How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress – 2022 हिंदी में?

यह प्रॉब्लम तो सभी ब्लॉगर से फेस की होगी अपने Google Search Console में. लेकिन क्या आप जानते है कि How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress. नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े. क्योंकि इसके एक एक स्टेप आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो इसका मतलब आप एक ब्लॉगर है. लगभग हर ब्लॉगर अपने ब्लॉगिंग करियर में अपने गूगल सर्च कंसोल में ये एरर देखता है जैसे Clickable elements too close together, Content Wider then Screen या फिर Text too small to Read आदि.

अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो लाजमी है कि यह एरर आपके सर्च कंसोल में आये होंगे. लेकिन इन एरर फिक्स करना नहीं जानते है. तो चलिए जानते है कि How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress.

Mobile Usability Importance क्यों जरूरी है?

Why Mobile Usability Important in Blogging? –  इसके दो कारण है. अगर आपकी website पर औसतन 60% traffic Mobile device से आता है. और यदि आपकी websites mobile में सही से नहीं खुल रही है या फिर user ठीक से आपके blog को नहीं पढ़ पा रही है तो वो user ज्यादा समय तक आपके blog पर नहीं रुकेगा या फिर दूसरी बार फिर आपके blog पर नहीं आएगा.

इससे आपके ब्लॉग की bounce Rate बढ़ जाएगी. जिससे आपके website की Ranking Down होगी. इसलिए आपकी website mobile device  पर users के अनुकूल होनी चाहिए यानी mobile में सही से open हो.   

दूसरा कारण यह है कि Google Mobile Usability के महत्व को समझता है.  गूगल कंपनी साफ साफ कहा है कि आपकी website के mobile version का desktop version  की तुलना में Google की Ranking पर अधिक प्रभाव पड़ेगा.

यदि आपकी website पर mobile usability  के संबंध में कोई error हैं (जो Google द्वारा पहचानी गई हैं) तो आप ये समझ सकते हैं कि आपकी Search Ranking Down हो रही है.

मेरे ख्याल से आप समझ गए होंगे कि  Why Mobile Usability Important in Blogging.यानी ब्लॉगिंग में मोबाइल उपयोगिता क्यों जरूरी होता हैं.

Mobile Usability से Search Ranking पर कैसे प्रभाव पड़ता है?

अक्सर लोग पूछते हैं कि क्या mobile usability से Search Ranking पर कोई प्रभाव पड़ता है? इसका जवाब है कि हां. चलिये जानते है कि How Mobile Usability Impacts Search Rankings?. खुद गूगल ने बताया है कि आपके ब्लॉग की mobile usability आपके वेबसाइट की Search Ranking पर प्रभाव डालती है.

अगर आपकी website की mobile usability खराब है तो आपसे अधिक अच्छी mobile usability वाली वेबसाइट की तुलना में आपकी रैंकिंग कम होगी. गूगल के हिसाब अगर आपके वेबसाइट की खराब मोबाइल उपयोगिता आपके यूज़र्स को परेशान कर सकती है.

Also Read This:-

Mobile Usability के error कौन कौनसे है?

Google search console में Mobiles usability के संबधित कई प्रकार के error आते है. जो सब एक दूसरे से अलग होते है लेकिन वे सब issue का impact mobile usability पर ही पड़ता है. चलिए जानते है कि वे सब mobile usability issue कौनसे है?

  • Text too small to read
  • Content is wider than the screen
  • Clickable elements too close together
  • Viewport not set to ‘device-width’
  • Viewport not set

ऊपर बताये गए issue में कोई भी error आपके ब्लॉग पर आया है, तो आप इस पोस्ट को पूरे पढ़े क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे इन error को ठीक किया जा सकता है.

Search Console में Mobile Usability कैसे पता करें?

क्या आप जानते है कि How To Access Mobile Usability In The Search Console.  नहीं तो जाने कि आप कैसे अपने google search console में mobile usability test कर सकते है.

How To Access Mobile Usability In The Search Console.
  • सबसे पहले अपना google search console के account को खोले.
  • अब बाई ओर मेनू के enhancements के अंदर Mobile Usability पर क्लिक करें. जिससे आपके सामने मोबाइल उपयोगिता की रिपोर्ट आ जायेगी.
  • जिसमे आपके आपके ब्लॉग की Mobile Usability के सभी Error दिखाई देंगे.
  • आप इन एरर पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने वो सभी URL आ जायेगी जिन पर ये एरर है.
  • आप इन्हें Vaild  पर क्लिक करके fix कर सकते है.

How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress (Mobile Usability Error कैसे Fix करें)

जब बात wordpress की आती है जो internet पर 35% से अधिक websites के content management system को अधिकार देती है. WordPress CMS के उपयोग करने वाली विशाल websites का भंडार है. इसमे अनेको Themes और plugin उपलब्ध हैं. जो website Developer के कार्य को आसान बनाते है. यहां पर हम आपको कुछ सुधार बताने वाले है जो आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर implement करते है तो आपकी वेबसाइट की Mobile Usability Error fix किया जा सकता है.

सबसे पहले, आपको यह पहचान करे  कि वास्तव में mobile usability error  का कारण क्या है.  इसका कारण Plugin या Theme भी हो सकता है.   आप उस error को पहचान जाते हैं कि mobile usability issue का कारण क्या है, तो आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं. अगर आपका error थीम या प्लगइन में है तो आप प्लगइन या थीम को पूरी तरह से Change सकते हैं. या फिर उन्हें delete कर दे.

