम दे सकते है । यह एक ऐसा job है जिसमें आप job करने या job छोड़ने के लिए Independent (स्वतंत्र) है ।

Amazon Delivery boy की सैलरी कितनी है

अमेज़न डिलीवरी ब्वॉय जॉब में select होने बाद amazon की तरफ  से आपको monthly salary देय होती है । Amazon delivery boy salary in hindi.  यह सैलरी 10 से 17 हजार fixed होती है । जिसमें आपका व आपके वाहन का व्यय शामिल है । इसके अतिरिक्त salary के रूप में आपको deliver per product पर 15 – 25 rupees मिलते है । Incentive वगैरह मिलाकर अमेज़न डिलीवरी बॉय सैलरी 30 से 50 हजार monthly earning  हो जाती है । अगर आप par day 100 प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करते है तो आपको 1000 से 1500 rupees तक extra मुनाफा मिल सकता है ।

इन डिलीवरी ब्वॉय की सैलरी उस क्षेत्र में order किये प्रोडक्ट पर निर्भर करता है । क्योंकि किसी क्षेत्र में ज्यादा product buy किये जाते है कुछ में कम किये जाते है । इसीलिए salary एक जैसी नहीं होती हैं।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल में आपने Amazon Delivery Boy Kaise Bane – अमेज़न भर्ती 2021 जाना । साथ ही आपने Amazon Delivery Boy बनकर पैसे कैसे कमाए, Amazon Delivery Boy की निर्धारित योग्यता और Amazon Delivery boy की सैलरी कितनी है  भी पढ़ा । how to become amazon delivery boy पोस्ट में हमने पूरी जानकारी देने कोशिश की है ।


इसे शेयर करें

Add Comment