Harbhajan Singh Biography In Hindi | बाबा हरभजन सिंह का जीवन परिचय 2022

इस बायोग्राफी में आप Harbhajan Singh Biography In Hindi- Age, Wiki, DOB, Net Worth, Cricket Team, Parents, Career, Records And Wife हरभजन सिंह का जीवन परिचय – उम्र, विकी, जन्मतिथि, नेट वर्थ, क्रिकेट टीम, माता-पिता, करियर, रिकॉर्ड और पत्नी आदि पढ़ेंगे.

Harbhajan Singh Biography In Hindi
Harbhajan Singh Biography In Hindi

क्रिकेट की दुनिया के सुपर गेंदबाज हरभजन सिंह को तो आप सभी जानते ही होंगे. हरभजन सिंह क्रिकेट की दुनिया का सुपर स्पिनर गेंदबाज है. इनकी स्पिनर गेंदबाजी को देखकर हर कोई क्रिकेट प्रेमी इनका दीवाना हो जाता है. हरभजन सिंह प्लाहा जिन्हें लोग भज्जी और टर्बनेटर के अलावा बाबा के नाम से भी जानते हैं.

बाबा हरभजन सिंह Indian National Cricket Player हैं जो indian premium league में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब राज्य क्रिकेट टीम (2012-13) में कप्तान भी रहे है. इनकी एक उपलब्धि ये है कि इन्होंने Test Match में off Spinner द्वारा सबसे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर रहे हैं

हरभजन सिंह 2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन किया जिसके बाद पंजाब पुलिस ने उन्हें 5 रुपये कैश, एक भूखंड और पुलिस में DSP की जॉब दी. जिन्हें भज्जी ने स्वीकार कर लिया.

Harbhajan Singh Biography In Hindi | बाबा हरभजन सिंह का जीवन परिचय

नामहरभजन सिंह प्लाहा
उपनामभज्जी और टर्बनेटर
जन्म दिनांक3 जुलाई 1980
जन्म स्थानपंजाब के जालंधर में
माता-पिता का नाम सरदार सरदेव सिंह / अवतार कौर
भाई – बहन5 बहिन , भाई नहीं है
गर्लफ्रैंड का नामगीता बसरा (बॉलीवुड अभिनेत्री)
पत्नी का नामगीता बसरा (बॉलीवुड अभिनेत्री)
शादी की तारीख29 अक्टूबर 2015
बच्चेदो बच्चे है, हिनाया हीर और जोवन वीर सिंह
व्यवसायभारतीय क्रिकेट खिलाड़ी में गेंदबाज
शिक्षा12 वी पास
धर्मसिख
Harbhajan Singh Biography In Hindi

हरभजन सिंह का जन्म (Harbhajan Singh Date of Birth)

भारतीय स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में एक सिख धर्म के परिवार में हुआ था. Harbhajan singh age 41 साल 2021में है. हरभजन सिंह ‘भज्जी’ और ‘टर्बनेटर’ के नाम से भी मशहूर हैं. कुछ लोग भज्जी को “बाबा (Baba) ” भी बोलते है? इन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बड़ा शौक था. उन्होंने कई बार अपनी स्कूल में भी क्रिकेट के अवॉर्ड हासिल किए थे. भज्जी  के परिवार का एक बड़ा बिज़नेस होने के बावजूद उन्होंने क्रिकेट को अपनाया. तो ये है Harbhajan Singh Biography In Hindi

हरभजन सिंह का परिवार (Harbhajan Singh Family)

बाबा हरभजन सिंह के जालंधर पंजाब में रहता है. पिता का नाम सरदार सरदेव सिंह था जो कि पेशे से बिज़नेसमैन थे, और माता का नाम अवतार कौर है जो गृहिणी है. हरभजन सिंह की 5 बहिन है और भाई नहीं है. इनकी शादी 29 अक्टूबर 2015 को बॉलीवुड अभिनेत्री गीता बसरा से हुई थी. अभी इनके दो बच्चे भी है जिनके नाम हिनाया हीर और जोवन वीर सिंह है.

ये भी पढ़े:

हरभजन सिंह की शिक्षा (Harbhajan Singh Education Qualification)

स्पिनर हरभजन सिंह की शिक्षा की बात करे तो उन्होंने कुछ ज्यादा पढ़ाई तो नहीं कि सिर्फ 12 वी पास की है. उन्होंने 12 वी तक कि पढ़ाई जय हिंद मॉडल स्कूल सरकारी मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दोआबा स्कूल जलंधर में पार्वती जैन हाई स्कूल से पूरी की है.

हरभजन सिंह का करियर (Harbhajan Singh Career)

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 25 मार्च 1998 से क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से की. इसके बाद भज्जी ODI मैच में शामिल हो गए. इन्होंने ओडीआई क्रिकेट डेब्यू की शुरुआत 17 अप्रैल 1998 को न्यूजीलैंड के खिलाफ शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में की.