यदि आप अपनी वेबसाइट को बनाने में किसी page builder का उपयोग कर रहे है. तो वह भी इस error का कारण हो सकता है. आप इसे भी change करके देख सकते है.

New Mobile Usability Issues Detected on your site ? Fix कैसे करे?

ऊपर मैंने बताया कि आप इस Issues को ठीक करने के लिए theme और plugin को change करके देख सकते है. अगर उससे ये error fix नहीं होता है. तो आप Css edit करके भी इससे fix कर सकते है.

आप Css Style में बदलाव करके भी देख सकते है. हालांकि css में change करना थोड़ा मुश्किल होता है. आप Css edit करने के लिए Advanced CSS Editor plugin का उपयोग कर सकते. इस प्लगइन में आपको स्मार्टफोन के लिए कोड एडिट करना है. इसलिए smartphone चुनकर नीचे दिए अपने error के हिसाब से css कोड डाल दे.

How to Fix Content is wider than the screen issues in WordPress?

अगर आपके search console में Content is wider than the screen issue है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. निम्न सेटिंग करे और आपका error सही हो जायेगा. यदि आपके वेबसाइट में कोई image, text, elements या कुछ भी अगर mobile size से बड़ा है तो ये error आता है.

आप उन इमेज या टेक्स्ट को पहचान कर उसे एडिट कर सकते है जिससे ये एरर ठीक हो जाएगा. यह ज्यादातर तभी आता है जब कोई image या कोई टेक्स्ट लाइन मोबाइल स्क्रीन से बड़ा हो. यानी वह मोबाइल स्क्रीन से बाहर निकलती हो. आप उन text line या image को पहचान कर छोटा कर सकते है.

ये भी पढ़े:-

How to Fix Text too small to read issues in WordPress?

अगर आपका Error Text too small to read है तो इसका मतलब आपके वेबसाइट में कोई paragraph का font size छोटा है. इसमे आपको उसे पहचान कर उसकी साइज बढ़ानी होगी. इसमे आपको अपने font का size अगर 16px से कम है तो उसे 16px कर देना है.

How to Fix Text too small to read issues in WordPress

या फिर आपका font size 16px है और फिर भी ये issue आया है तो आप font size थोड़ी और बढ़ा सकते है.

How to Fix Clickable elements too close together in WordPress?

जब आप आपने ब्लॉग पोस्ट में internal linking करते हैं तब ध्यान रखना जरूरी है कि आपके उस links की Text Size ज्यादा छोटी न हो. क्योंकि text size छोटी होने पर ये error Clickable elements too close together आता है.

इस प्रकार के error को fix करने के लिए सबसे पहले अपने search console में जाकर उस पेज की पहचान करनी पड़ती है. जिस पेज पर ये error show हो रहा है. फिर link की Text Size Increase कर दे. आपका ये Mobile Usability Issue Fix हो जाएगा.

How to Fix Viewport not set Issue in WordPress?

हमारे ब्लॉग पर अलग अलग यूज़र्स आते है. जो अलग अलग मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं. हमारा page सही से viewport define नही करता है. Viewport का काम Browser को बताना कि Screen के Size को page के dimension and scaling को कैसे adjust किया जाए. इसलिए हमें अपने page में viewport set करना बहुत जरूरी होता है.

जैसा कि मैंने बताया है कि हमारे site पर अलग अलग Screen Size और अलग अलग Mobile Device से visitor आते है. इसलिए हमें अपने Site में Meta Viewport Tag का इस्तेमाल करके Viewport Specify करना पड़ता है. तथा अपने website पर large, fixed-width elements का इस्तेमाल नहीं करे.

Viewport Set करने के लिए निम्न Code अपने Theme के Header.php में डाले. इन code को डालने से आपका Mobile Usability Viewport Not Set Issue Fix हो जाएगा.

<meta name=”viewport” content=”width=device-width, initial-scale=1.0″>

अंत मे

इस पोस्ट में आपने जाना कि Mobile Usability Issue क्या होता है? और इसके कौन कौनसे Error होते है. इसके साथ ही हमने आपको ये भी बताया कि How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress.

Google Search Console में Mobile Usability Error जैसे text too small read, Content Wider than Screen आदि issue आते है. इन issue से हमारे Blog की Search Ranking Down होती है. इसलिए हमें हमेशा Fix करके रखना चाहिए.

आशा करता हूँ कि आपको आज की ये पोस्ट How To Fix Mobile Usability Issues On WordPress अच्छी लगी. इस पोस्ट को like करे तथा अपने साथी Blogger के साथ शेयर करे जिससे उनको भी इसकी जानकारी मिल सके.

Text Too Small to Read Error को कैसे Fix करे?

गूगल सर्च कंसोल के इस issue को fix करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट के text की साइज को बढ़ाना पड़ेगा. जैसे अगर आपके text की साइज 16px से कम है तो उसे 16px कर देवे.

Content is wider than the screen issue कैसे fix करे?

अगर आपके गूगल सर्च कंसोल में ये error आता है तो आपको अपनी वेबसाइट के उस पेज को find करना होगा जिसमें text या image मोबाइल की screen की size से बड़े है. आप उन्हें छोटे करके इस error को fix कर सकते है.

Clickable elements too close together error को fix कैसे करे?

अगर आपके पास ये error आता है तो इसका मतलब आपके साइट में कोई internal link ऐसा है जिसकी text size बहुत छोटी है. आपको उसे find करके उस link की text size बढ़ा देना है. आपका यह issue fix हो जाएगा.

Leave a Comment