पीटी थॉमस का जीवन परिचय ,निधन 2021 |PT Thomas Biography in Hindi

पीटी थॉमस का जीवन परिचय, कौन है, मौत ,उम्र, ताज़ा खबर, शिक्षा, पिता, परिवार, पत्नी ,बच्चे ,शादी ,मृत्यु, ,निधन ( PT Thomas Biography in Hindi , age , PT Thomas news , family ,wife death , died  ,PT Thomas latest news , passed away )

पीटी थॉमस का जीवन परिचय
पीटी थॉमस का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तो, आज की इस बायोग्राफी में केरल विधानसभा क्षेत्र के एक होनहार सदस्य पीटी थॉमस का जीवन परिचय (PT Thomas Biography in Hindi) के बारे में जानने वाले है. तो आइए जानते है कि पीटी थॉमस कौन है?

पीटी थॉमस एक भारत के निर्भीक होनहार राजनीतिज्ञ है. जिन्होंने सन 2003 – 2004 तक केरल में कानून और न्याय राज्य मंत्री रहे. ये 1989 से 2009 तक भारतीय लोकसभा के 6 बार सदस्य रह चुके है.

ये भी पढ़े

केरल विधानसभा क्षेत्र के सदस्य पीटी थॉमस ने 2016 से 2021 तक त्रिक्काकारा विधानसभा क्षेत्र का विधिवत प्रतिनिधित्व किया है. इससे पहले वे संसद के सदस्य भी रहे और इडुक्की लोकसभा क्षेत्र में प्रतिनिधित्व किया. ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से थे.

पीटी थॉमस का जीवन परिचय (PT Thomas Biography in Hindi)

नामपीटी थॉमस
जन्म दिनांक12 दिसम्बर 1950
जन्म स्थानउप्पूथोडे, इडुक्की जिला, केरल – भारत
मृत्यु दिनांक22 दिसम्बर 2021
उम्र71 साल (मृत्यु दिनांक तक)
पिता का नामथॉमस पुथियापरम्बिली
माता का नामअन्नाम्मा थॉमस
पत्नी का नामउमा थॉमस
मृत्यु का स्थानक्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज , वेल्लोर , तमिलनाडु
मृत्यु का कारणकैंसर होने की वजह से ( अग्नाशय सम्बंधित बीमारी )
कार्य राजनीतिज्ञ
PT Thomas Biography in Hindi

पीटी थॉमस का जन्म ( PT Thomas Birth Date)

P.T. Thomas (पीटी थॉमस) का जन्म 12 दिसम्बर 1950 को भारत के केरल राज्य की इडुक्की जिले के उप्पूथोडे गांव में हुआ. उनके पिता का नाम थॉमस पुथियापरम्बिली एवं माँ अन्नाम्मा थॉमस है. वे सब पांच भाई- बहन है जिनमे चौथे नंबर वे स्वयं थे. उनकी शादी उमा थॉमस से हुई और उनके 3 संतान है.

पीटी थॉमस का प्रारंभिक जीवन

थॉमस जी बचपन से ही काफी निडर थे. वे अपनी विद्यालय में पहली बार कक्षा 9 और 10 में नेता चुने गए थे. पीटी थॉमस तिरुवनंतपुरम के प्री-डिग्री मार इवानियोस कॉलेज में कॉलेज यूनियन के महासचिव एवं न्यूमैन कॉलेज, थोडुपुझा में कॉलेज यूनियन के पार्षद के रूप में भी काम किया. अपनी पढ़ाई के दौरान उन्होने के बड़े बड़े आंदोलनों में भाग लिया. एक बार अपने गांव में धरना देने के आरोप में गिरफ्तार किए गए.

वे 1952 में पहली लोकसभा में मिनाचिल लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्य , फिर 1957 में केरल विधानसभा के पहले विपक्षी नेता बने. वे पट्टम थानु पिल्लई के मंत्रालय में गृहमंत्री भी बने.

पीटी थॉमस भारत की 9वी लोकसभा से 14वी लोकसभा तक लोकसभा के सदस्य पद पर रह चुके है. उनको 1986 में केरल की 6 बार काउंसिल के सदस्य के रूप में भी चुना गया था. इस तरह से पीटी थॉमस ने अपने जीवन में हमेशा हर कदम पर सफलता हासिल की थी.