इसके बाद भज्जी ने टी20 करियर की शुरुआत 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीकन टीम के खिलाफ द वांडरर्स स्टेडियम में एक शानदार परफॉर्मेंस के साथ की. फिर इन्होंने 2008 में शुरू हुए आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में अपना करियर शुरू किया.

जहां उन्होंने अपने IPL करियर की शुरुआत 20 अप्रैल 2008 को मुंबई इंडियन में शामिल रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु यानी आरसीबी के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में की. जहां उन्होंने 4 ओवर में 36 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में कारगर साबित हुए.

हरभजन सिंह प्लाहा के पुरस्कार

बाबा हरभजन सिंह को अपनी मेहनत और लगन से खेलने के कई पुरस्कार मिल चुके है जिनमे से दो पुरस्कार महत्वपूर्ण है जो कि साल 2003 में मिला अर्जुन पुरस्कार और साल 2009 में मिला पद्मश्री पुरस्कार है.

हरभजन सिंह की धन सम्पति (Harbhajan Singh Net Worth in Indian Rupees)

अभी हम अगर हरभजन सिंह की धन संपत्ति (Harbhajan Singh Net Worth in Hindi) लगभग 12.5 मिलियन डॉलर है. जो भारतीय रुपये में लगभग 93.72 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है. इनकी पूरी कमाई क्रिकेट खेलने से ही आती है.

कुछ यह भी :- जीओ कंपनी का मालिक कौन है?

हरभजन सिंह द्वारा खेले टॉप मैच

भज्जी ने आज तक सभी तरह के मैचों को मिलाकर कुल 367 मैच खेले है. इन सभी मैचों में इन्होंने कुल 711 विकेट लिए है. इनके मैच के बारे देखें –

  • टेस्ट मैच – 103 मैच खेले, 417 विकेट लिए
  • वन डे मैच – 236 मैच खेले, 269 विकेट लिए
  • T20 मैच –  28 मैच खेले, 25 विकेट लिए

इन सबके अलावा हरभजन सिंह ने IPL के भी 163 मैच खेले हैं जिनमे इन्होंने कुल 150 विकेट लिए है.

हरभजन सिंह का क्रिकेट से सन्यास

वैसे तो हरभजन सिंह ने आखिर मैच 2016 में खेला था. लेकिन बाद में भी IPL के मैचों में लगातार सक्रिय रहने की वजह से बार बार अपने क्रिकेट से सन्यास को आगे टालते रहे है. लेकिन आख़िरकार शुक्रवार 24 दिसम्बर 2021 को हरभजन सिंह ने एक वीडियो के जरिये अपने सन्यास का ऐलान कर दिया है.

हरभजन सिंह के कुछ अन्य रोचक तथ्य

  • इन्होंने 2013 में “बीएम मीडिया प्रोडक्शंस” एक फ़िल्म निर्माण कंपनी को स्थापित किया था. इस कंपनी में पंजाबी फिल्मों का प्रोडक्शन किया जाता हैं.
  • हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी का पुरस्कार 3 बार जीता.
  • भज्जी ने मात्र 21 साल की उम्र में  2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हैट्रिक लेकर भारत को मैच जिताया था.
  • इन्होंने रीबॉक, पेप्सी, हबलॉट, आई कोर, जीटीएम, एमईपी और रॉयल स्टैग कंपनियों के मुख्य प्रायोजक का काम भी किया है.
  • ये दुनिया के दूसरे ऐसे स्पिनर गेंदबाज है जिन्होंने test match से सबसे ज्यादा विकेट लिए है.
  • इन्होंने 8 वे नम्बर पर बलेबाजी करते हुए दो सतक भी लगाए है.

हरभजन सिंह को और किन-किन नामो से जाना जाता है?

हरभजन सिंह को “बाबा हरभजन सिंह, भज्जी और टर्बनेटर के नाम से भी जाना जाता है.

हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत कब की?

हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 25 मार्च 1998 से क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से की.

हरभजन सिंह को किन-किन विवादों का सामना करना पड़ा है?

साल 2008 में हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच मंकीगेट विवाद हुआ था और साल 2008 में ही हरभजन सिंह औऱ श्रीसंत के बीच श्रीसंत को हरभजन सिंह के द्वारा चांटा मारने की वजह से विवाद का सामना करना पड़ा.

हरभजन सिंह ने क्रिकेट खेल से सन्यास कब लिया?

शुक्रवार 24 दिसम्बर 2021 को हरभजन सिंह ने एक वीडियो के जरिये अपने सन्यास का ऐलान कर दिया.

Leave a Comment