पीटी थॉमस की शिक्षा (PT Thomas Education )

P.T. Thomas की शिक्षा की बात करे तो उन्होंने शुरुआत की पढ़ाई अपने शहर के सेंट जॉर्ज हाई स्कूल, इडुक्की ,केरला में पूर्ण की. उनकी स्कूल उनके घर से 24 किलोमीटर दूर थी इसलिए उन्हें रोजाना 24 किमी तक पैदल यात्रा करनी पड़ती थी. इससे आगे की पढ़ाई उन्होंने तिरुवनंतपुरम के इवानियोस कॉलेज से की. इस कॉलेज से उन्होंने बीए फाइनल किया.

बीए की डिग्री पूर्ण करने के पश्चात उन्होंने महाराजा कॉलेज, एर्नाकुलम से  एम.ए (M.A) की डिग्री प्राप्त की. इन सबके अलावा उन्होंने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, कोझीकोड एवं गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, एर्नाकुलम, केरल से लॉ की शिक्षा पूर्ण की.

पीटी थॉमस का परिवार (P.T. Thomas Family )

उनके परिवार में पिता का नाम थॉमस पुथियापरम्बिली एवम माता का अन्नाम्मा थॉमस था. उनके परिवार में उनके अलावा चार भाई बहन भी है. पीटी थॉमस की शादी उमा थॉमस से हुई थी . उनके 3 पुत्र- पुत्री भी है.

पीटी थॉमस का करियर

  • उनके करियर की बात करे तो पीटी थॉमस 1980 में कांग्रेस के राज्य महासचिव चुनें गए तथा साथ ही इसी साल केपीसीसी और एआईसीसी के सदस्य बने. फिर सन 1990 में अपने जिले के जिला परिषद के सदस्य भी चुने गए थे.
  • इसके अगले साल ही 1991 से 2001 तक 10 साल तक थोडुपुझा से विधानसभा के सदस्य रहे. उन्होंने अपनी जिंदगी दो बार चुनावों के हारने के सामने किया पहला 1996 में और दूसरा 2006 में थोडुपुझा से चुनाव लड़ा लेकिन वे हार गए थे.
  • अंत मे 2016 से अपनी मृत्यु तक केरल विधानसभा क्षेत्र के थ्रीक्काक्कारा में विधानसभा क्षेत्र केविधायक पद पर थे.

PT Thomas Net Worth (पीटी थॉमस की इनकम)

पीटी थॉमस (PT Thomas) Net Worth की बात करे तो 2020 में कमाई $1 Million – $5 Million तक थी. यानी वे लगभग 5 मिलियन डॉलर तक के मालिक थे. 70 साल की उम्र में भी वे एक सफल लीडर थे.

पीटी थॉमस का निधन (PT Thomas Death )

थ्रीक्काक्कारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री पीटी थॉमस का बुधवार 22 दिसम्बर 2021 को निधन हुआ था. उनके निधन के समय वे तमिलनाडु के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्वर्गवास हुआ था. उनके डॉक्टर के मुताबिक वे अग्न्याशय संबंधी बीमारियों इलाज करवा रहे थे. साथ ही उन्हें कैंसर का असर था. इसी वजह से 22 दिसम्बर की सुबह उनका देहांत हो गया.

क्या आपने ये पढ़ा : जिओ कंपनी का मालिक कौन है ?

अंत में
इस लेख में आपने पीटी थॉमस का जीवन परिचय (PT Thomas Biography in Hindi) के बारे में जाना . जिसमे आपने उनके शिक्षा, पिता, परिवार, पत्नी ,बच्चे ,शादी ,मृत्यु, ,निधन आदि के बारे जाना.

आशा करता हूं कि आपको पीटी थॉमस के जीवन परिचय के बारे में जान कर आपको अच्छा लगा होगा. इस लेख को अपने सभी सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें.

पीटी थॉमस कौन है?

पीटी थॉमस केरल विधानसभा क्षेत्र के थ्रीक्काक्कारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे.

पीटी थॉमस का जन्म कब हुआ?

पीटी थॉमस का जन्म 12 दिसम्बर 1950 को हुआ.

पीटी थॉमस निधन कब हुआ?

पीटी थॉमस निधन 22 दिसम्बर 2021 को अग्न्याशय संबंधी बीमारी और केंसर की वजह से हुआ.

पीटी थॉमस किस विधानसभा क्षेत्र के सदस्य थे?

पीटी थॉमस केरल विधानसभा क्षेत्र के सदस्य थे. और थ्रीक्काक्कारा के विधायक पद पर कार्यरत थे.

Leave a Comment